Move to Jagran APP

एंड्रायड स्‍मार्टफोन पर गेस्‍ट मोड ऐसे करें एनेबल

कभी-कभी दूसरे के हाथों में अपना एंड्रायड स्‍मार्टफोन देते हुए चिंता होना लाजिमी है कि आपके पर्सनल डाटा को आसानी से देखा जा सकता है।इस चिंता से निजात दिलाने को एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप एक सिस्‍टम-लेबल गेस्‍ट मोड के साथ आया है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 14 May 2015 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2015 04:45 PM (IST)
एंड्रायड स्‍मार्टफोन पर गेस्‍ट मोड ऐसे करें एनेबल

कभी-कभी दूसरे के हाथों में अपना एंड्रायड स्मार्टफोन देते हुए चिंता होना लाजिमी है कि आपके पर्सनल डाटा को आसानी से देखा जा सकता है।इस चिंता से निजात दिलाने को एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप एक सिस्टम-लेबल गेस्ट मोड के साथ आया है। इससे आप अलग गेस्ट प्रोफाइल पर स्विच कर सकते हैं। इसके बाद कोई आपके पर्सनल डाटा जैसे मैसेजेस, इंस्टॉल्ड एप्स या प्राथमिकताएं नहीं एक्सेस कर सकता है।

loksabha election banner

किसी को अपना फोन देने पर चिंतामुक्त होने का यह काफी प्रभावी उपाय है।

एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप पर ऐसे एनेबल करें गेस्ट मोड

1. नोटिफिकेशन बार को नीचे खींचने के लिए स्क्रीन के टॉप से स्वाइप डाउन करें

2. दायीं ओर सबसे फपर अपने अवतार को टैप करें

3. अब आप तीन आइकन्स देंखेंगे- आपका गूगल अकाउंट, एड गेस्ट और एड यूजर

4. एड गेस्ट पर टैप करें

5. अब आपका स्मार्टफोन गेस्ट मोड पर स्विच करेगा। यह थोड़ा समय ले सकता है और शुरुआत में फोन थोड़ा धीमा हो जाएगा लेकिन नेक्सस 5 के साथ किए गए एक टेस्ट में कुछ मिनटों के बाद यह अच्छा काम करने लगा।

6. जब गेस्ट मोड का काम हो जाए, आप आसानी से अपने गूगल अकाउंट पर आ सकते हैं। ऊपर बताये गए स्टेप 1 और 2 को फॉलों करें और आइकन को टैप करें जो आपके गूगल अकाउंट को दिखाता है। यह गेस्ट सेशन में सेव किए गए सभी डाटा को डिलीट कर देगा।

यदि आपके स्मार्टफोन में एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप इंस्टॉल नहीं है तो आपको प्री-लोडेड गेस्ट मोड चेकर करना चाहिए। जियाओमी, एलजी, सैमसंग और हुआवेई जैसे ब्रांड एक एप प्रीलोड रखते हैं जो आपके फोन पर गेस्ट मोड एनेबल करने में मदद करता है। विभिन्न ब्रांड इस एप को विभिन्न नामों से पुकारते हैं इसलिए अपने फोन के एप ड्राअर में देखें जिसमें किड्स मोड या गेस्ट मोड से मिलता हुआ नाम दिख जाए। कुछ एंड्रायड फोंस में सिस्टम लेबल पर गेस्ट मोड लगे होते हैं। उदाहरण के लिए एलजी जी3 में गेस्ट मोड है जो आपको यहां मिलेगा- सेटिंग्स>जेनरल>प्राइवेसी>गेस्ट मोड।

यदि आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो सबसे अच्छा है कि आप कुछ एप्स को लॉक कर अपने डाटा को सुरक्षित कर लें।

पढ़ें: आपके स्मार्टफोन को टूटने से बचा सकता है यह मटीरीअल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.