Move to Jagran APP

अमेजन इंडिया पर एपल और सैमसंग के बीच डिस्काउंट-वार शुरू

ऑनलाइन वेबसाइट अमेजन इंडिया एपल और सैमसंग के लिए लड़ाई का मैदान बन गयी है। दोनों कंपनियां इस पोर्टल पर डिस्काउंट पर अपने स्मार्टफोन्स बेच रही हैं। दोनों ने अपने फोन दुकानों पर बेचना बंद कर दिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 12:12 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 03:54 PM (IST)
अमेजन इंडिया पर एपल और सैमसंग के बीच डिस्काउंट-वार शुरू

नई दिल्ली। ऑनलाइन वेबसाइट अमेजन इंडिया एपल और सैमसंग के लिए लड़ाई का मैदान बन गयी है। दोनों कंपनियां इस पोर्टल पर डिस्काउंट पर अपने स्मार्टफोन्स बेच रही हैं। दोनों ने अपने फोन दुकानों पर बेचना बंद कर दिया है।

loksabha election banner

प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार दोनों कंपनियां अब तक लगभग 1 लाख से भी ज्यादा फोन्स एक साथ अमेजन पर बेच चुकी है। यह किसी एक पॉइंट ऑफ सेल (सेलिंग प्वाइंट) पर इन मॉडल्स की सबसे ज्यादा बिक्री है।

एपल ने आईफोन 5सी का रेट 30% घटा दिया है। यह कंपनी के लिए सबसे धीमी सेल वाला स्मार्टफोन रहा है। कंपनी यह फोन अब एक्सक्लूसिवली अमेजन पर बेच रही है। एपल की कोरियाई प्रतिद्वंदी सैमसंग भी अपने पुराने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलक्सी एस4 अमेजन इंडिया पर बेच रही है और 23% डिस्काउंट दे रही है।

इंडस्ट्री के एक सीनियर एक्जीक्यूटिव ने बताया कि एपल और सैमसंग दोनों ही अपने-अपने मॉडल्स के मार्केंट में न बिक सकें फोन सस्ते में बेच रही हैं। काउंटरपॉइंट रिसर्च के सीनियर विश्लेषक तरुण पाठक कहते हैं, 'यह तेजी से बढ़ते उन दो स्मार्टफोन सेगमेंट पर फोकस करने का एपल और सैमसंग का एक रणनीतिक कदम है, जिनमें दोनों की मौजूदगी बहुत सीमित रही है।'

विश्लेषकों का कहना है कि 15 से 20 हजार रुपये वाले सेगमेंट में सैमसंग की मौजूदगी नहीं के बराबर है। इसलिए वह अमेजन इंडिया पर 17,999 रुपये में गैलक्सी S4 स्मार्टफोन बेचकर अपनी स्थिति मजबूत कर रही है। एपल ने आईफोन 4 के हटने के बाद बनी खाली जगह को भरने के लिए अपने आईफोन 5सी की कीमत घटाकर 22,990 रुपये कर दी है। पाठक कहते हैं कि दोनों मॉडल्स को एक्सक्लूसिवली अमेजन पर बेचने की स्ट्रैटजी से यह साबित होता है कि इंडिया का ई-कॉमर्स मार्केट इतना मच्यॉर हो गया है कि वह दुनिया के दो सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रैंड्स को अपनी तरफ खींचने में कामयाब रहा है।

पाठक के मुताबिक, 'इन दोनों ब्रैंड्स ने बहुत से हैंडसेट बेचे हैं जिससे इनका मार्केट शेयर भी बढ़ेगा। इस साल और ऐसी ऑनलाइन डील्स आ सकती हैं। हमें लगता है कि इंडिया में स्मार्टफोन्स की टोटल सेल्स में ई-कॉमर्स का योगदान 30% तक पहुंच सकता है जो 2014 में 15% था।' इस बारे में सैमसंग को भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं मिल पाया है। अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने माना कि एपल और सैमसंग के स्मार्टफोंस की सेल बहुत ही अच्छी रही है। ऐपल के प्रवक्ता ऐडम होवर्थ ने बिजनेस रिलेशंस और कंट्री सेल्स पर चर्चा नहीं करने की कंपनी की पॉलिसी का जिक्र करते हुए मामले पर टिप्पणी करने से मना कर दिया।

पढ़ें: माइक्रोमैक्स कैनवस सेल्फी से बिना मेकअप भी आप दिखेंगे खूबसूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.