Move to Jagran APP

खो गया एंड्रायड फोन, तो घबराने के बजाय अपनाएं ये तरीके

शुक्र है आज की मॉडर्न टेक्‍नोलॉजी का जो फोन के खो जाने पर आपकी मदद के लिए उपलब्‍ध होगा। जानें कैसे-

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2015 04:45 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2015 04:51 PM (IST)
खो गया एंड्रायड फोन, तो घबराने के बजाय अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली। फोन का खो जाना काफी बेचैनी वाला मौका होता है, क्योंकि इसके बाद न तो आपको केवल दूसरा फोन खरीदने का झंझट आ जाता है बल्कि फोन के साथ आपकी काफी सारी महत्वपूर्ण चीजें भी चलीं जाती हैं जो उसमें स्टोर होता है।

loksabha election banner

आपकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी दूसरे के हाथ में चली जाती है, और आपसे जुडे महत्वपूर्ण सूचनाओं को कोई दूसरा एक्सेस कर सकता है जैसे कुछ निजी तस्वीरें, फोन नंबर, एड्रेस, फिनांशल इंफो आदि।

शुक्र है आज की मॉडर्न टेक्नोलॉजी का, इन दिनों आप ऐसी स्थिति में अपने आप को बेसहारा और मजबूर न समझें। ऐसी स्थिति में आपकी मदद के लिए पेश है कुछ तरीके-

- हमेशा अपने फोन को लॉक रखें- लॉक स्क्रीन पैटर्न या पासवर्ड एनेबल करें। खो गए फोन को मिलने में यह कोई मदद नहीं करेगा पर फोन के खो जाने पर स्क्रीन लॉक होने की वजह से कोई आपकी निजी जानकारियों को एक्सेस नहीं कर सकेगा।

- एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को एनेबल कर उपयोग करें- आपका प्राइमरी ऑप्शन ये होना चाहिए कि आप अपने फोन को लोकेट कर सकें ताकि आप अपने डिवाइस के उचित रजिस्ट्रेशन को सुनिश्चित कर सकें और यह एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के द्वारा एक्सेस हो सके। गूगल ने इस फीचर को वर्ष 2013 में ही रिलीज किया था ऐंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर गूगल की ऐसी सर्विस है, जिसके जरिए आप कहीं भूला अपना ऐंड्रॉयड फोन या टैबलेट कहीं रखकर भूल गए हैं, तो इससे खोज सकते हैं। इसमें पहले लॉक फीचर नहीं था। इस सर्विस की मदद से आप फोन से दूर रहते हुए भी उसे लॉक कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि फोन आस-पास ही कहीं है, तो फोन के साइलेंट होने पर भी उसे पूरे वॉल्यूम पर रिंग कर सकते हैं। आप मैप पर देख सकते हैं कि आपका फोन कहां पर है। अगर आपका फोन चोरी हो गया है, तो आप अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं।

- मैनेजर को करें एनेबल- इसलिए आप सुनिश्चित कर लें कि आपके डिवाइस पर यह मैनेजर एनेबल है कि नहीं- सेटिंग्स>सिक्योरिटी एंड स्क्रीन लॉक> डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर।

- एंड्रायड लॉस्ट– इस एप का नाम इसके काम को देखते हुए रखा गया है। यह आपको खोए हुए एंड्रायड फोन को पाने में मदद करेगा। इस एप को आप अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

पढ़ें: 5इंच डिस्प्ले के साथ आया आईबॉल एंडी 5एम एग्जोटिक स्मार्टफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.