Move to Jagran APP

आप खरीद सकते हैं बेहतर कैमरा से लैस ये फोन

बेहतर कैमरा होने के बावजूद आप उसे हर जगह नहीं ले जा सकते। पर अब बाजार में ऐसे कई स्‍मार्टफोन आ गए हैं जिनमें बेहतर क्‍वालिटी का कैमरा मौजूद है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे स्‍मार्टफोन बताते हैं जो बेहतर कैमरा क्‍वालिटी के साथ आया है-

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 06 Nov 2014 12:17 PM (IST)Updated: Thu, 06 Nov 2014 02:07 PM (IST)
आप खरीद सकते हैं बेहतर कैमरा से लैस ये फोन

नई दिल्ली। बेहतर से बेहतर कैमरा होने के बावजूद आप उसे हर जगह अपने साथ नहीं ले जा सकते ऐसे में कई ऐसे मौके आते होंगे जब कैमरा को मिस करते होंगे आप। पर अब बाजार में ऐसे कई स्मार्टफोन आ गए हैं जिनमें बेहतर क्वालिटी का कैमरा मौजूद है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन बताते हैं जो बेहतर कैमरा क्वालिटी के साथ आया है और आप उन्हें खरीद सकते हैं-

loksabha election banner

10,000 रुपये की कीमत तक

इस कीमत के कैमरा फोंस में सबसे पहले जियाओमी रेडमी 1एस का नाम आता है। इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा है जो दिन की रोशनी में काफी बेहतर तस्वीरें देता है। कम रोशनी में भी यह उपयोगी तस्वीरें क्लिक करता है। जियाओमी ने इसमें एचडीआर मोड डाला है जो कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेने में मदद करता है। इसमें डाला गया कैमरा इंटरफेस भी काफी सरल है। वास्तव में इस फोन में 20,000 रुपये की कीमत वाले कुछ फोन से बेहतर कैमरा है। यहां तक की 10,000 रुपये की कीमत में बाजार में उपलब्ध फोन में रेडमी 1एस में लगे कैमरे से बेहतर नहीं।

20,000 रुपये की कीमत तक

यदि 20,000 रुपये में बेहतर क्वालिटी वाले के कैमरा से लैस स्मार्टफोन देख रहे हैं तो आसुस जेनफोन 5 अच्छा ऑप्शन है। इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एफ/2.0 अर्पेचर है जो काफी अच्छी तस्वीरें दे सकता है।

30,000 रुपये की कीमत तक

30,000 रुपये की कीमत में अच्छी कैमरा क्वालिटी के साथ आने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट में सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 1020 का नाम आता है। इसका ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन और 6-एलिमेंट लेंस सिस्टम इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाता है। लूमिया 1020 स्मार्टफोन में 41 मेगापिक्सल का प्योरव्यू कैमरा है यानि कि यह फुल एचडी व खास तरह के लैंस से लैस है। इस फोन को जुलाई 2013 में लांच किया गया था और फिलहाल इसकी मार्केट में कीमत 27,000 से 30,000 के बीच है।

40,000 रुपये की कीमत तक

यदि आपका बजट 40,000 रुपये तक का है तब हम आपको एपल आइफोन 5एस खरीदने का सुझाव देंगे।

हालांकि यह एक वर्ष पुराना डिवाइस है और इसमें 'एक्समोर-आर' इमेज सेंसर या 'अल्ट्रापिक्सल' टेक्नालॉजी नहीं है। लेकिन ये फीचर्स न होते हुए भी इस डिवाइस का परफार्मेंस काफी बेहतर है जिसके साथ यह बेहतर कैमरा उपलब्ध करा रहा है।इस फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा व एफ/2.4 अर्पेचर है। इसका कैमरा सॉफ्टवेयर काफी उम्दा है। इसमें 'शटर लैग' यानि शॉट्स के बीच का समय न के बराबर है जिससे आप किसी भी पल को मिस नहीं कर सकते हैं।

और यदि इससे ज्यादा का बजट लेकर चल रहे तो एपल आइफोन 6 प्लस अन्य फीचर्स के साथ कैमरे के लिहाज से सबसे उम्दा स्मार्टफोन है। हालांकि 62,500 रुपये की कीमत काफी ज्यादा है पर इस डिवाइस में उपलब्ध कोर सॉफ्टवेयर, कैमरा पावर, इसकी कार्यक्षमता आदि काफी अच्छा है।

एपल ने आइफोन6 में फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस सिस्टम को जोड़ा है। इससे इसमें इमेज लेने क्षमता तो अच्छी है ही साथ में वीडियो क्वालिटी भी बेहतर है।

पढ़ें: व्हाट्सएप का नया दिलचस्प फीचर, अब जान सकेंगे मेसेज पढ़ा गया या नहीं पढ़ें: यदि बजट है कुछ हाई तो ही लें मोटो एक्स (जेन2) स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.