Move to Jagran APP

फाइटर प्लेन, प्राइवेट जेट और फरारी कार से ज्यादा कीमत है इस फोन की, जाने क्या है खास

क्या! 327 करोड़ रुपये का फोन| जी हां, आपने बिलकुल सही सुना

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 03:14 PM (IST)
फाइटर प्लेन, प्राइवेट जेट और फरारी कार से ज्यादा कीमत है इस फोन की, जाने क्या है खास

क्या! 327 करोड़ रुपये का फोन| जी हां, आपने बिलकुल सही सुना| यूं तो आइफोन को सबसे महंगे फोन के श्रेणी में रखा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा फोन 300 करोड़ से भी ज्यादा का है। इस फोन का नाम है falcon supernova pink diamond iphone 6: ये फोन 2014 में कंपनी ने लांच किया था। इसके साथ कई गैजेट्स लांच हुए थे। हालांकि, अब आप इस फोन को खरीद नहीं पाएंगे। इस फोन का प्रोडक्शन आइफोन 6S की लॉन्चिंग से पहले ही बंद हो गया था।

loksabha election banner

पढ़ें, 2 टीबी मेमोरी, 4 जीबी रैम और हाई-फाई डॉल्बी ऑडियो के साथ लांच हुआ एचटीसी 10, जानें और क्या है खास

आइए जानते हैं इस फोन में ऐसा क्या खास है:
4.55 करोड़ डॉलर (करीब 327 करोड़ रुपये) यह अभी तक बना दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन है। इसमें आइफोन-6 के सारे फीचर्स हैं। मोबाइल के महंगे होने की प्रमुख वजह इसके पीछे लगा पिंक डायमंड है। एपल लोगो और आइफोन एन्ग्रेविंग के बीच लगा ये डायमंड सबसे महंगे हीरों में से एक है। इस फोन की कीमत एक प्लेन से भी ज्यादा है।
इस पर नजर डालें तो, Sukhoi Su-35(फाइटर प्लेन) की कीमत 40 मिलियन डॉलर है यानी करीब 200 करोड़ रुपये। इसके अलावा, एक प्राइवेट जेट भी इसी रेंज में आ जाएगा। विजय माल्या का प्राइवेट जेट Airbus ACJ 319 भी 40 मिलियन डॉलर का था।

बाकी मॉडल्स-
फैल्कॉन कंपनी ने पिंक डायमंड के साथ ऑरेंज डायमंड और ब्लू-डायमंड नाम से दो और आइफोन 6 मॉडल्स लांच किए थे। इनकी कीमत 42.5 मिलियन डॉलर (286 करोड़ रुपये) और 32.5 मिलियन डॉलर (219 करोड़ रुपये) थी।
फीचर्स की बात करें तो इस फोन के सभी फीचर्स आइफोन 6 जैसे ही थे। खास बात ये है कि फैल्कॉन ने ये दावा किया था कि सुपरनोवा फोन्स खरीदने वाले यूजर्स के कॉल्स, टेक्स्ट और वीडियो चैट किसी भी तरह की जासूसी से सुरक्षित रहेंगे। इस फोन को 128 जीबी मैमोरी वैरिएंट में लांच किया गया था। 4.7 इंच की स्क्रीन के साथ इस फोन में भी iOS 8 दिया गया है। 1.4 GHz के डुअल कोर प्रोसेसर के साथ ये फोन ग्राफिक्स के लिए PowerVR GX6450 क्वाड-कोर ग्राफिक्स कार्ड इस्तेमाल करता है। सुपरनोवा में भी 8 मेगापिक्सल का रियर ऑटोफोकस कैमरा और 1.2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.