Move to Jagran APP

ओप्‍पो आर5: बैटरी में खा गया मात

चीनी हैंडसेट निर्माता कंपनी ओप्‍पो ने भारतीय बाजार एक अलग पहचान बनायी है। ओप्‍पो के सभी स्‍मार्टफोन काफी पतले होते हैं, जिसकी वजह से वह भारतीय यूजर्स को पसंद आया है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 23 Feb 2015 12:26 PM (IST)Updated: Mon, 23 Feb 2015 12:30 PM (IST)

loksabha election banner

नई दिल्ली। चीनी हैंडसेट निर्माता कंपनी ओप्पो ने भारतीय बाजार एक अलग पहचान बनायी है। ओप्पो के सभी स्मार्टफोन काफी पतले होते हैं, जिसकी वजह से वह भारतीय यूजर्स को पसंद आया है। ऐसे में स्लीक डिजाइन के साथ बेहतर फीचर्स भी मिल जाये तो यह हैंडसेट बेस्ट स्मार्टफोन की कैटेगरी में आ सकता है। फिलहाल ओप्पो ने हाल ही में अपना नया ओप्पो आर5 डिवाइस लांच किया है, जो काफी जबर्दस्त माना जा रहा है।

बिल्ड और डिजाइन

इस कैटेगरी में ओप्पो हमेशा नंबर वन साबित होता है। अगर आप एक बेहतर लुक और डिजाइन के स्मार्टफोन की तलाश में है तो ओप्पो आर5 आपके लिये बेस्ट ऑप्शन है। इसका स्लिम साइज और स्टील फ्रेम काफी आकर्षक है। साथ ही इसका एल्युमिनियम बैक भी काफी जबर्दस्त है, जोकि इसे एक प्रीमियम डिवाइस की कैटेगरी में रखता है। इसके अलावा बैक कवर फ्लैट होने के चलते इसका कैमरा टॉप पर रखा गया है। फोन की रियर साइड मैटेलिक बॉडी में ग्रे कलर की फिनिशिंग दी गई है। वहीं वॉल्यूम और पॉवर बटन फोन के दायीं ओर है। ओप्पो आर5 में आपको सिंगल स्पीकर मिलेगा, जोकि फोन के फ्रंट साइड में टॉप पर है।

फीचर्स, और सॉफ्टवेयर

ओप्पो आर5 की बाहरी बॉडी तो काफी आकर्षक है। इसमें 1.5 जीएचजेड का ऑक्टा–कोर प्रोसेसर है, वहीं इसमें एड्रीनो 405 जीपीयू के साथ एंड्रायड 4.4.4 किटकैट ओएस डाला गया है। इसमें अन्य ओप्पो डिवाइसेज की तरह कलर ओएस है। इसके अलावा इसमें कोई एप ड्रावर नहीं है हालांकि यूजर्स इसमें खुद का डिजाइन किया थीम लगा सकते हैं. अब अगर कैमरे की बात करें, तो इसमें 13एमपी का रियर कैमरा और 5एमपी का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है। ओप्पो आर5 में 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज भी मिलेगी। हालांकि इसमें एक्सटर्नल मेमोरी का कोई स्लॉट नहीं दिया गया है. वहीं इसका ऑडियो जैक भी काफी जबर्दस्त है।

डिस्प्ले, परफार्मेंस और कैमरा

परफार्मेंस के मामले में ओप्पो आर5 काफी बेहतर साबित होता है। इस हैंडसेट की कॉल क्वॉलिटी काफी अच्छी है, वहीं ईयर फोन में भी म्यूजिक सुनने पर यूजर्स को गुड फील होगा। इसके अलावा इसमें कॉल ड्रॉप का कोई इश्यू नहीं है, वहीं लैंड लाइन नंबर पर बात करने पर आपको कोई इको इफेक्ट नहीं मिलेगा। वहीं इसके ओएस परफार्मेंस की बात करें, तो कलर ओएस 2.0 स्किन में कुछ हद तक कमी रह जाती है। इसमें आप अगर मल्टीपल एप एक्सेस कर रहे हैं तो इसको खुलने में थोड़ा टाइम लग सकता है। इसके अलावा नोटिफिकेशन खोलने के लिये यूजर्स को दो बार टैप करना होगा। फिलहाल ऐसे में यही उम्मीद की जा सकती है कि ओप्पो कंपनी ओएस अपडेशन में इन कमियों का खास ख्याल रखेगी। ओप्पो आर 5 में काफी समय तक गेम खेलने पर यह हीट हो जाता है। ऐसे में यूजर्स को सोच-समझकर गेम एप्स डाउनलोड करने चाहिये। ओप्पो का यह आर5 स्मार्टफोन 5.2 इच की डिस्प्ले के साथ आया है जो काफी अच्छा है। इसका कलर बेहतरीन है वहीं टेक्स्ट काफी शॉर्प है। वहीं कम ब्राइटनेस में भी यह अच्छा परफॉर्म करता है। कैमरे की क्वॉलिटी भी अच्छी है, लेकिन कुछ जगहों पर यह थोड़ा निराश करता है।

बैटरी में मिलेगी मात

ओप्पो आर5 स्मार्टफोन ज्यादातर मामलों में अच्छा ही है, लेकिन बैटरी में यह मात खा सकता है। कंपनी ने इसमें 2,000 एमएएच की लिथियम-पॉलीमर बैटरी दी है, जोकि पर्याप्त नहीं है। अगर किसी फोन का डिस्प्ले 5 इंच से ज्यादा है, तो उसमें कम से कम 3,000 एमएएच का बैटरी होना आवश्यक है। अब ऐसे में ओप्पो आर5 का बैटरी बैक-अप यूजर्स को परेशान कर सकता है।

कुल मिलाकर यह काफी बेहतरीन फोन है पर इसका कीमत यूजर्स को चिंता में डाल सकता है। कंपनी ने ओप्पो आर5 की कीमत 29,990 रुपये रखा है, जबकि इससे कम कीमत में अच्छे स्मार्टफोन मार्केट में उपलब्ध हैं।

पढ़ें: भारत में जल्द ही ऑफलाइन होंगे ऑनलाइन विक्रेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.