Move to Jagran APP

एंड्रायड फोन पर लोकेशन ट्रैक होने से हैं परेशान! इन ट्रिक्स से कर सकते हैं लोकेशन ऑफ

एंड्रायड लोकेशन ट्रैक होने से किसी भी अन्य व्यक्ति को आपकी लोकेशन का आसानी से पता चल जाता है, इससे निजता पर खतरा मंडराने लगता है। ऐसे में बहुत लोगों के मन में आता है कि वह अपनी लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस को ऑफ कर दें

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2015 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2015 05:28 PM (IST)

आपका एंड्रायड स्मार्टफोन दिनों दिन आपकी प्राइवेसी को खत्म करता जा रहा है? खासकर जब भी आप अपने एंड्रायड फोन में किसी भी एप्लीकेशन का यूज करते हैं। दरअसल, एप्लीकेशन इस्तेमाल के समय आपकी लोकेशन ट्रैकिंग से रिलेटेड बहुत सी जानकारियां मांगी जाती है, जिनसे कंपनियां आपकी लोकेशन ट्रैक करके आपकी सिचुएशन को जान लेती है और उसी के अनुसार आपको मैसेजेस या सूचनाएं भेजती हैं। इतना ही नहीं, एंड्रायड लोकेशन ट्रैक होने से किसी भी अन्य व्यक्ति को आपकी लोकेशन का आसानी से पता चल जाता है, इससे निजता पर खतरा मंडराने लगता है। ऐसे में बहुत लोगों के मन में आता है कि वह अपनी लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस को ऑफ कर दें, हालांकि ऐसा करने से आपको थोड़ा नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इसके नुकसान के साथ-साथ हम आपको एंड्रायड में लोकेशन ऑफ करने के टिप्स भी देंगे।

loksabha election banner

सबसे पहले बात करते हैं कि एंड्रायड स्मार्टफोन में लोकेशन ऑफ करने का नुकसान क्या है। दरअसल,जब भी आप अपने फोन की लोकेशन बंद कर देते हैं तो कुछ एप्स मिसबिहेव करने लगते हैं, मसलन एप्लीकेशन काम करना बंद कर देगी, सर्चिंग में परेशानी होगी, लेकिन इसके बावजूद भी बहुत से लोग नहीं चाहते कि गूगल उनकी लोकेशन सर्च करें। इसलिए वह गूगल की सर्च लोकेशन सर्विस को ऑफ करना पसंद करते हैं।

फोन में सर्च लोकेशन ऑफ करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:

1.पहले सेटिंग में जाएं

2.अब लोकेशन का चयन करें

3.यहीं पर Location off का ऑप्शन दिखेगा

4अपनी लोकेशन हिस्ट्री देखने के लिए आपको Google Location History ऑप्शन दिखेगा, इसमें देख सकेंगे कि आपने जीमेल कहां-कहां से एक्सेस किया था।

5आप चाहे तो अपनी लोकेशन हिस्ट्री डिलीट भी कर सकते हैं, इसके लिए नीचे की तरफ Delete Location History का ऑप्शन उपलब्ध होगा।


आपकी लोकेशन का पता सिर्फ फोन से ही नहीं, बल्कि कंप्यूटर से भी आसानी से लगाया जा सकता है। आप कब और क्या कर रहे थे जब कुछ आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इसलिए कंप्यूटर पर भी इसका उपयोग कर सकते है और बंद भी कर सकते हैं।

1जीमेल के menu में map का ऑप्शन उपलब्ध रहता है

2.मेन्यु ओपन करते ही बाएं ओर टॉप पर menu button दिखेगा, इसे क्लिक करें

3.अब आप देखेंगे कि मेन्यु पैनल में एकदम नीचे History का विकल्प उपलब्ध है। जैसे ही आप इसे open करेंगे, आपके सामने overall search History खुल जाएगी। इस हिस्ट्री को आप दिन, महीना और साल के अनुसार सर्च कर सकते हैं। यहां आपको व्यापक तौर पर अपनी एक्टिविटी लिस्ट मिल जाएगी, जिसमे लिखा होगा कि आपने कब और किस समय कौन सी साइट ब्राउज की, किस फोन में किया इत्यादि।

4.इधर भी आपको Delete History का विकल्प उपलब्ध होगा, बस उसपर क्लिक करें तब वह आपसे एक्शन के कंफर्मेशन के लिए पूछेगा और तब आप Ok करके हिस्ट्री डिलीट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.