Move to Jagran APP

इन तरीकों से बचा सकते हैं अपने स्मार्टफोन के इंटरनेट का बिल

हाल ही में सभी मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों ने इंटरनेट डाटा चार्ज में इजाफा किया है। इससे स्मार्टफोन पर इंटरनेट का मजा बिल देखकर किरकिरा हो जाता है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2015 02:57 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2015 03:01 PM (IST)
इन तरीकों से बचा सकते हैं अपने स्मार्टफोन के इंटरनेट का बिल

हाल ही में सभी मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों ने इंटरनेट डाटा चार्ज में इजाफा किया है। इससे स्मार्टफोन पर इंटरनेट का मजा बिल देखकर किरकिरा हो जाता है। आप भी सोचते होंगे कि काश! कोई ऐसा तरीका होता जिससे इंटरनेट का बिल कम हो सकता और आप टेंशन फ्री होकर एफबी, व्हाट्सएप, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकतें, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम बता रहे हैं कि कैसे आप अपना इंटरनेट बिल बचा सकते हैं:

loksabha election banner

1.ऑटो अपडेट को बंद रखें: स्मार्टफोन में बहुत सी एप होती है जिनके लिए ऑटो अपडेट होता रहता है। इनसे ज्यादा डाटा की खपत होती है। बस उन्हें अपडेट करें जिनकी आपको जरूरत है। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर सेटिंग से ऑटो अपडेट को बंद किया जा सकता है और इंटरनेट बिल को कम किया जा सकता है।

2. मोबाइल डाटा लिमिट सेट करें: शायद ही आपने कभी ध्यान दिया हों कि आप जितना इंटरनेट डाटा डलवा रहे हैं उसमें से कितना आप यूज कर रहे हैं या आपका महीने का इंटरनेट के लिए औसत यूज कितना है। इसे जानने के लिए अपने एंड्रायड में उपलब्ध डाटा सेंस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको डाटा यूजेस की सेटिंग में जाना होगा और मोबाइल डाटा लिमिट सेट करनी होगी। इससे रोजाना आप कितना डाटा खर्च कर रहे हैं जानकारी मिलती रहेगी। यह जानकारी आपको डाटा सेंस से मिलेगी और वहीं आपको बताएगा कि आप औसतन कितना इंटरनेट डाटा उपयोग करते हैं।

3.नोटिफिकेशन को बंद रखें: स्मार्टफोन में बहुत से इ-कॉमर्स मार्केटिंग साइट्स है जो अपने एप के लिए नोटिफिकेशन भेजती रहती है। काफी एप्स हैं जो अपने अपग्रेड या ऑफर के लिए नोटिफिकेशन आपको भेजते हैं। इन नोटिफिकेशन के कारण भी आपके इंटरनेट का बिल बढ़ता है क्योंकि यह आपके डाटा का यूज करती हैं, इसलिए एप्लीकेशन की सेटिंग में जाकर पुश नोटिफिकेशन को बंद कर दें।

4.बैकग्राउंड डाटा को बंद रखें: आपको पता भी नहीं चलता लेकिन बैकग्राउंड में बहुत से एप्लीकेशन बिना यूज के चल रहे होते हैं यही इंटरनेट की ज्यादा खपत का कारण बनते हैं। आप इन्हें बंद कर सकते हैं। बस इसके लिए सेटिंग में जाएं और डाटा यूसेज में उपलब्ध बैकग्राउंड डाटा रिस्ट्रिक्ट पर क्लिक करें। इससे बैकग्राउंड डाटा बंद हो जाएगा और जब भी आप एप्लीकेशन ओपन करेंगे बस केवल तभी डाटा का इस्तेमाल होगा यानि दूसरे शब्दों में कहें तो आपका इंटरनेट बिल बचेगा।

5.एप के आधार पर डाटा सर्विस यूज करें: आपके कौनसे एप हैं जो 3जी से ज्यादा 2जी पर बेहतर चलेंगे, सुनिश्चित कर लें और उन्हीं के आधार पर अपनी डाटा सर्विस इस्तेमाल करें। जैसे-व्हाट्स एप 2जी पर अच्छा चलता है तो ऐसे में 3जी ऑन करने की जरूरत नहीं।

6.कम रेजोल्यूशन के ऑनलाइन वीडियो देखें: अगर आप ऑनलाइन वीडियो वह भी एचडी क्वालिटी के देखने के शौकिन है तो जरा संभल जाएं। ये आपके इंटरनेट डाटा की खपत ज्यादा करते हैं। इसलिए मोबाइल डाटा पर कम रेजोल्यूशन के वीडियो का प्रयोग करें और एचडी वीडियो को यूट्यूब की सेटिंग में जाकर वाइ-फाइ पर सेट कर दें। इससे डाटा बचेगा।

7.एप्स की फ्री कॉलिंग से बचें: आजकल ज्यादातर इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस ने अपने एप्स पर फ्री कॉलिंग की सुविधा दे रखी है फिर चाहे वह व्हाट्स एप हो, एफबी या वाइबर, लेकिन इन फ्री लगने वाली कॉलिंग से आपका डाटा ज्यादा खर्च होता है और लोकल कॉल के लिए तो यह बहुत महंगी साबित होती है। यदि इंटरनेशनल कॉल करनी है तो फिर भी इसका फायदा उठा सकते हैं लेकिन इन कॉल्स को वाइ-फाइ नेटवर्क पर यूज करें, इससे डाटा खपत कम होगी।

8. मोबाइल डाटा कनेक्शन की जगह वाइ-फाइ यूज करें: अगर संभव हो तो अपने मोबाइल का डाटा कनेक्शन कम इस्तेमाल करें और इंटरनेट को वाइ-फाइ पर ज्यादा प्रयोग करें।

9. फ्री गेमिंग में डाटा बंद रखें: फ्री गेमिंग एप किसे पसंद नहीं। सभी खेलते हैं आप भी खेलते होंगे ही, पर क्या आपको पता है इन गेम्स को खेलने के दौरान बहुत से एड नीचे आते रहते हैं। यह एड आपके डाटा की खपत करते हैं इसलिए गेम खेलने के समय डाटा को बंद रखें और बिना इंटरनेट बिल की चिंता के गेम का मजा लें।

10.डाटा कंप्रेस को ऑन रखें: डाटा कंप्रेस का ऑप्शन आपके डाटा इस्तेमाल को कम कर देता है इसलिए इसे ऑन ही रखें। यह ओपेरा, क्रोम और यूसी ब्राउजर समेत और भी बहुत से ब्राउजर में उपलब्ध रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.