Move to Jagran APP

एपल आईफोन के इन 5 सीक्रेट से अनजान होंगे आप

एपल आईफोन के लिए कहा जाता है कि उसके इंटरफेस में ज्यादा बदलाव संभव नहीं,लेकिन यह पूरा सच नहीं है। एपल आईफोन में भी कस्टमाइजेशन के बहुत ऑप्शन उपलब्ध है, जिनकी मदद से आप आइफोन को कस्टमाइज कर सकते हैं पर शायद आप इनसे अनजान है

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 23 May 2016 07:13 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2016 07:18 PM (IST)
एपल आईफोन के इन 5 सीक्रेट से अनजान होंगे आप

एपल आईफोन के लिए कहा जाता है कि उसके इंटरफेस में ज्यादा बदलाव संभव नहीं,लेकिन यह पूरा सच नहीं है। एपल आईफोन में भी कस्टमाइजेशन के बहुत ऑप्शन उपलब्ध है, हां यह सच है कि आप मेन्यु स्टाइल में बदलाव नहीं कर सकते लेकिन फिर भी कुछ ऐसी सीक्रेट ट्रिक्स है जिनकी मदद से आप आइफोन को कस्टमाइज कर सकते हैं पर शायद आप इनसे अनजान है:

loksabha election banner

पढ़े: अब बिना सिम के चलाएं एक ही स्मार्टफोन में 4 व्हाट्सएप अकाउंट

1.आईफोन में नेटवर्क स्ट्रेंथ को जांच सकते है- आपके आईफोन में नेटवर्क स्ट्रेंथ कैसा है या सिग्नल में कोई परेशानी तो नहीं, इस बात की जांच कर सकते है। ऐसा करने के लिए अपने फोन का डायल पैड ओपन करें और फिर उसमें *3001#12345#* नंबर लिखकर कॉल बटन को दबाएं।वैसे ज्यादातर इसमें फेल टेस्ट दिखेगा लेकिन आप टावर की जगह नंबर को देख सकते है। अगर नंबर -40 से -130 तक आ रहा है, तो इसका मतलब है कि नेटवर्क कमजोर है और अगर 0 के नजदीक दिख रहा है तो यानि आपकी डिवाइस का नेटवर्क बेहतर है।

2.स्क्रीन पर हाइलाइट शब्दों को फोन खुद पढ़कर सुनाएगा- आप आईफोन में टेक्स्ट टू स्पीच फीचर को एक्टिव कर सकते है, इसके द्वारा फोन स्क्रीन पर हाइलाइट हुए शब्दों को आपका फोन खुद पढ़कर सुनाएगा, इतना ही नहीं आप किसी आर्टिकल को भी सुन सकते है। बस ऐसा करने के लिए फोन की सेटिंग में जाए> यहां से जनरल को सेलेक्ट करें। इसके बाद एक्सेसबिलिटी में जाए और स्पीच सेक्शन को सेलेक्ट करें और फिर इसे ऑन कर दें। आप शब्दों को कितनी तेजी से सुनना चाहते हैं, इसके लिए स्पीकिंग रेट भी सेट कर सकते है।

3. म्यूजिक बंद होने का टाइम सेट करें- एपल आईफोन में आप म्यूजिक को टाइमर सेट करके बंद कर सकते है। बस इसके लिए फोन के क्लॉक में जाए> टाइम को सेलेक्ट करें। आपको म्यूजिक किस टाइम बंद करना है, इसके लिए टाइम सेट कर सकते है। इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके स्टॉप प्लेइंग पर क्लिक कर दें, फिर ओके कर दें और बस हो गया आपका काम। अब जो भी टाइम आपने सेट किया है, उसपर म्यूजिक खुद बंद हो जाएगा।

पढ़े: अब खराब टीवी को भी लैपटॉप या पीसी से जोड़, ले सकते हैं टीवी का मजा

4. आइफोन के हेडफोन से क्लिक करें फोटो- आप अपने आईफोन के हेडफोन से फोटोज क्लिक कर सकते है। बस इसके लिए फोन की सेटिंग में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। ऐसा करने के लिए आईफोन के कैमरा को ओपन करें>सेटिंग में जाएं। अब यहां से फोटो लेने के लिए वॉल्यूम डाउन बटन के कमांड को ओके कर दें। बस अब जब भी आप हेडफोन का इस्तेमाल करेंगे तो उसमें उपलब्ध वॉल्यूम बटन से फोटो ले सकते है।

5. पैनोरमा शूटिंग को स्विच कर सकते है- नॉर्मली स्मार्टफोन में पैनोरमा शॉट दाएं से बाएं ओर शूट करते है,लेकिन एपल आईफोन में उपलब्ध ऑप्शन के तहत आप बाएं से दाएं पैनोरमा शूट कर सकते है। इसके लिए पैनोरमा मोड में जब आप आएंगे तो स्क्रीन पर एक एरो दिखेगा, उसे बाएं से दाएं स्वाइप करें, बस अब इससे पैनोरमा को स्विच आसानी से कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.