Move to Jagran APP

आगे भी दिखेगा तकनीक का जादू

तकनीक ने पिछले कुछ वर्षो में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी को बेहद आसान बना दिया है। टेक्‍नोलॉजी की यह तेजी 2015 में भी पूरी रफ्तार से आगे बढ़ती दिखाई देगी, जब तमाम डिवाइस और टेक्‍नोलॉजी हमें चौंकाती नजर आएंगी...

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 05 Jan 2015 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jan 2015 10:50 AM (IST)
आगे भी दिखेगा तकनीक का जादू

टेक्नोलॉजी की दुनिया में कहा जाता है कि यहां हर दिन एक नई तकनीक का जन्म होता है। खासकर पिछले कुछ वर्षों में देखा जाए तो मोबाइल की दुनिया काफी बदल गयी है। की-पैड मोबाइल बाजार से गायब होते जा रहे हैं और उनका स्थान टचस्क्रीन मोबाइल फोन ने ले लिया है और हर दिन नए-नए फीचर्स जुड़ते जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि नए साल यानी 2015 में तकनीक की दुनिया में किस तरह के ट्रेंड्स देखने को मिल सकते हैं...

loksabha election banner

दिखेगा 4जी का जलवा

अभी तक आप अपने मोबाइल पर 2जी और 3जी सेवाओं का लुत्फ ले रहे होंगे। लेकिन नए साल में आप 4जी की सुपरफास्ट स्पीड का मजा ले सकेंगे। वैसे, अभी तो भारत के कुछ ही शहरों में 4जी सेवाएं उपलब्ध हैं। लेकिन नए साल में कुछ और शहरों में 4जी सेवाएं शुरू हो सकती हैं। अभी भारत में 4जी की जो सेवाएं हैं, उसके तहत आमतौर पर 50 एमबीपीएस तक की स्पीड से ही डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है, लेकिन 4जी एलटीई के जरिए आप 100 एमबीपीएस तक की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे। एलटीई हैंडसेट के साथ नेटवर्क क्षमता भी बेहतर हो रही है। इससे आप न सिर्फ मिनटों में मूवी डाउनलोड कर पाएंगे, बल्कि गेमिंग भी आसान हो जाएगा। अगले साल कई ऑपरेटर चौथे जेनरेशन का सुपर फास्ट मोबाइल सर्विस लांच कर रहे हैं, यानि नए साल में एलटीई मेनस्ट्रीम हो जाएगा। भारती एयरटेल और एयरसेल ने चुनिंदा क्षेत्रों में 4जी सर्विस की शुरुआत कर दी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज भी 2015 में कॉमर्शियल 4जी सेवा शुरू कर सकती है।

फास्ट होगा प्रोसेसर

नए साल पर अधिकतर फोन में क्वालकॉम का लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट स्नैपड्रगन 810 के साथ 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर का सपोर्ट देखने को मिल सकता है। इससे फोन की प्रोसेसिंग कई गुना तक बढ़ जाएगी। खास बात यह है कि इससे हैवी गेम भी मोबाइल पर प्ले कर पाएंगे। नये साल में कम बजट के फोन में भी 64 बिट्स प्रोसेसर देखा जा सकता है। इसके अलावा, नए साल में रैम में भी बदलाव दिखेगा। इस साल, यानि 2014 में 10 हजार से कम के फोन में 1 जीबी रैम और साल के अंत तक आते-आते कई फोन में 2 जीबी रैम भी देखा गया है। लेकिन नए साल में आपको कई स्मार्टफोन में 3 जीबी और 4 जीबी रैम देखने को मिल सकता है। हालांकि सैमसंग गैलेक्सी नोट4, सोनी एक्सपीरिया जेड3, एलजी जी3, ओप्पो वनप्लस वन के अलावा कुछ दूसरे महंगे फोन में भी 3 जीबी का रैम देखा गया। खबरों के मुताबिक, गैलेक्सी एस6 में स्नैपड्रगन 810 चिप और नोट 5में 4 जीबी रैम का सपोर्ट हो सकता है।

पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई

हैदराबाद में सरकार ने एयरटेल के साथ मिलकर फ्री वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और कनाट प्लेस में भी वाई-फाई शुरू हो चुकी है।नए साल में कई और पब्लिक प्लेस पर फ्री वाई-फाई का लाभ उठा पाएंगे। सरकार भी जून 2015 तक टॉप 25 शहरों की खास सार्वजनिक जगहों को वाई-फाई करने की कोशिश लगी हुई है। इससे करीब 10 लाख लोगों का फायदा होगा। वैसे, इस साल पब्लिक वाई-फाई की सेवा भी देखने को मिलेगी। यह सेवा ऑपरेटर्स द्वारा दी जाती है। आप कुछ फीस चुकाकर पब्लिक वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल पब्लिक वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं। फिलहाल पब्लिक वाई-फाई मेट्रो शहरों में कुछ स्थानों पर शुरू कर दी गयी है, लेकिन जल्द ही यह सुविधा छोटे शहरों में भी देखी जा सकती है।

पढ़ें: इन एप्स से मैनेज करें डेली लाइफ

मोबाइल पेमेंट सिस्टम

आने वाले दिनों में आप कैश लेकर चलने के झंझट से बच सकते हैं, क्योंकि आप अपने मोबाइल से ही पेमेंट कर सकेंगे। मोबाइल पेमेंट सर्विस के तहत एपल पे की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही है। इसे डिजिटल वॉलेट और ई-वॉलेट के नाम से भी जाना जाता है। इसके लिए अपने मोबाइल में एप्स डाउनलोड करना होगा। फिर उसे बैक अकाउंट या फिर क्रेडिट और डेबिट कार्ड से लिंक करना होगा। यह मोबाइल पेमेंट सिस्टम शॉपिंग के दौरान ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता है। नए साल में मोबाइल के जरिए पेमेंट का ट्रेंड जोर पकड़ सकता है। एपल पे के अलावा, गूगल वॉलेट, पेपल, लेवलअप और स्क्वायर वॉलेट पॉपुलर मोबाइल पेमेंट सिस्टम है। इसके अलावा, सोशल पेमेंट्स यानि मैसेजिंग एप्स से भी पेमेंट करने की सुविधा देखने को मिल सकती है। मैसेजिंग एप लाइन ने हाल ही में लाइन पे लांच किया है, जो यूजर्स को मनी ट्रांसफर के साथ सामान खरीदने का ऑप्शन देता है। इस एप के जरिए यूजर्स ऑफलाइन भी सामान का पेमेंट कर सकते हैं। ग्लोबली सोशल एप्स के जरिए पेमेंट एक उभरता हुआ ट्रेंड है।

बेटर कैमरा, बेटर पिक्चर

इस साल 8 और 13 मेगापिक्सल कैमरा वाले कई स्मार्टफोन लांच किए गए, लेकिन नए साल में इस ट्रेंड में बदलाव देखा जा सकता है। नए साल में कई स्मार्टफोन में वाइड एंगल सेल्फी कैमरा के साथ 13 मेगापिक्सल से ज्यादा का कैमरा देखने को मिल सकता है। एचटीसी 13 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन पेश कर चुकी है। हाल में माइक्रोमैक्स ने भी 13 मेगापिक्सल वाले सेल्फी फोन की घोषणा की है। ऐसे में अगले साल स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा और भी पावरफुल हो सकता है। इसके साथ सेल्फी कैमरे में फ्लैश और ऑटोफोकस जैसे फीचर भी आम हो जाएंगे। इतना ही नहीं 2014 के दौरान फोन में एचडी और फुलएचडी डिस्प्ले ज्यादा देखने को मिले, लेकिन नए साल में क्वाड एचडी डिस्प्ले ज्यादा चर्चा में होंगे। फिलहाल क्वाड एचडी डिस्प्ले कुछ स्मार्टफोन में उपलब्ध हैं।

स्लिम स्मार्टफोंस

नए साल में स्लिम फोन के क्षेत्र में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा, क्योंकि कंपनियों में सबसे स्लिम फोन लाने की होड़ लगी है। हाल ही में चीन की कंपनी वीवो ने एक्स 5 मैक्स लांच किया है, जो महज 4.75 मिलीमीटर मोटा है, यानि यह अब तक का सबसे स्लिम स्मार्टफोन है। जियोनी ने ईलाइफ एस 5.5 को 5.5 एमएम मोटाई वाला और इसके बाद इससे भी पतला फोन लांच किया। नए साल में 4 एमएम से भी पतले फोन देखे जा सकते हैं।

पढ़ें: काशी के अंदाज और मिजाज पर फिदा गूगल मैप

- अमित निधि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.