Move to Jagran APP

बंद हो रहा है ऑर्कुट, डिलीट करें अकाउंट नहीं तो..

ऑर्कुट को कौन नहीं जानता.. सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में यह पहला नाम है जिसपर लोगों ने अपना अकाउंट बनाया और न जाने कितने ही दोस्तों से जुड़े। फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट बाद में आयी और यह अलग बात है कि इनके आने के बाद ऑर्कुट की लोकप्रियता में कमी आयी।

By Edited By: Published: Tue, 01 Jul 2014 11:23 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jul 2014 11:23 AM (IST)
बंद हो रहा है ऑर्कुट, डिलीट करें अकाउंट नहीं तो..

नई दिल्ली। ऑर्कुट को कौन नहीं जानता..सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र में यह पहला नाम है जिसपर लोगों ने अपना अकाउंट बनाया और न जाने कितने ही दोस्तों से जुड़े। फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट बाद में लोगों के बीच आयी और यह अलग बात है कि इनके आने के बाद ऑर्कुट की लोकप्रियता में कमी आयी। लेकिन यह भी तथ्य है कि सबसे पहले आर्कुट ने ही इस क्षेत्र में लोगों की एंट्री करायी। जी हां, कुछ समय पहले या फिर यह कहें कि फेसबुक व ट्विटर के आने से पहले लोगों की इकलौती सोशल साइट थी ऑर्कुट। इस साइट के विषय में एक बहुत ही अहम खबर मिली है और वो यह कि गूगल अब इस सोशल साइट को हमेशा के लिए बंद कर रहा है।

loksabha election banner

किसी समय में लोगों के बीच लोकप्रिय रह चुका ऑर्कुट अब 30 सितंबर, 2014 को इंटरनेट की दुनिया को अलविदा कहने वाला है। 10 साल पहले साल 2004 में लांच हुई इस साइट ने ब्राजील व भारत में अच्छी पकड़ बनाई थी लेकिन दुर्भाग्यवश यह साइट बाकी देशों में कुछ खास न चल सकी।

गौरतलब है कि जिस साल ऑर्कुट आया था उसी साल फेसबुक को भी लांच किया गया था। गूगल के एक पोस्ट के द्वारा यह कहा गया है कि, पिछले 10 सालों में यूट्यूब, ब्लॉगर व गूगल प्लस ने दुनिया के हर एक कोने में अपनी जगह बनाई है और इस बीच धीरे-धीरे ऑर्कुट का विकास गिरता गया। इसीलिए कंपनी ने ऑर्कुट को अलविदा कहने का फैसला किया है।

कंपनी से मिली सूचना के अनुसार गूगल ऑर्कुट को बंद करने से पहले सभी यूजर्स के डाटा को 'आरकाइव' में डाल देगा। यदि आप का भी ऑर्कुट पर अकाउंट है और आप नहीं चाहते कि आपकी कोई जानकारी या डाटा गूगल अपने पास 'सेव' करे तो आज ही अपना आर्कुट अकाउंट डिलीट कर दें।

पढ़ें: अब प्रजेंटेशन बनाएं गूगल स्लाइड एंड्रायड एप पर

पढ़ें: फेसबुक मैसेंजर से भेजें क्विक वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.