Move to Jagran APP

Canvas Xpress 2: कम कीमत में तेज स्‍पीड वाला डिवाइस

दिन पर दिन स्‍मार्टफोंस सस्‍ते होते जा रहे हैं। आजकल आप दस हजार की कीमत वाले फोन में तीन साल पुराने iPhone के सभी फीचर्स पा सकते हैं। ये डिवाइसेज अच्‍छे होते हैं, इनमें कुछ पुराने सुपर कंप्‍यूटर्स से कहीं ज्‍यादा कंप्‍यूटिंग पावर होते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2015 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2015 01:15 PM (IST)
Canvas Xpress 2: कम कीमत में तेज स्‍पीड वाला डिवाइस

दिन पर दिन स्मार्टफोंस सस्ते होते जा रहे हैं। आजकल आप दस हजार की कीमत वाले फोन में तीन साल पुराने iPhone के सभी फीचर्स पा सकते हैं। ये डिवाइसेज अच्छे होते हैं, इनमें कुछ पुराने सुपर कंप्यूटर्स से कहीं ज्यादा कंप्यूटिंग पावर होते हैं।

loksabha election banner

अच्छे और सस्ते स्मार्टफोंस के लिए Micromax के नाम को जाना जाता है। इसका लेटेस्ट स्मार्टफोन ‘Canvas Xpress 2’ ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आया है, इसमें हाई-रेज्योलूशन के कैमरे और HD डिस्प्ले को भी लगाया गया है और तारीफ की बात की यह 6000 रुपये से भी कम कीमत पर उपलब्ध है। पर यह मोबाइल इस समय मार्केट में आया है जब बाजार ऐसे डिवाइसेज से भरा पड़ा है, तो एक नजर डालते हैं इस लेटेस्ट डिवाइस की विशेषताओं पर और देखते हैं कि यह मार्केट में मौजूद अन्य डिवाइसेज से टक्कर ले सकेगा या नहीं।

डिजायन

Moto G ने कम कीमत पर स्मार्टफोन के डिजायन को आगे बढ़ाया है वह भी कम कीमत में। गोलाकार किनारे व तगड़े प्लास्टिक कंस्ट्रकशन के साथ आने वाला Canvas Xpress 2 काफी हल्का है। हमेशा की तरह Micromax ने कोई निश्चित माप और वजन नहीं बताया है। मैट फिनिश बैक के साथ इस डिवाइस का टेक्सचर रबड़नुमा है। इसलिए, यह फोन जल्दी गंदा नहीं होगा और न ही हाथ से फिसल सकेगा।

Micromax ने काले व सुनहरे रंग का कंबिनेशन लगाया है जो दिखने में काफी अच्छा लगता है। फोन के दायीं ओर फिजिकल बटन लगाए गए हैं, इसलिए एक हाथ से फोन को आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

डिस्पले

5 इंच के inch HD IPS LCD डिस्पले वाले Canvas Xpress 2 में इमेज अच्छी और क्रिस्प दिखती है। स्क्रीन में अच्छे एंगल्स और काफी अच्छी रोशनी दी गयी है। सीधे सूर्य की रोशनी में भी इसके उपयोग में कोई परेशानी नहीं है।

फोन में 293 PPI की डेंसिटी दी गयी है, Xiaomi Redmi 2 में इससे थोड़ा अच्छा स्क्रीन है। YU Yuphoria जो माइक्रोमैक्स के ब्रांड YU के तहत लांच किया गया उसमें भी इसी तरह का स्क्रीन है।

फोन का रंग थोड़ा हल्का दिखता है पर खराब नहीं है।

यदि आप बड़ी पिक्चर्स देखना चाहते हैं तो डिस्प्ले को किसी तरह से खराब नहीं कह सकते हैं। वीडियोज, गेमिंग, रीडिंग और यहां तक की कंटेंट का निर्माण भी फोन पर अच्छे से हो सकेगा। यहां तक की इस मामले में Moto E पीछे है।

कैमरा

13 मेगापिक्सल का रेज्योलूशन 6000 रुपये की कीमत पर अब तक नहीं सुना होगा। कैमरे के मामले में यह पीछे है। धीमी रोशनी में ली गयी तस्वीरों में न्वॉयज होते हैं। इसके कैमरे से ली गयी तस्वीरों में शार्पनेस नहीं होती यहां तक की सोशल मीडिया के लिए भी उपयोग नहीं कर सकते हैं। अधिक मेगापिक्सल के आधार पर कैमरे को बढ़िया न मानें। Xiaomi Redmi 2, YU Yuphoria जैसे फोंस में 8 मेगापिक्सल रेज्योलूशन के बावजूद बेहतर कैमरे हैं।

इस डिवाइस में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो सेल्फी व वीडियो कॉल के लिए अच्छा है।

फिल्टर्स और मैनुअल सेटिंग्स के साथ कैमरा एप आया है, लेकिन वह सही तरीके से नहीं है।

यह 1080p FullHD वीडियो रिकार्डिंग कर सकता है। पर वीडियो की क्वालिटी बिल्कुल खराब होती है।

सॉफ्टवेयर

Micromax ने अपने फोंस में सॉफ्टवेयर को संशोधित किया है लेकिन Canvas Xpress 2 हमें इस मामले में भी निराश कराता है। फोन में एंड्रायड 4.4 किटकैट डाला गया है। हालांकि कंपनी ने वादा किया है कि इस डिवाइस को एंड्रायड 5.0 लॉलीपॉप से अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा फोन में ऐसे कई एप्लीकेशन हैं जिसे नहीं हटाया जा सकता है। यह बड़ी मुश्किल है क्योंकि फोन में केवल 8GB की इंटरनल मेमोरी है।

इसके अलावा इसके होम-स्क्रीन पर HTC BlinkFeed स्टाइल एग्रीगेटर दिया गया है जो किसी भी काम का नहीं है।

परफार्मेंस

6000 रुपये की कीमत पर आने वाला Canvas Xpress 2 पहला फोन है जिसमें ऑक्टा-कोर प्रोसेसर डाला गया है। इसमें मीडियाटेक 6592M SoC डाला गया हैजो ARM Cortex A7 octa-core सॉल्यूशन, Mali-450MP4 GPU और 1GB के रैम के साथ आया है। फोन में 8GB की इंटरनल मेमोरी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन का परफार्मेंस लाजवाब है। एप्स के बीच स्विचिंग में फोन काफी तेज है और प्रतिदिन नैविगेशन में भी यूजर इंटरुेस बढ़िया है। फोन में मल्टीटास्किंग सपोर्ट है इसलिए आप 10 से 12 एप्स खोल सकते हैं इसमें आपको किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना होगा। इस मामले में हम कह सकते हैं कि Xiaomi Redmi 2 जैसे डिवाइसेज की तुलना में यह तेज है। संभवत: एंड्रायड 4.4 किटकैट इंटरफेस इसमें मदद भी करता है।

अगर आप Angry Birds 2 गेम खेल रहे हैं तो यह डिवाइस आपका साथ देगा लेकिन यदि आप Asphalt 8 या Nova 3 जैसे गेम्स खेलते हैं तो निराशा का सामना करना होगा।

Canvas Xpress 2 डुअल सिम स्मार्टफोन है लेकिन यह 4G को सपोर्ट नहीं करता है। कॉल क्वालिटी अच्छी है।

बैटरी

Canvas Xpress 2 में 2,500mAh की बैटरी है। बैटरी लाइफ अच्छी है। सिंगल चार्ज पर यह 12-13 घंटे का साथ देती है।

खरीदें या नहीं

Canvas Xpress 2 आपको दुविधा में डाल देगा। एक ओर कम कीमत पर ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर दूसरी ओर इसका कैमरा, सॉफ्टवेयर और ढेर सारे प्रीलोडेड एप्स। पर जहां तक परफार्मेंस की बात आती है Xiaomi Redmi 2 की तुलना में यह काफी बेहतर है।

तो यदि आप 4G कनेक्टीविटी के लिए नहीं सोच रहे और ऑक्टाकोरSoC का परफार्मेंस चाहते हैं तो यह डिवाइस बिना शक आपके लिए बना है। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में यह पीछे है उसके लिए YU Yuphoria और Xiaomi Redmi 2 बेहतर डिवाइस होगा।

पढ़ें: Octa-Core SoC के साथ लांच हुआ Micromax Canvas Xpress 2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.