Move to Jagran APP

लूमिया 540 डुअल सिम: आकर्षक लुक है पर स्‍पीड करेगा निराश

इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन एक जैसे लगते हैं और काफी कम ऐसे स्मार्टफोन हैं जो अपनी अलग पहचान बना पाते हैं। असाधारण ट्रांसलूसेंट रियर सेल लूमिया 540 डुअल सिम के कारण उन कुछ स्मार्टफोन में से है, जो अलग दिखते हैं।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2015 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2015 02:30 PM (IST)
लूमिया 540 डुअल सिम: आकर्षक लुक है पर स्‍पीड करेगा निराश

नई दिल्ली। इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन एक जैसे लगते हैं और काफी कम ऐसे स्मार्टफोन हैं जो अपनी अलग पहचान बना पाते हैं। असाधारण ट्रांसलूसेंट रियर सेल लूमिया 540 डुअल सिम के कारण उन कुछ स्मार्टफोन में से है, जो अलग दिखते हैं।

loksabha election banner

डिजायन

आकर्षक रंगों में मैट फिनिश वाला यह डिवाइस पॉलीकार्बोनेट का बना है। इसके बैक कवर को हटाया जा सकता है। इसके बैक कवर पर ट्रांसपैरेंट लेयर है जो इसके डिजायन को अलग बनाता है। वॉल्यूम व पावर बटन दायीं ओर है।

152 ग्राम के वजन वाला यह फोन 9.4 मिमी मोटाई के साथ यूजर के हाथ में उचित रूप से आ जाता है।

डिस्प्ले

लूमिया 535 के साथ बड़ी परेशानी थी, इसका क्यूएचडी डिस्प्ले। इस प्रॉब्लम को माइक्रोसॉफ्ट ने हटाया और लूमिया 540 में 5.0 इंच का 720पी आइपीएस डिस्प्ले दिया।

आइपीएस स्क्रीन में क्लियरब्लैक पोलराइजर है। इसका ब्राइटनेस लेबल भी अच्छा है और परफार्मेंस सीधे सूर्य की रोशनी में प्रभावित करती है।

इस डिवाइस पर गेम्स खेलने, इबुक्स पढ़ने और वीडियोज देखने का आनंद लिया जा सकता है।

कैमरा

लूमिया स्मार्टफोंस की सबसे बड़ी विशेषता होती है इसकी फोटोग्राफी। माइक्रोसॉफ्ट ने लूमिया 540 में 8 एमपी का रियर व 5 एमपी का फ्रंट कैमरा डाला है।

अच्छी रोशनी में दोनों ही कैमरे का प्रदर्शन अच्छा है।

वीडियो चैट्स के लिए फ्रंट कैमरा बेहतर है। 1080 पी पर रियर कैमरा बेहत वीडियोज ले सकता है। हालांकि यू यूरेका और रेडमी नोट जैसे एंड्रायड फोन वीडियोज के साथ अच्छा कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर

यह एक विंडोज फोन 8.1 स्मार्टफोन है जिसे बाद में विंडो मोबाइल 10 अपडेट मिलने वाला है। ज्यादातर यूजर्स के लिए विंडोज 8.1 इंटरफेस काफी सरल है।

माइक्रोसॉफ्ट ने डिवाइस में काफी सारे प्रीलोडेड एप्स डाले हैं। लेकिन 8 जीबी का स्टोरेज कभी-कभी आपको चिंतित कर सकता है, अच्छी बात यह है कि इन एप्स को मैनुअली हटाया जा सकता है जो कि एंड्रायड फोंस में संभव नहीं है। यूजर्स माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट पर एप्स इंस्टॉल कर सकते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम की एक बेहतरीन बात है- क्लाउड सर्विसेज व माइक्रोसॉफ्ट एप्स का इंटीग्रेशन। आपको ऑफिस, वनड्राइव और स्काइप जैसी चीजें मिलेंगी।

परफार्मेंस

विंडोज फोंस हमेश सॉलिड परफार्मस रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने ओएस को इस तरह डिजाइन किया है जो अच्छा और बेहतर परफार्म करता है।

इसमें 12जीएचजेड वाला क्वालकॉम स्नैपड्रगन 200 क्वाड-कोर प्रोसेसर के साथ 1 जीबी का रैम लगा है।

हां, यहां थोड़ा दुख जरूर होगा जब एप्स के बीच स्विच करने में समय लगेगा, गेम्स के लोडिंग में समय लगेगा।

एड्रीनो 302 जीपीयू एंग्री बर्डस जैसे बेसिक गेम्स के लिए सही है लेकिन यदि आप एस्फाल्ट 8 जैसे गेम्स खेलते हैं तब आपको झेलना होगा।

लूमिया 540 का नेटवर्क परफार्मेंस अच्छा है।

बैटरी लाइफ

720 पी डिस्प्ले के साथ आने वाले फोन के लिए लूमिया 540 में 2,200 एमएएच की बैटरी डाली गयी है जो काफी ज्यादा उपयोग के बाद पूरा एक दिन का साथ देती है।

खरीदें या नहीं

लूमिया 540 डुअल-सिम में अच्छा स्क्रीन, अच्छी बैटरी लाइफ और एक बेहतर कैमरा है। बस मुश्किल इस बात की है कि यदि आप काफी सारे एप्स को डाउनलोड करना पसंद करते हैं या गूगल की सर्विसेज का उपयोग करते हैं तो आपको परेशानी होगी। साथ ही 10,199 रुपये की कीमत पर आने वाले इस स्मार्टफोन की कीमत अधिक मालूम पड़ता है क्योंकि 9,999 रुपये में आने वाला लूमिया 640 से इसकी तुलना करने पर अधिक अंतर नहीं पाएंगे।

यदि आप इन एप्स के बिना काम चला सकते हैं तो यह स्मार्टफोन अच्छा है।

पढ़ें: भारत में लांच हुआ माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 540 डुअल सिम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.