Move to Jagran APP

आप भी अपने एंड्रायड फोन की इन बेसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऐसे करें समाधान

अगर आपका एंड्रायड फोन बात करते-करते गर्म हो जाता है,बैटरी परेशान कर रही है या फिर उसकी परफॉर्मेंस दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है या अन्य कोई और परेशानी आ रही हैं, तो इन सभी परेशानियों का समाधान है हमारे पास

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 06:30 PM (IST)
आप भी अपने एंड्रायड फोन की इन बेसिक परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऐसे करें समाधान

अगर आपका एंड्रायड फोन बात करते-करते गर्म हो जाता है,बैटरी परेशान कर रही है या फिर उसकी परफॉर्मेंस दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है या अन्य कोई और परेशानी आ रही हैं, तो इन सभी परेशानियों का समाधान है हमारे पास।आज आपको एंड्रायड फोन में आने वाली बेसिक परेशानियों के बारे में उनके समाधान समेत बताते हैं:

loksabha election banner

1.एप इस्तेमाल करते ही बंद हो जाए

आपके एंड्रायड फोन में एप्लीकेशन इस्तेमाल करते ही बंद हो रहा है यानि क्रैश हो रहा है तो चेक करें कि क्या कोई अपडेट आया है, अगर हां तो फौरन अपडेट करें और अगर नहीं तो सेटिंग में जाकर एप्स को सेलेक्ट करें। फिर ऑल टैब्स में जाएं और जो एप क्रैश हो रहा है उसे सेलेक्ट करें। अब उस एप के डाटा और कैशे डाटा को भी डिलीट कर दें, बस आपकी परेशानी हल हो जाएगी।

2.बात करते ही फोन हो जाए गर्म
अगर सिर्फ बात करने पर आपका फोन गर्म हो जाता है तो सबसे पहले सॉफ्टवेयर को चेक करें और देखें कि कौनसे एप से फोन ज्यादा गर्म हो रहा है। एप का अपडेट आया है तो अपडेट कर दे। अगर एप और ओएस नए हैं तो हो सकता है फोन गर्म होने का कारण बैटरी हो। इसलिए ध्यान दें कि कहीं बैटरी पुरानी तो नहीं पड़ गई।

3. गूगल प्ले स्टोर में परेशानी हो रही है

आपके एंड्रायड फोन में गूगल प्ले स्टोर परेशानी कर रहा है और ओपन होने में एरर दे रहा है तो ऐसे में आप जिस अकाउंट के साथ प्ले स्टोर यूज कर रहे हैं, उसे डिलीट करके फिर से एड कर दें, बस प्ले स्टोर काम करने लगेगा। दरअसल एक से ज्यादा गूगल अकाउंट का उपयोग करने से यह परेशानी होती है लेकिन एक ही अकाउंट है तब भी यह प्ले स्टोर एरर दे रहा है तो सेटिंग में जाकर गूगल अकाउंट को डिलीट कर दोबारा साइन इन करें, आपकी परेशानी हल हो जाएगी।

4. कैमरा खुद बंद हो जाता है
अगर आपके एंड्रायड फोन का कैमरा खुद-ब-खुद बंद हो जाता है तो सेटिंग में जाएं। एप को सेलेक्ट करें और फिर ऑल टैब में जाएं। यहां आपको कैमरा एप दिखेगा, इसे क्लिक करके ऑल डाटा को क्लियर करें और साथ ही कैशे डाटा को भी। बस आपकी परेशानी हल हो जाएगी। अगर परेशानी अब भी बनी हुई है तो कैमरा एप को डिसेबल करके इनेबल कर दें।

5.फोन धीमा हो गया है
आपके पास एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप है और वह धीमा चल रहा है तो यह बहुत बेसिक सी परेशानी हैं। ऐसे में आप अनवांटेड फाइल्स को डिलीट करने के लिए फैक्टरी रीसेट कर सकते हैं लेकिन ऐसा करने से पहले अपने फोन डाटा का बैकअप जरूर ले लें और सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि ओएस का कोई नया अपडेट आया है क्या, अगर आया है तो फौरन अपडेट करें और अगर किसी खास एप की रनिंग में समस्या आ रही है तो उस एप को भी अपडेट कर लें। बहुत बार नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अगर पुराना सॉफ्टवेयर रन करें तो समस्या आ जाती है। अगर एप अपडेट का नोटिफिकेशन नहीं आया तो संबंधित एप के कैशे डाटा को डिलीट कर दें।

6. कनेक्टिविटी इशू हो रहा हो तो
5.1 लॉलीपॉप में वाइफाइ कनेक्टिविटी इशू होने पर फो को एरोप्लेन मोड पर रखें और तब ऑन करें। अब फॉर्गेट पासवर्ड करके कनेक्ट पर दोबारा जाकर पासवर्ड डालें। परेशानी सॉल्व हो जाएंगी,लेकिन यह इशू रोज होता है तो वाइ-फाइ राउटर चेंज करके देखें।

7. बैटरी परेशान करें
एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम 5.1 लॉलीपॉप का हर दूसरा यूजर बैटरी की परेशानी को झेल रहा है। अगर फोन को इस्तेमाल करते हुए टाइम हो गया और हालिया दिनों से बैटरी परेशान कर रही है तो फोन के सभी कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लेकर उसे फैक्ट्री डाटा रीसेट मार दें। आप चाहें तो फोन को हार्ड बूट भी कर सकते हैं इससे बैटरी की परफॉर्मेंस सुधरेगी।

8. कॉन्टैक्ट और कैलेंडर सिंक में परेशानी हो
आपके एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप में सिंक की परेशानी हो रही है और कॉन्टैक्ट और कैलेंडर के सिंक में समस्या आ रही है तो अपने गूगल अकाउंट को एक बार डिलीट करके दोबारा साइन-इन करें, इससे परेशानी सॉल्व हो जाएगी।

9. क्रोम ब्राउजर में अन्य टैब मर्ज हो
क्रोम ब्राउजर के इस्तेमाल में इसके टैब अन्य एप्स के साथ मर्ज हो जाते हैं, इससे गलती से इनके बंद हो जाने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए आप क्रोम सेटिंग में जाकर मर्ज टैब को बंद कर दें, इसका फायदा यह होगा कि क्रोम ब्राउजर के साथ सभी क्रोम टैब आ जाएंगे और एप में क्रोम अलग से एक ही जगह दिखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.