Move to Jagran APP

Windows 10 आपके कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर करता है Wi-Fi Passwords ! ऐसे करें डिसेबल

माइक्रोसॉफ्ट का Windows 10 बुधवार, 29 जुलाई को लंबे इंतजार के बाद लांच हो रहा है। इस नए डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम में ढेरों नए फीचर्स हैं, इनमें से ही एक है Wi-Fi Sense, इसमें सुरक्षा को लेकर थोड़ी चिंता है और यूजर्स समान रूप से चिंतित हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 09:32 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 10:37 AM (IST)
Windows 10 आपके कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर करता है Wi-Fi Passwords ! ऐसे करें डिसेबल

लंबे इंतजार के बाद Microsoft का Windows 10 आज से यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस नए डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम में ढेरों नए फीचर्स हैं, इनमें से ही एक है Wi-Fi Sense, इसमें सुरक्षा को लेकर थोड़ी चिंता है और यूजर्स समान रूप से चिंतित हैं।

loksabha election banner

दरअसल Wi-Fi Sense एक नेटवर्किंग फीचर है जो यूजर्स को उनके वाइ-फाइ क्रडेन्शल्ज़ दोस्तों के साथ शेयर करने देता है, परन्तु एप यूजर के फेसबुक अकाउंट और आउटलुक कॉन्टैक्ट्स के द्वारा स्कैन होता है और फिर यूजर नेम और पासवर्ड दोस्तों के साथ शेयर कर देता है।
मगर जैसे ही आपको महसूस हो होता है कि आपके फेसबुक अकाउंट से जुड़ा हर व्यक्ति भरोसेमंद नहीं है और जिस किसी के साथ आपने इमेल्स एक्सचेंज की थी अब वह दोस्तों में शुमार नहीं हैं, तब वहां सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होते हैं और इसी पॉइंट को सिक्योरिटी फर्म्स यूजर्स के सामने रख रही हैं, लेकिन Wi-Fi Sense फीचर के साथ केवल यही एक परेशानी नहीं हैं। यह फीचर ऑटोमेटिकली आपको भीड़भाड़ वाले स्रोत open Wi-Fi networks से कनेक्ट कर देता है। सिक्योरिटी फर्म्स ने इस बाबत यूजर्स को सलाह दी है कि वह एक open Wi-Fi network से कनेक्ट न हो।
सिक्योरिटी फर्म्स के हवाले से कहा गया है कि “सभी फ्री या open Wi-Fi networks सुरक्षित नहीं होते और अन्य जानबूझकर दुर्भावना से बुरा कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आपके इंटरनेट के ट्रैफिक में बीच में बाधा डाली जा सकती है।“
शायद Wi-Fi Sense के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह है कि यह फीचर by default विंडोज में इनेबल है, परन्तु परेशान होने की जरूरत नहीं आप चाहे तो इसे डिसेबल भी कर सकते हैं।
1.इसके लिए सबसे पहले सेटिंग > नेटवर्क एंड इंटरनेट> वाइ-फाइ> मैनेज वाइ-फाइ सेटिंग्स में जाएं।

2.यहां आप वाइ-फाइ सेंस से संबंधित सारी सेटिंग्स को देख सकते हैं और जिसे आप डिसेबल करना चाहते हैं उसे कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि किसी खास नेटवर्क पर Windows 10 पासवर्ड शेयर न करें, तो इसके लिए अपने होम नेटवर्क से कहें, आप यह router settings के द्वारा भी कर सकते हैं। अपने router's configuration page को खोलें (http://192.168.0.1 or http://192.168.1.1) और साथ में "_optout" जोड़े अपने वाइ-फाइ नेटवर्क के नाम के अंत में इसे SSID के नाम से भी जाना जाता है। उदाहरण के लिए नेटवर्क का SSID है JAGRAN, तो इसे JAGRAN optout में चेंज कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.