Move to Jagran APP

अल्‍ट्रा शार्प स्‍क्रीन वाला स्‍मार्टफोन है 'Galaxy S6 Edge'

अभी हाल ही में यह खबर आई की सैमसंग अपने Galaxy S6, S6 Edge की कीमतों में कटौती कर सकता है, हालांकि इस खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई, लेकिन अगर कीमतों में वाकई कटौती होती है और आप सैमसंग के Galaxy S6 Edge को खरीदने की सोचते हैं,

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 11:51 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 11:56 AM (IST)
अल्‍ट्रा शार्प स्‍क्रीन वाला स्‍मार्टफोन है 'Galaxy S6 Edge'

अभी हाल ही में यह खबर आई की सैमसंग अपने Galaxy S6, S6 Edge की कीमतों में कटौती कर सकता है, हालांकि इस खबर की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई, लेकिन अगर कीमतों में वाकई कटौती होती है और आप सैमसंग के Galaxy S6 Edge को खरीदने की सोचते हैं, तो यह रिव्यू आपके लिए मददगार साबित होगा।

loksabha election banner

सैमसंग के इस नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इस फोन की मेटल और ग्लास से बनी बॉडी है, इसमें प्लास्टिक का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया गया। इस फोन की स्क्रीन अल्ट्रा शार्प है, 16 एमपी कैमरा Optical Image Stabilisation के साथ उपलब्ध है। सैमसंग का यह फोन आइफोन और एचटीसी को टक्कर देने में सक्षम है, पर क्या एस6 एज में नए डिजाइन के साथ सच में edge उपलब्ध है? क्या यह बस एक कॉस्मैटिक बदलाव है और क्या कर्व्ड स्क्रीन यूजफुल साबित होगी? इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस वीडियों पर क्लिक करें:

डिजाइन

गैलेक्सी एस 6 एज की स्क्रीन के किनारे मुड़े हुए हैं। यह फीचर इसे दूसरे फोन्स की तुलना में ख़ास बनाता है। सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज में कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 के साथ ग्लास डिजाइन है। इसका डुअल टोन कलर बहुत खूबसूरत लगता है।

यह बहुत हल्का फोन है और इसका डिजाइन बेहद शानदार है। इसने 5.1 इंच की स्क्रीन को बहुत स्मार्टली मैनेज किया है और यह हथेली में आसानी से ग्रिप हो जाता है। यह आइफोन6 जैसा फील देता है। इस डिवाइस का कैमरा बहुत शानदार है, लेकिन यह पीछे की ओर से थोड़ा सा उभरा हुआ है क्योंकि सैमसंग ने इसमें एक एडवांस्ड सेंसर को लगाया है। टेबल पर रखने पर थोड़ा लड़खड़ाता है, मगर नोटिफिकेशन के साथ जलती बत्ती के रंगों से ध्यान आकर्षित कर लेता है।पुराने वर्ज़न के मुकाबले इस नए फ़ोन में प्लास्टिक के बजाय मेटल फ्रेम और ग्लास बैक का उपयोग किया गया है। ये मेटल मुड़ेगा भी नहीं और इससे फ़ोन को मज़बूती मिलेगी। यही इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है क्योंकि जब आप इसे हाथों में पकड़ते है तो यह आपको प्रीमियम एहसास देता है। हम कह सकते है कि यह सैमसंग का अब तक का सबसे आलिशान डिजाइन फोन है।

स्क्रीन

इस डिवाइस की कर्व्ड स्क्रीन बहुत खूबसूरत लगती है। यह सच में नेक्स्ट जेनरेशन से तुलनात्मक है। स्क्रीन के दोनों साइड्स बहुत पतले और सुंदर हैं. पूरा फ्रंट बहुत अच्छी तरह डिजाइन किया गया है। इस फोन में 5.1 इंच का सुपर एमोलेड टच क्यूएचडी स्क्रीन दिया गया है, जो फुल एचडी से भी अच्छी है। यानि हम कह सकते हैं कि इसकी स्क्रीन बहुत शार्प है और वीडियो देखने व गेम खेलने का मजा दोगुना कर देती है। उल्टा रखने पर गैलेक्सी एस6 एज की स्क्रीन (फ़ोन आने पर) रंग बिरंगी लाइट देती है। आप किसी ख़ास नंबर को कोई विशेष रंग असाइन कर सकते हैं जिससे यह पता चल जाता है कि किसका फ़ोन आ रहा है। स्क्रीन पर समय और मौसम का हाल जाना जा सकता है। स्वाइप करने से जल्दी से कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस कर सकते हैं।

टच विज़

सैमसंग ने इस डिवाइस का TouchWiz बहुत स्लीकर, ट्रिम किया हुआ बनाया है, जो एक बेहतरीन अनुभव देता है। इसका डिजाइन गूगल के मटैरिअल डिजाइन की नकल लगता है, मगर फिर भी टच विज थोड़ा अच्छा है, लेकिन हम फिर भी यही कहेंगे कि यह यूजलैस है, यह एप्स की स्टोरेज को अवरोध करता है।

कैमरा

Samsung Galaxy S6 Edge में 16 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और साथ में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जो कम रोशनी में भी बेहतर फोटो लेता है। ये एक सेकंड से भी कम समय में फ़ोटो ख़ींचने में सक्षम है। इतना ही नहीं कम रोशनी में ली गई वीडियो भी शानदार आती है। इसके अलावा हार्ट रेट सेंसर, फिंगर प्रिंट स्कैनर भी पहले की डिवाइसेज के मुकाबले थोड़े सुधरे हैं। हल्के से छून से फींगर प्रिट सेंसर काम करने लगता है।यह एलइडी फ्लैश यूनिट के आगे दाएं ओर रखे गए हैं। कैमरा के प्रो मोड से मैनुअल सेटिंग भी बदले जा सकते हैं और साथ ही फिल्टर्स भी उपलब्ध है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इसका कैमरा बहुत ही शानदार है।

सॉफ्टवेयर

सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज में 64 बिट एक्सनोस 7420 ऑक्टकोर प्रोसेसर है। इस फोन में 3 जीबी रैम है जो एंड्रायड लॉलीपाप 5.0.2 वर्जन पर काम करता है। शुक्र है कि कॉर्नर में लगे A-Z बटन चीजों को मैनेजबल तरीके से चलाने में ज्यादा सक्षम है। आप अपनी होम स्क्रीन पर एप ग्रिड को रिसाइज कर सकते हैं। आप चाहे तो स्क्रीन पर 20 शॉर्टकट्स की सुविधा भी उठा सकते हैं।

बैटरी लाइफ

इस फोन में 2600 मिली एंपीयर की लिथियम-ऑयन बैटरी है। ये फोन 32 जीबी, 64 जीबी और 128 जीबी वर्जन में उपलब्ध है। 3जी, वाइ- फाइ, 4 एलटीइ, ब्लूटुथ 4.1, एनएफसी से लैस है, लेकिन देखा जाएं तो इसकी बैटरी में एक खामी है कि यह नॉनरिमूवेबल है। पीछे की ओर से इसे निकाला नहीं जा सकता। 32 GB के लिए ऑनलाइन कीत 46,999, 64GB के लिए 52,249 और 128GB के ले 69,900 रुपये है। फोन की बैटरी पूरा दिन चल जाती है इसलिए साधारण यूजर इससे खुश रह सकता है।

परिणाम

कुलमिलाकर हम यही कहेंगे कि यह सैमसंग का अबतक का सबसे बेहतरीन फ्लैगशिप है। इस डिवाइस के साथ सैमसंग ने एक नया अप्रोच अपनाया है विशेषकर इसे ग्लास और मेटल से बनाकर इसकी खूबसूरती और टिकाऊपन को और बढ़ा दिया है। हमारे टेस्ट में इस डिवाइस का परफॉर्मेंस बहुत ही बढ़िया रहा, बस कमी यही है कि फोन की बैटरी को रिमूव नहीं कर सकते और फोन में एक्सपेंडेबल स्लोट उपलब्ध नहीं है। अगर आप प्रीमियम फोन खरीदने की सोच रहे हैं जो परफॉर्मेंस में भी बेस्ट हो तो Samsung Galaxy S6 Edge बहुत ही बढ़िया आप्शन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.