Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद पेटीएम ने भुनाया अपना बाजार, 200 प्रतिशत से ज्यादा की हुई वृद्धि

नोटबंदी के बाद से डिजिटल वॉलेट को बड़ा फायदा होता दिख रहा है| खबरों की मानें तो पेटीएम को लेन-देन या ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल करने में 200 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2016 11:32 AM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2016 12:30 PM (IST)

नई दिल्ली| नोटबंदी के बाद से डिजिटल वॉलेट को बड़ा फायदा होता दिख रहा है| खबरों की मानें तो पेटीएम को लेन-देन या ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल करने में 200 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है| इस संख्या में बढ़ोतरी के कारण बड़ी संख्या में व्यापारी भी अब इस प्लेटफार्म से जुड़ गए हैं।

loksabha election banner

क्या कहते हैं आंकड़ें?

आंकड़ों की बात करें तो पेटीएम के जरिए एक दिन में 70 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन हुए हैं, यानी एक दिन के भीतर इस प्लेटफॉर्म से 120 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है। पेटीएम ने 5 बिलियन डॉलर जीएमवी सेल्स के साथ अपने लक्ष्य चार माह पहले पूरे कर लिए हैं।

ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) का मतलब डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए वस्तुओं की कुल बिक्री का आंकलन होता है। बीते साल पेटीएम के लिए यह आंकड़ा 3 बिलियन डॉलर रहा था। अलीबाबा के समर्थन वाली कंपनी पेटीएम जो कि मोबाइल भुगतान मंच और ई-कॉमर्स दोनों उपलब्ध करवाता है, ने बताया कि हमने रोजाना 7 मिलियन के ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं, जिसकी कुल वैल्यू 120 करोड़ रुपए बैठती है।पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट सुधांशु गुप्ता ने बताया, “पेटीएम ने एक दिन में 7 मिलियन के ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं, जो कि एक दिन में 120 करोड़ के लेन-देन को दर्शाता है। लाखों उपभोक्ता और व्यापारी पहली बार पेटीएम के मंच से मोबाइल भुगतान कर रहे हैं।”

किस तरह करें पेटीएम से भुगतान?

अगर आप भी इस एप का प्रयोग करना चाहते हैं तो, इस एप को गूगल प्ले स्टोर या एपस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है| इस एप के माध्यम से लगभग हर सुविधा के लिए मोबाइल फोन से भुगतान किया जा सकता है। पेटीएम के ग्राहक अपने आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) स्वीकृत पेटीएम वॉलेट से सरलतापूर्वक किसी का क्यूआर कोड स्कैन करके या पेटीएम एप में उनका मोबाइल नंबर डाल कर भुगतान किया जा सकता है।

क्या है पेटीएम की उपमहाप्रबंधक का कहना?

पेटीएम की उपमहाप्रबंधक सोनिया धवन ने बताया, "चूंकि दिल्ली एनसीआर के उपभोक्ताओं के पास नकद खत्म हो गया है, इसलिए उन्होंने एटीएम के बाहर घंटों तक लंबी कतारों पर खड़े रहने के स्थान पर पेटीएम का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। चाहे चांदनी चौक में किसी खाने के ठेले पर स्वादिष्ट कबाब के मजे उठाने हो, मॉल्स पर खरीददारी करनी हो या फिर किसी किराना की दुकान से सामान लेना हो। पूरी दिल्ली के उपभोक्ता अब पेटीएम के विविध उपयोगों की क्षमता को समझ रहे हैं।"

क्या है महत्वपूर्ण बिंदु?

- पेटीएम भुगतान लेन-देन में 200 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है

- पेटीएम एप को गूगल प्ले स्टोर या एपस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

- बता दें कि पेटीएम पेमेंट डिजिटल वॉलेट है

- केंद्र सरकार द्वारा 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने के कुछ ही दिनों के भीतर मोबाइल भुगतान और व्यापार प्लेटफॉर्म पेटीएम ने दिल्ली-एनसीआर में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.