Move to Jagran APP

वनप्लस 3, शाओमी एमआई5, एलजी जी5, गेलेक्सी एस7 और कई स्मार्टफोन्स में छिड़ी है जंग, जानें कौन है स्पेसिफिकेशन्स का राजा

भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की मार्केट काफी गर्म है। यहां हर कीमत के फोन आपको मिल जाएंगे। कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत के फोन या फिर कम फीचर्स और बेहतर फीचर्स के फोन

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2016 03:14 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2016 03:20 PM (IST)

भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की मार्केट काफी गर्म है। यहां हर कीमत के फोन आपको मिल जाएंगे। कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत के फोन या फिर कम फीचर्स और बेहतर फीचर्स के फोन। ग्राहकों के लिए कई ऑप्शन्स हैं स्मार्टफोन खरीदने के। इसीलिए हमने कुछ स्मार्टफोन्स के रिव्यू किए और उनमें से जिनकी स्पेसिफिकेशन्स आपकी उम्मीदों पर खरी उतर सकती हैं उन्हें हम आपके सामने पेश कर रहे हैं। जानिए आखिर कौन से ऐसे स्मार्टफोन हैं जो स्पेसिफिकेशन्स के नजरिए से एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

loksabha election banner

Oneplus 3

ये हैंडसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट (दो कोर की स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज और दो कोर की 1.6 गीगाहर्ट्ज) से लैस है। इसके साथ ही 6 जीबी एलपीडीडीआर रैम दी गई है साथ ही ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 530 जीपीयू इंटिग्रेटेड भी दिया गया है। एंड्रायड 6.0.1 मार्शमैलो पर काम करने वाला फोन 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्पले के साथ आता है। वहीं, डुअल सिम सपोर्ट करने वाला Oneplus 3 फिंगरप्रिंट सेंसर से भी लैस है साथ ही इसमें अलर्ट स्लाइडर और कैपेसिटिव हार्डवेयर कीज भी दी गईं हैं। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें सोनी आईएमएक्स 298 सेंसर, एफ/2.0 अपर्चर, ओआईएस और ईआईएस और पीडीएएफ के साथ 16 मेगापिक्सल रियर कैमरा दिया गया है। तो वहीं, फ्रंट कैमरे में सोनी आईएमएक्स179 सेंसर दिया गया है। आपको बता दें कि इस फोन में 4के वीडियो रिकॉर्डिंग और स्माइल कैप्चर फीचर दिया गया है। जहां तक बात रही इंटरनल मेमोरी की तो इसमें 64 जीबी की मेमोरी दी गई है जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता है। बेहतर कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4 जी एलटीई बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी और जीपीएस/ए-जीपीएस जैसे फीचर शामिल हैं। 3000 एमएएच की बैटरी के साथ इस फोन में डैश चार्ज एडप्टर दिया हुआ है। जिससे महज 30 मिनट में 60 पर्सेंट तक चार्जिंग हो सकती है। यही नहीं, इसमें 2.0 टाइप-सी पोर्ट दिया गया है।

Xiaomi Mi 5

ये फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 SoC से लैस है। 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज के साथ ये फोन 5.15 इंच की फुल एचडी स्क्रीन के साथ बनाया गया है। फोटोग्राफी की बात करें तो इसमें 4-एक्सिस ऑप्टिकल ईमेज स्टेबलाइजेशन के साथ 16 एमपी का रियर कैमरा और 4 अल्ट्रापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस फोन की परफोर्मेंस, डिजाइन काफी बेहतर हैं।

Le Max 2

5.7 इंच की 2K डिस्पले के साथ ये फोन मेटल यूनिबॉडी से बनाया गया है। इस फोन के बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। ये फोन 2.15 गीगाहर्ट्ज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर से लैस है। ये फोन दो वेरिएंट में आता है एक 4 जीबी रैम के साथ और एक 6 जीबी रैम के साथ। एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करने वाला ये फोन 3100 एमएएच की बैटरी से लैस है। फोटेग्राफी के लिए एफ/2.0 अपर्चर, पीडीएएफ और डुअल एलईडी फ्लैश के साथ 21 एमपी का रियर कैमरा दिया गया है और 1080पी पर वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता के साथ 8 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा ये स्मार्टफोन यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट करता है।

LG G5

MWC 2016 में लांच हुआ LG G5 कोरियन कंपनी का पहला मॉड्यूलर स्मार्टफोन है। इस साल का सबसे ज्यादा बेहतरीन लगने वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन LG G5 मॉड्यलूर स्लॉट के साथ बनाया गया है। इसमें 5.3 इंच की क्वाड एचडी स्क्रीन लगाई गई है। इसके साथ ही ये फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट प्रोसेसर से लैस है। LG G5 में 4 जीबी की रैम और 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। कैमरा की बात करें तो 16 एमपी और 8 एमपी का वाइड एंगल रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 8 एमपी का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। कैम प्लस मॉड्यूल से 2800 एमएएच की बैटरी को 4000 एमएएच की बैटरी तक बढ़ाया जा सकता है। ये फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है।

Samsung Galaxy S7

इस फोन का डिजाइन S6 series की तरह ही है। हां कुछ बदला है तो वो है इसका कैमरा। इस फोन में ‘Dual Pixel’ दिया गया है। जो कम लाइट में भी काफी शार्प और अच्छी फोटो ले सकता है। इसमें Motion Panorama मोड भी दिया गया है जो काफी बेहतर काम करता है। 5.1 इंच क्वाड एचडी सुपर एमोलेड डिस्पले वाला ये फोन एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करता है। इसमें 4 जीबी की रैम दी गई है। इस फोन को दो वर्जन में लांच किया गया है एक 32 जीबी इंटरनल मेमोरी के साथ और दूसरा 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी के साथ जिसे 200 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। ये फोन 3 डी ग्लास और मेटल से डिजाइन किया गया है।


ये सभी फोन बेहतर स्पेसिफिकेशन से लैस हैं। ये सभी एक-दूसरे को भारतीय बाजार में कड़ी टक्कर दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.