Move to Jagran APP

Lenovo Yoga Tab 2 Pro: इनोवेटिव टैबलेट, लेकिन सबके लिए नहीं बना

Lenovo Yoga Tablet 2 Pro कंपनी की अर्गनॉमिक डिवाइसेज वाली सीरीज में सबसे नया है। यह टैबलेट जैसा दिखता है, टैबलेट जैसा काम करता है पर क्या यह सच में बस एक टैबलेट है?

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2015 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2015 11:06 AM (IST)
Lenovo Yoga Tab 2 Pro: इनोवेटिव टैबलेट, लेकिन सबके लिए नहीं बना

Lenovo Yoga Tablet 2 Pro कंपनी की अर्गनॉमिक डिवाइसेज वाली सीरीज में सबसे नया है। यह टैबलेट जैसा दिखता है, टैबलेट जैसा काम करता है पर क्या यह सच में बस एक टैबलेट है? यह टैबलेट 4 विभिन्न फॉम्स में ट्रांसफॉर्म हो जाता है, जो इसे मोबिलिटी (mobility), यूटिलिटी (utility) और अर्गनॉमिक्स (ergonomics) देते हैं। आप इसे नॉर्मल टैबलेट की तरह प्रयोग कर सकते हैं या रेगुलर लैपटॉप की तरह रख सकते हैं। इसके अंदर एक इनबिल्ट प्रोजेक्टर है,जो इस टैबलेट का यूएसपी है और स्क्रीन 13.3 इंच है जिसकी मदद से कन्टेंट देखने का अनुभव बेहतर बनता है। अगर आप एक टैबलेट से बढ़कर कुछ चाह रहे हैं, तो इस वीडियो को देखें:

loksabha election banner

डिजाइन

Lenovo Yoga Tablet 2 Pro का सिलेंडर इसके स्टाइल और फंक्शन्स को अच्छी तरह डिफाइन करता है। यह चार विभिन्न पोजिशन्स में तब्दील हो जाता है और इसमें कुछ ऐसे फीचर्स है जो इससे पहले किसी टैबलेट में देखने को नहीं मिलें जैसे- एक सबवुफर और एक पीको प्रोजेक्टर (a subwoofer and a pico projector), यह दोनों फीचर इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इसका मैटल कीक स्टैंड खोलना बेहद आसान है। आपको बस थोड़ा प्रैशर लगाकर इसे खड़ा करना होगा और फिर स्टैंड को मनचाही पोजिशन में सरका सकते हैं। सिलेंडर डिजाइन इस टैबलेट को होल्ड करते वक्त ना सिर्फ अच्छी ग्रिप देता है पर इंजीनियर्स को काफी स्पेस भी देता है। इसका स्टैंड डिवाइस में नींचे की तरफ है जो सिर्फ एक बटन दबाने से निकल आता है। इसका स्टैंड बहुत सॉलिड है और इस कारण इस टैबलेट का वजन थोड़ा भारी हो जाता है। यह 1 किलोग्राम से थोड़ा नीचे है। योगा टैब2 में सिलेंडर की लेफ्ट साइड में दो पॉवर बटन है और राइट साइड में हेडफोन जेक है। सिलेंडर में लेफ्ट साइड पर एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट और एक वॉल्यूम रोकर लाइन है। इसकी सिल्वर स्लेट प्लास्टिक की बनी है मगर पूरा डिजाइन बहुत सॉलिड है। बैक पैनल पर बहुत प्लेज़न्ट फिनिश है।

मल्टिपल मोड्स

योगा टैबलेट चार मोड्स देता है- स्टैंड, टिल्ट, होल्ड और नया हैंग। अपने मनचाहे मोड में रखकर यूज कर सकते हैं।

डिस्प्ले

योग टैबलेट 2 प्रो में 13.3 इंच का आइपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है, जो 2560 x 1440 पिक्सल के रेजोल्यूशन्स को सपोर्ट करता है। मल्टीटच सपोर्ट करने वाली इसकी स्क्रीन गजब की खूबसूरत है लेकिन यह बेहतर कलर एक्यूरेसी नहीं देता।

ऑडियो

शुक्र है कि इसके फ्रंट फेसिंग स्टिरियो स्पीकर बहुत तेज और साफ आवाज देते हैं। अगर अन्य लैपटॉप के ऑडियो से तुलना की जाए तो योगा टैबलेट2 90 डेसिबल्स को हिट करता है जोकि नॉर्मल 79dB से बहुत तेज है।

इंटरफेस

एंड्रायड 4.4.2 किटकैट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। लेनोवो ने गूगल के OS को एक सिग्निफिकेंट तरीके से मॉडिफाइ किया है। उदाहरण के लिए- स्क्रीन के नीचे से ऊपर स्वाइप करने पर एक क्विक कस्टम सेटिंग मेन्यु उपलब्ध हो जाती है। स्क्रीन को टॉप से नीचे की ओर डाउन करने पर स्क्रीन नोटिफिकेशन मेन्यु को दिखाती है। आप वाइ-फाइ और ब्लूटूथ से हर चीज को डोल्बी ऑडियो इफेक्ट्स और चाहे तो मल्टी विंडोज मोड में टोग्गल कर सकते हैं।

कैमरा

Yoga Tablet 2के 8 एमपी कैमरा से बहुत उम्मीदें न रखें। रियर कैमरा भी खराब है और 1.6 एमपी फ्रंट कैमरा को भी ज्यादा इस्तेमाल न करें तो बेहतर ही होगा। पिक्चर्स बहुत धुंधली आती हैं। इसका कैमरा फोक्सिंग और मूविंग में बहुत स्ट्रगल करता है।

बैटरी लाइफ

इस टैबलेट के सिलिंडर ग्रिप में जेबीएल स्पीकर्स, 9,600mAh की बैटरी है, जो लैपटॉप मैग बैटरी टेस्ट पर 12 घंटे और 37 मिनट तक चलती है, इसमें वाइ-फाइ पर लगातार वेब सर्फिंग शामिल है।

परफॉर्मेंस

Yoga Tablet 2 में अच्छी परफॉर्मेंस के लिए 2 जीबी रैम के साथ इंटेल 1.86-GHz Intel Atom Z3745 CPU क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है। टैबलेट की परफॉर्मेंस स्मूथ है। 32GB इंटरनल स्टोरेज है,जिसे 64GB तक बढ़ाया जा सकता है।

परिणाम
कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि यह Lenovo Yoga Tablet 2 Pro टैबलेट से कही ज्यादा एक लैपटॉप है जो एक टैबलेट जैसा बनाया गया है। आप टैबलेट की तरह इसे इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इसके बड़े स्क्रीन स्पेस के कारण इसे नीचे रखना ही बेहतर होगा। हम कहेंगे कि यह एक पॉवरफुल और इजी टू यूज टैबलेट है। योगा सीरीज इनोवेटिव बनना चाहता है और यह टैबलेट इस स्तर पर खरा उतरता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.