Move to Jagran APP

फेसबुक के वह उपयोगी फीचर्स जिनसे अंजान है आप

फेसबुक पर प्राइवेसी रखना एक बड़ा मुद्दा है। यूं तो आप पासवर्ड और इमेल आइडी चेंज करके भी अपनी निजता का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है फेसबुक पर ऐसे बहुत से विकल्प हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपने एफबी अकाउंट को ट्रैक कर सकते

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2015 10:05 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2015 10:09 AM (IST)

फेसबुक पर प्राइवेसी रखना एक बड़ा मुद्दा है। यूं तो आप पासवर्ड और इमेल आइडी चेंज करके भी अपनी निजता का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है फेसबुक पर ऐसे बहुत से विकल्प हैं जिनकी मदद से आप न केवल अपने एफबी अकाउंट को ट्रैक कर सकते हैं बल्कि अपनी प्राइवेसी को और सुनिश्चित करके चैन की सांस ले सकते हैं। चलिए आज आपको बताते हैं इन फीचर्स के बारे में:

loksabha election banner

किसी के द्वारा आपका एफबी अकाउंट लॉगिन करने पर उपयोगी है लॉगिन अलर्ट्स फीचर

क्या आपको पता है अगर कोई भी आपके फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करेगा तो इसकी सूचना आपको मिल सकती है। बस इसके लिए आपको लॉगिन अलर्ट्स फीचर को इनेबल करना होगा। लॉगिन अलर्ट में मोबाइल और इमेल नोटिफिकेशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है। यह फीचर आपको फेसबुक सेटिंग में मिलेगा।

ऐसे करें लॉगिन अलर्ट्स को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>लॉगिन अलर्ट्स

पासवर्ड भूलने या अकाउंट हैक पर उपयोगी है ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स फीचर

आप में से बहुत से लोग अक्सर अपना पासवर्ड भूल जाते होगें या फिर किसी और वजह से बहुत बार एफबी अकाउंट एक्सेस करने में परेशानी आती होगी, तो ऐसे में ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स फीचर बहुत उपयोगी साबित होता है। इसे इनेबल करने के लिए अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में से कम से कम तीन लोगों का नाम डालना जरूरी होता है, ताकि अगर आपका अकाउंट हैक हो जाएं या आप पासवर्ड भूल जाएं तो ट्रस्टेड अकाउंट की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। यह भी सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर उपलब्ध है।

ऐसे करें ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स

कब और कहां एफबी लॉगिन किया देख सकते हैं व्हेयर यू आर लॉग्ड इन फीचर से

दिनभर में आपने अपना एफबी अकाउंट किस ब्राउजर, किस ऑपरेटिंग सिस्टम या किस स्थान से लॉगिन किया इसकी सूचना देता है व्हेयर यू आर लॉग्ड इन फीचर। इसकी खासियत यह है कि आप चाहें तो अपने सभी एफबी लॉगिन को इसमें जाकर लॉगआउट कर सकते हैं क्योंकि इसमे एंड ऑल एक्टिविटी का ऑप्शन उपलब्ध है। यह भी फेसबुक सेटिंग के अंदर सिक्योरिटी में मिलेगा।

ऐसे करें व्हेयर यू आर लॉग्ड इन को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>व्हेयर यू आर लॉग्ड इन

फेसबुक अकाउंट प्रयोग न करने की दशा में उपयोगी है डिएक्टिवेट योर अकाउंट फीचर

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस फीचर की मदद से आप अपने एफबी अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। फायदा ये है कि जब चाहे दोबारा एक्टिवेट भी कर सकते हैं, लेकिन अगर इस फीचर के माध्यम से आपने अकाउंट डिलीट किया है तो दोबारा एक्टिवेट नहीं हो सकेगा। हमेशा के लिए वह डिलीट ही हो जाएगा।

ऐसे करें डिएक्टिवेट योर अकाउंट को इनेबल: सेटिंग > सिक्योरिटी > डिएक्टिवेट योर अकाउंट

फोन खो जाने की दशा में उपयोगी है लॉस्ट योर फोन फीचर

आप बस में हो, ट्रेन में, रास्ते में या ऑफिस में, कहीं भी जब मन होता है फेसबुक को अपने स्मार्टफोन से लॉगिन तो करते ही होगें, लेकिन अगर स्मार्टफोन खो जाएं तो टेंशन रहती है कि आपकी प्राइवेसी पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में लॉस्ट योर फोन फीचर उपयोगी साबित होता है, इससे फोन खोने की स्थिति में एफबी को लॉग आउट कर सकते हैं। यह भी फेसबुक सेटिंग में मोबाइल फीचर के अंदर उपलब्ध है।

ऐसे करें लॉस्ट योर फोन को इनेबल: सेटिंग>मोबाइल>लॉस्ट योर फोन?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.