Move to Jagran APP

इन टिप्‍स को अपनाकर ‘ओवरहीटिंग’ से बचाएं अपना iPhone

iPhone के पुराने मॉडल्‍स की तुलना में iPhone 6 ज्‍यादा गर्म होता है, हालांकि एपल ने इसपर कोई कमेंट नहीं किया है और न ही iPhone 6 में ऐसी कोई गंभीर समस्‍या देखी गयी है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2015 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2015 04:47 PM (IST)
इन टिप्‍स को अपनाकर ‘ओवरहीटिंग’ से बचाएं अपना  iPhone

आइफोन के पुराने मॉडल्स की तुलना में iPhone 6 ज्यादा गर्म होता है, हालांकि एपल ने इसपर कोई कमेंट नहीं किया है और न ही iPhone 6 में ऐसी कोई गंभीर समस्या देखी गयी है। एपल के अनुसार अधिक तापमान पर यदि आपके फोन में प्रॉब्लम्स आ रहा है तो कुछ देर के लिए इसे गर्म जगह से हटा दें ऑफ कर दें।

loksabha election banner

एपल टूलबॉक्स के अनुसार, एपल प्रोडक्ट के लिए आने वाला ‘गो टू रिसोर्स’ गाइड में यह उल्लेख है कि 32 डिग्री फारेनहाइट से 95 डिग्री फारेनहाइट के बीच इसे ऑपरेट किया जाना है। जब तापमान 95 डिग्री से अधिक हो जाता है तो विशेष तौर पर जीपीएस टैकिंग या ढेर सारे ग्राफिक्स वाले गेम का उपयोग करते हुए आप अपने डिवाइसेज में प्रॉब्लम्स देख सकते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग, गेम्स डाउनलोडिंग या मल्टीपल एप्स चलाते वक्त आइफोन गर्म हो जाता है लेकिन एपल ने चेतावनी दिया है कि डिवाइस इतना गर्म न हो कि उसे हैंडिल करना मुश्किल हो जाए। एपल के अनुसार, डिवाइस के गर्म होने पर आपको यह मैसेज मिलेगा- ‘टेंपरेचर: iPhone needs to cool down’, साथ ही आपका फोन चार्ज होना बंद हो जाएगा या स्क्रीन डार्क हो जाएगा।

पेश हैं कुछ टिप्स जो आपके iPhone को गर्म होने से बचाएगा

- जिन एप्स की जरूरत न हो उसे ऑफ कर दें। बैकग्राउंड में चलने वाले अधिक एप्स ओवरहीटिंग का इश्यू बन सकते हैं। आइफोन 6 में 1 जीबी का रैम है जो गैरजरूरती एप्स से ओवरलोड हो जाती है। म्यूजिक और गेमिंग एपस ढेर सारा बैटरी पावर खपत करता है और ओवरहीट का कारण बन जाता है। इसके लिए iPhone के सेटिंग्स>जेनरल>बैकग्राउंड एप्स में जा रिफ्रेश कर इसे ऑफ कर दें।

- यह भी ओवरहीटिंग के मामले को कम कर सकता है। सेटिंग्स के बाद जेनरल में जा एप रिफ्रेश को ऑफ कर दें। यह ओवरहीटिंग के साथ बैटरी की खपत कम करता है।

- अपने फोन को रिबूट करें। दूसरा सबसे आसान काम है कि आप अपने आइफोन को रिबूट कर लें। होम बटन दबाएं और फिर 10 सेकेंड के लिए स्लीप वेक बटन को प्रेस करें। इसमें डाटा की खपत नहीं होगी।

- एपल ने अपनी साइट पर कहा है कि iPhones, iPods और iPads में फंक्शनिंग प्रॉब्लम्स हो सकती हैं यदि इसे 113 डिग्री से अधिक तापमान पर रखा जाए। कंपनी यूजर्स को सलाह देती है कि अपने फोन को कार में या सीधे सूर्य की रोशनी में न रखें जब गर्मी के दिन में तापमान 130 डिग्री तक पहुंच सकता है।

- ब्राइटनेस को लेबल को कम कर लें। अधिकांश यूजर मोबाइल पर एक्टिव नहीं होने पर भी डिस्प्ले पर ध्यान नहीं देते। एपल के अनुसार, यह फोन ग्राफिक का अधिकतम दोहन करता है और बैटरी लाइफ को भी प्रभावित करता है। ब्राइटनेस के लेबल को जितना संभव हो कम करके रखें।

- ऑटोमैटिक अपडेट्स को ऑफ रखें। सेटिंग्स>आइट्यून्स और एपस्टोर >ऑटोमैटिक डाउनलोड्स > अपडेट्स में जाकर इसे ऑफ कर दें। iPhone कूल होने के साथ बैटरी की भी खपत नहीं होगी।

- चार्जिंग के वक्त बात न करें। iPhone 6 समेत अधिकतर स्मार्टफोंस के लिए यह सामान्य बात है कि ये चार्जिंग के वक्त गर्म हो जाते हैं। एपल के अनुसार यह नॉर्मल है और आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए। हालांकि यह सलाह है कि चार्जिंग के वक्त फोन पर बात न किया करें।

पढ़ें: दृष्टिहीनों को देखने में मदद करेगी स्मार्टफोन की नई तकनीक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.