Move to Jagran APP

CES 2016: बच्‍चों के लिए वियरेबल गेमिंग प्‍लेटफार्म

लास वेगास में चल रहे टेक शो- CES 2016 में लांच हुआ बच्‍चों के लिए वियरेबल गेमिंग प्‍लेटफार्म।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2016 04:06 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2016 04:11 PM (IST)

अमेरिका की गेम डिजायन कंपनी ने पहली बार अपनी तरह का वियरेबल गेमिंग प्लेटफार्म लांच किया है जो बच्चों के स्क्रीन टाइम को कम करेगा और उनके सोशल इंटरएक्शन व फिजिकल एक्टीविटीज को बढ़ाएगा।

loksabha election banner

MadRat गेम्स को बनाने वाले आइआइटी मुंबई के रजत धारीवाल ने लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2016) में ‘SuperSuit’ का प्रोटोटाइप लांच किया है। SuperSuit को वियरेबल गेमिंग प्लेटफार्म के तौर पर डिजायन किया गया है। और इसका लक्ष्य है बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम को घटाना और सोशल इंटरएक्शन व फिजिकल एक्टीविटीज को बढ़ाना है।

धारीवाल ने कहा, SuperSuit दुनिया का पहला वियरेबल गेमिंग प्लेटफार्म है और यह स्क्रीन के लिए डिजायन किए गए गेम्स से बच्चों को शिफ्ट करने के लक्ष्य के साथ आया है साथ ही इसे फ्यूचर ऑफ गेमिंग का नाम दिया है।

उन्होंने कहा, ‘बच्चें के लिए आउटडोर गेम्स हमेशा से बच्चों के पसंदीदा रहे हैं, लेकिन अब शहरों में सिकुड़ते जा रहे जगहों की वजह से यह उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, इसके साथ एक कारण सुरक्षा भी जुड़ा है और बच्चों की आजादी छिन सी गयी है। लेकिन अब SuperSuit के साथ उनकी आजादी वापस आ गयी है।‘

SuperSuit में दो यूनिट्स हैं- vest और glove। vest में हिट्स रिकार्ड होते हैं और लाइट के रूप में डिस्प्ले, ऑडियो। glove के जरिए प्लेयर्स के बीच इंटरएक्टीविटी कर सकेंगे।

धारीवाल और उनकी पत्नी मधुमिता हलदर ने व्योमिंग आधारित MadRat गेम्स को बनाया जो अनोखे पजल्स व बोर्ड गेम्स बनाने पर फोकस करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.