Move to Jagran APP

फेसबुक ने लांच किया यूजर फ्रेंडली प्राइवेसी पॉलिसी

फेसबुक अपने प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हमेश खबरों में रहता है। लेकिन अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर फ्रेंडली प्राइवेसी पॉलिसी लांच किया है, जो काफी सरल और सहज है।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 14 Nov 2014 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 14 Nov 2014 12:16 PM (IST)
फेसबुक ने लांच किया यूजर फ्रेंडली प्राइवेसी पॉलिसी

न्यूयार्क। फेसबुक अपने प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर हमेश खबरों में रहता है। लेकिन अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर फ्रेंडली प्राइवेसी पॉलिसी लांच किया है, जो काफी सरल और सहज है।

loksabha election banner

फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर, एरिन एगन ने कहा, '' हमारा उद्देश्य है कि फेसबुक की सूचनाओं को जितना संभव हो स्पष्ट बनाया जाए और यूजर्स को इसे समझने में आसानी हो। 'प्राइवेसी बेसिक्स' नाम से आयी इस नयी पॉलिसी की लंबाई ऑरिजिनल पॉलिसी की तुलना में मात्र 30 प्रतिशत है।

फेसबुक यूजर्स अब अपने प्राइवेसी संबंधित सवालों को प्राइवेसी बेसिक्स सेक्शन में देख सकेंगे। इन सवालों में अंफ्रेंडिंग, ब्लॉकिंग, अनटैगिंग, कौन से लोग आपके पोस्ट व तस्वीरों को पढ़ और देख सकते हैं, कैसे पोस्ट्स को डिलीट व मैनेज किया जा सकेगा आदि शामिल होंगे। पूरी दुनिया के यूजर्स के लिए ये सूचनाएं 36 भाषाओं में उपलब्ध करायी गयी हैं। मुख्य बात यह है कि साइट पहले से मौजूद पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं करेगा और यदि करेगा भी तो केवल उस पॉलिसी को यूजर तक सहज रूप से पहुंचाने के लिए।

'प्राइवेसी बेसिक' एक एनिमेटेड गाइड है जिससे आप यह कंट्रोल कर सकते हैं कि कोई और आपके बारे में क्या देख सकता है और कोई और आपके साथ कैसे इंटरएक्ट कर सकता है आदि। फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगन ने कहा, 'फेसबुक की सूचनाओं को काफी स्पष्ट रूप से पेश करना हमारा उद्देश्य है। हमें उम्मीद है कि लोगों को इसे जानने और समझने में लंबा समय नही लगेगा।'

इस अपडेट में यह सूचनाएं भी शामिल होंगी कि फेसबुक किस तरह पेमेंट डाटा का उपयोग करता है, अकाउंट ऑथेंटिकेशन, क्रेडिट कार्ड डाटा, बिलिंग, शिपिंग और कांटैक्ट इंफार्मेशन। यूजर्स के कमेंट को एक हफ्ते के लिए यानि 20 नवंबर तक निमंत्रित किया गया है। इसकी समीक्षा के बाद फेसबुक इसका फाइनल वर्जन रिलीज करेगा जो अगले महीने से प्रभावी होगा।

पढ़ें: लांच हुआ एलजी टोन इंफिनिम ब्लूटूथ हेडसेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.