Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेनोवो Vibe सीरीज के फोन भारत में नहीं होंगे उपलब्ध, Zuk और Moto पर कंपनी का फोकस

लेनोवो भारत में अपनी वाईब सीरिज को बंद कर रहा है, हालांकि, कंपनी ने पुष्टि की है कि वह भविष्य में जुक ब्रांड के कुछ स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Updated: Fri, 16 Jun 2017 06:19 PM (IST)
Hero Image
लेनोवो Vibe सीरीज के फोन भारत में नहीं होंगे उपलब्ध, Zuk और Moto पर कंपनी का फोकस

नई दिल्ली (जेएनएन)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने पिछले साल अपने ब्रांडेड स्मार्टफोन का उत्पादन बंद करने की घोषणा थी। ऐसा इसलिए ताकि कंपनी मोटोरोला और नए ब्रांड जुक पर फोकस कर सके। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर यह बताया है कि भारतीय ग्राहकों को अब कई लेनोवो ब्रांडेड फोन नहीं दिखाई देंगे। योजना के मुताबिक, लेनोवो भारत में अपनी वाईब सीरिज को बंद कर रहा है, हालांकि, कंपनी ने पुष्टि की है कि वह भविष्य में जुक ब्रांड के कुछ स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। इसका मतलब यह है कि मौजूदा ग्राहक तब भी उनके लेनोवो फोन के लिए सर्विस प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन उस ब्रैंड का कोई नया फोन लॉन्च नहीं किया जाएगा।

वास्तव में, लेनोवो ने कई अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस रणनीति को अपनाया है, जहां लेनोवो ने अपने दोनों ब्रैंड वाईब और जुक को बंद कर दिया है। कंपनी भारत में लेनोवो और जुक के जरिए मोटो पर फोकस करना चाहता है। लेनोवो मोबाइल ग्रुप और मोटोरोला में ग्लोबल मार्केटिंग एंड कम्युनिकेशंस के वीपी हेन हुकफेल्ड ने इस बात की जानकरी दी है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि, हम देख रहे हैं कि हमारे दो ब्रैंड अच्छा रेस्पोंस दे रहें है। हालांकि हम अब किसी भी वाईब फोन को लॉन्च नहीं करेंगे, भारत में कुछ लेनोवो-ब्रांडेड फोन होंगे।"

ब्रैंड को बंद करने की वजह?

कंपनी की ओर से इस निर्णय को लेने के कई सारे कारण हैं और इसका एक बड़ा हिस्सा भारत में मोटो ब्रैंड की लोकप्रियता है। इसकी एक और मुख्य वजह यह है कि मोटो के स्मार्टफोन भारत में काफी पसंद किये जा रहे हैं। कंपनी के मोटो E, मोटो G और मोटो Z सीरीज की पूरी रेंज की भारत में बेहद अच्छी खासी बिक्री है और ज्यादातर यूजर इस ब्रैंड को पसंद करते है। बहुत सारे ग्राहकों को भी पता नहीं है कि मोटोरोला का लेनोवो की स्वामित्व वाली कंपनी है।

लेनोवो को भारत में खास तौर पर लैपटॉप या डेस्कटॉप निर्माता के रूप में जाना जाता है। कंपनी मोटो Z2 प्ले के साथ ऑफलाइन रिटेल स्टोर की तरफ शिफ्ट कर रही हैं। अब कंपनी के स्मार्टफोन्स दोनों जगह यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर में बेचे जाएंगे, जिसका मतलब है कि ग्राहकों तक इसकी पहुंच और बढ़ेगी। इसलिए ये फोन्स अमेजन या फ्लिप्कार्ट पर एक्सक्लूसिवली नहीं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल नेटवर्क जाने पर मिल सकते 5000 रुपये, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

गूगल से आगे निकली एप्पल, जानिए किस मामले में मार ली बाजी

नोकिया 3 स्मार्टफोन की बिक्री ऑफलाइन स्टोर्स पर हुई शुरु, 5 जीबी डाटा मिल रहा बिल्कुल फ्री