Move to Jagran APP

टूट गई है आपके गैजेट की स्क्रीन, जानें घर बैठे कैसे करें ठीक

एप्पल आईपैड की टूटी हुई स्क्रीन को ठीक करने के लिए हम आपके लिए एक DIY तरीका लाएं हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 03:37 PM (IST)
टूट गई है आपके गैजेट की स्क्रीन, जानें घर बैठे कैसे करें ठीक

नई दिल्ली (जेएनएन)। हम सभी जानते है कि एप्पल आईपैड सस्ते नहीं होते। वहीं, इनकी स्क्रीन रिपेयर में भी काफी खर्च आता है। एप्पल की एक साल की वारंटी में एक्सीडेंटल डैमेज कवर नहीं किया जाता है। ऐसे में अगर आपके आईपैड की स्क्रीन में क्रैक आ गया है तो यह आपको काफी महंगा पड़ सकता है। लेकिन हां अगर आपके पास एप्पलकेयर प्रोटेक्शन प्लान  है तो कंपनी आपके आईपैड की स्क्रीन को सस्ते में ठीक कर सकती है। एप्पलकेयर की कीमत 99 डॉलर यानि करीब 6,398 रुपये दो साल के लिए है। इसमें एक्सीडेंटल डैमेज की दो घटनाएं शामिल हैं जिसका सर्विस चार्ज 49 डॉलर यानि करीब 3,166 रुपये है। यह खरीद पर उपलब्ध है, लेकिन इसे खरीदने के लिए आपके पास 60 दिनों का समय होता है।

loksabha election banner

वहीं, अगर आपके पास एप्पलकेयर प्रोटेक्शन प्लान नहीं है तो स्क्रीन को ठीक कराने के लिए यूजर को उतनी कीमत देनी होगी जितनी एक नए रिफर्बिश्ड आईपैड की होती है। एप्पल कंपनी आईपैड की स्क्रीन को ठीक करने के लिए 199 डॉलर (यानि करीब 12,861 रुपये) से 599 डॉलर (यानि करीब 38,713 रुपये) (टैक्स के साथ) चार्ज करती है। अगर तुलना की जाए तो आईफोन 7 की स्क्रीन को फिक्स करने में 129 डॉलर (यानि करीब 8,337 रुपये) से 149 डॉलर (यानि करीब 9,629 रुपये) तक कीमत चुकानी पड़ती है। इसके अलावा अगर आप डिवाइस ठीक कराने के लिए एप्पल स्टोर नहीं जाना चाहते हैं तो आप कंपनी को मेल कर सकते हैं जिसके चार्ज अलग से लिए जाते हैं।

DIY के जरिए करें स्क्रीन रिपेयर:

1. इसके अलावा यूजर DIY के जरिए भी आईपैड की स्क्रीन को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको मार्किट में ग्लास रिप्लेसमेंट किट मिल जाएगी। साथ ही ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी मिलेंगे जिससे आपको मदद मिल सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि इसे आप अकेले करने की कोशिश न करें।

2. ग्लास को रिप्लेस करना पूरी टचस्क्रीन को बदलने के बराबर है। क्योंकि आपको टचस्क्रीन से ग्लास को अलग करना होता है और उसके बाद ग्लू से नए ग्लास को फिक्स करना होता है। यह कोई तकनीकी व्यकित करें तो बेहतर है।

3. इसके बावजूद भी अगर आप इसे अकेले ठीक करना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि टचक्रीन रिप्लेसमेंट किट कीमत 30 डॉलर से 400 डॉलक तक हो सकती है। यह आपकी डिवाइस के मॉडल और कंपोनेट्स पर निर्भर करेगा।

4. ध्यान रहे कि DIY से स्क्रीन ठीक करना आपकी वारंटी को खत्म कर सकता है।

थर्ड पार्टी के जरिए भी हो सकती है स्क्रीन फिक्स:

आईपैड की स्क्रीन सही कराने के लिए कई और जगहें भी हैं जिन्हें नॉन-एप्पल रिपेयर शॉप कहा जाता है। लेकिन यह फोन की वारंटी को खत्म कर देती है। एप्पल ने कहा है कि अगर नॉन-एप्पल कर्मचारी आईपैड को ओपन करता है तो वारंटी खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आपके आईपैड की वारंट खत्म हो गई है तो थर्ड पार्टी ऑप्शन बेहतर है। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप थर्ड पार्टी के जरिए डिवाइस सही करा रहे हैं तो आप अपने सामने ही डिवाइस को ठीक कराएं।

यह भी पढ़ें:

अब एक ही सिम में करें दो नंबरों का इस्तेमाल, ये है तरीका

बारिश के मौसम में मोबाइल की ऐसे करें केयर, ये हैं काम के TIPS

हर मोबाइल फोन को हफ्ते में एक बार Reboot करना होता है जरूरी, यह है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.