Move to Jagran APP

ओबी ऑक्टोपस एस520 स्मार्टफोन में प्रोसेसर के अलावा कुछ खास नहीं

'ओबी ऑक्टोपस एस520' स्मार्टफोन, एपल कंपनी के पूर्व सीईओ जॉन स्कली द्वारा चलाई जा रही कंपनी 'ओबी' का यह भारत में पहला डिवाइस है जिसे खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए बनाया गया है जो कम कीमत में बेहतरीन डिवाइस चलाना चाहते हैं। भारतीय बाजार में कदम रखने से पहले ही कंपनी द्वारा यह घोषणा की गई थी कि वे केवल बजट स्मार्टफ

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 05:33 PM (IST)
ओबी ऑक्टोपस एस520 स्मार्टफोन में प्रोसेसर के अलावा कुछ खास नहीं

मुंबई। 'ओबी ऑक्टोपस एस520' स्मार्टफोन, एपल कंपनी के पूर्व सीईओ जॉन स्कली द्वारा चलाई जा रही कंपनी 'ओबी' का यह भारत में पहला डिवाइस है जिसे खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए बनाया गया है जो कम कीमत में बेहतरीन डिवाइस चलाना चाहते हैं। भारतीय बाजार में कदम रखने से पहले ही कंपनी द्वारा यह घोषणा की गई थी कि वे केवल बजट स्मार्टफोन ही लेकर आएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बटोर सकें।

loksabha election banner

कंपनी द्वारा केवल 11,990 रुपए की कीमत पर इस स्मार्टफोन को ऑनलाइन रिटेल स्टोर 'स्नेपडील' पर लांच किया गया है। यह एक डुअल सिम डिवाइस है जिसमें एक सिम रेग्युलर व दूसरी माइक्रो सिम है। आइए जानते हैं कितना पसंद आएगा भारतीय ग्राहकों को यह स्मार्टफोन।

लुक व डिजाइन

ओबी ऑक्टोपस एस520 स्मार्टफोन के डिजाइन पर लुक पर कुछ खास काम नहीं किया गया है। यदि आप इस 5 इंच डिस्प्लेवाले स्मार्टफोन पर नजर डालेंगे तो आपको यह काफी हद तक जोलो के क्यू1200 जैसा लगेगा। दोनों स्मार्टफोन में कैमरे व आकार को जिस प्रकार के रखा गया है वो बिलकुल एक जैसा है। केवल सिम कार्ड व एसडी कार्ड के स्लॉट की जगह में कुछ अंतर देखने को मिलेगा।

जोलो क्यू1200 से की गई तुलना के अलावा ऑक्टोपस एस520 किसी भी दूसरे चाइनीज डिवाइस की तरह दिखता है। फ्रंट कैमरा ईयरपीस से भी ऊपर लगा है और डिवाइस में तीन के पेसिटिव बटन लगे हैं। डिवाइस को बनाने के लिए प्लास्टिक व एल्युमीनियम दोनों का प्रयोग किया गया है। डिवाइस की बैट्री बाहर निकाली जा सकती है और बैट्री निकालने पर ही आप सिम कार्ड व एसडी कार्ड को डाल या निकाल सकते हैं। अंत में यदि केवल डिजाइन के परिप्रेक्ष्य से देखा जाए तो ओबी कंपनी ने अपने पहले ही डिवाइस पर उम्मीद से काफी कम मेहनत की है।

प्रोसेसर व सॉफ्टवेयर

ऑक्टोपस एस520 में यदि प्रोसेसर व सॉफ्टवेयर की बात करें तो कंपनी द्वारा इसमें एंड्रायड 4.4.2 किटकैट जो कि लेटेस्ट वर्जन में गिना जाता है डाला गया है और इसके साथ 1.7 गीगा हर्ट्ज ऑक्टा-कोर मीडिया टेक एमटी6592 प्रोसेसर, 1 जीबी रैम व 8 जीबी इंटरनल मेमोरी भी रखी गई है। कनेक्टिविटी के लिए डिवाइस में वाइ-फाइ, 3जी, ब्लूटूथ, माइक्रो यूएसबी व जीपीआरएस/ईडीजीई जैसी सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं। इसके अलावा डिवाइस में एमएम रेडियो भी डाला गया है।

विशेषज्ञों के अनुसार डिवाइस अच्छे प्रोसेसर व सॉफ्टवेयर सेलैस है जो आपको गेम खेलते समय व वीडियो बनाते समय कोई भी दिक्कत नहीं देगा। इतना ही नहीं ओबी द्वारा डिवाइस में ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को भी प्री-लोडेड किया गया है जो कि ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा है।

कैमरा क्वालिटी

ऑक्टोपस एस520 के कैमरे को काफी खास बताया गया था लेकिन इस्तेमाल करने के बाद यह सामने आया है कि कैमरा क्वालिटी इतनी खास नहीं है। यदि आप अच्छी रोशनी में तस्वीरें लेते हैं तो अनुभव अच्छा रहेगा लेकिन जैसे ही रोशनी कुछ कम हुई तो तस्वीर की क्वालिटी काफी गिर जाएगी।

इस डिवाइस में एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल ऑटोफोकस रियर व 2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। इसका मतलब है आपका 'सेल्फी' लेनेका शौक जरूर पूरा हो सकता है। तस्वीरों के अलावा यदि आप वीडियो रिकार्ड करते हैं तो अनुभव ठीक रहेगा लेकिन बहुत खास नहीं।

बैटरी लाइफ

आजकल स्मार्टफोन की बैटरी को लेकर ग्राहक ज्यादा उत्सुक होते हैं। ऑक्टोपस एस520 में 1800 एमएएच की बैट्री लगी है जो आपको 4 घंटे का टॉकटाइम व 180 घंटे का स्टैंडबाय बैकअप दे सकती है लेकिन इस्तेमाल करने के बाद यह उम्मीद से कम चली। यदि आप स्मार्टफोन को साधारण रूप से इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी के ज्यादा देर तक चलने की संभावना लगाई जा सकती है।

पढ़ें: इंस्टाग्राम लेकर आया चैट एप्लीकेशन 'बोल्ट'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.