Move to Jagran APP

लेनोवो वाइब एक्स 2: उचित कीमत में बेहतर डिवाइस

र्टफोन डिजाइन अब अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है। उनमें से अधिकतर प्लास्टिक, मेटल या कुछ आयताकार ब्लॉक्स व कुछ बांस या चमड़े जैसे अनोखी चीजों से बने होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में कोर डिजाइन में काफी मुश्किल से कोई नया काम देखा गया है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 19 Nov 2014 03:34 PM (IST)Updated: Wed, 19 Nov 2014 03:38 PM (IST)
लेनोवो वाइब एक्स 2: उचित कीमत में बेहतर डिवाइस

नई दिल्ली। स्मार्टफोन डिजाइन अब अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है। उनमें से अधिकतर प्लास्टिक, मेटल या कुछ आयताकार ब्लॉक्स व कुछ बांस या चमड़े जैसे अनोखी चीजों से बने होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में कोर डिजाइन में काफी मुश्किल से कोई नया काम देखा गया है। पर आधुनिकतम फोन वाइब एक्स2 में कंपनी ने नया डिजायन उपयोग किया है- इसमें मैग्नीशियम मिश्रधातु से बने लेयर्ड फ्रेम का उपयोग किया गया है।

loksabha election banner

विशेषताएं:-

5 इंच का आइपीएस एलसीडी कैपसिटीव टचस्क्रीन [1080 गुणा 1920 पिक्सल], मीडियाटेक659एम 2.0जीएचजेड ट्रू8कोर ऑक्टा कारे प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 32जीबी इंटर्नल मेमोरी, 13 मेगापिक्सल का रियर व 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा, 4जी डुअल सिम, 2300एमएएच की बैटरी, वाइब यूआइ के साथ एंड्रायड 4.4।

कीमत- 19,999 रुपये।

डिजाइन

लेनोवो वाइब एक्स2 दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें लेयर्ड डिजायन का उपयोग किया गया है। इसमें लाल, नारंगी और कॉपर रंग के तीन मैग्नीशियम लेयर बने हैं। इसका वजन 120 ग्राम है। हालांकि फोन का बनावट काफी अच्छा है लेकिन इसके नुकीले किनारे यूजर के हथेली पर चोट पहुंचा सकते हैं।

5 इंच डिस्प्ले वाले इस डिवाइस के स्क्रीन के बार्डर काफी पतले हैं। इस वजह से यह सैमसंग गैलेक्सी अल्फा व आइफोन 6 की तरह ही छोटा दिखता है। फोन के पीछे के भाग में मैट फिनिश है जिससे यह बेहतर दिखता है। इस डिवाइस के साथ एक जोड़ी ईयरफोन, स्क्रीन गार्ड व प्रोटेक्टिव कवर का पैकेज भी यूजर्स को दिया जा रहा है।

स्क्रीन

पांच इंच के स्क्रीन वाले वाइब एक्स2 में 1080 पिक्सल का रेजोल्यूशन है और यह डिवाइस आइपीएस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करता है। इसका स्क्रीन पिन शार्प है और बेहतर रंग भी प्रदान करता है।

वाइब एक्स2 के स्क्रीन में आइफोन6 और सोनी एक्सपीरिया जेड 3 के मुकाबले ज्यादा पिक्सल हैं। इस सबको देखते हुए वाइब एक्स2 के स्क्रीन को स्मार्टफोन की जगत में बेहतर स्क्रीन माना जा सकता है। वीडियोज और गेम्स तो अच्छे दिखते ही हैं साथ ही हाई रेजाल्यूशन की वजह से इसके स्क्रीन पर टेक्सट भी बढिय़ा दिखते हैं।

कैमरा

कैमरा परफार्मेंस में यह डिवाइस असफल है। इसका 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा ज्यादा बढिय़ा नही। फोकस को लॉक करने में धीमा तो है साथ ही कभी कभी सही से इसे लॉक भी नहीं कर पाता। कभी अगर फोकस सही भी हो तो इमेज अच्छी नहीं आती। इससे ली गयी तस्वीरों के रंग सही नहीं होते।

5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी यूजर को निराश करता है।

सॉफ्टवेयर

वाइब एक्स 2 एंड्रायड 4.4.2 किटकैट व कस्टम यूजर इंटरफेस [यूआइ] के साथ आया है। कुल मिलाकर इसमें उपयोग किया गया सॉफ्टवेयर बेहतरीन है। इस फोन में लगा 2 जीबी रैम अन्य फोन जो क्वालकॉम स्नैपड्रगन 801 सीपीयू से लैस हैं उनसे बेहतर परफार्म करता है। क्रोम के माध्यम से वेब ब्राउजिंग काफी आसानी से हो जाता है।

इस फोन पर 20 से ज्यादा एप्लीकेशन को चलाया जा सकता है।

हालांकि लेनोवो का कहना है कि यह डिवाइस एंड्रायड लॉलीपॉप से अपडेट किया जाएगा पर इसके समय के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

बैटरी व कनेक्टीविटी

इस फोन में 2,300 एमएएच की बैटरी है जो एक सिंगल चार्ज में 15 से 17 घंटे तक का टॉक टाइम देता है।

कनेक्टीविटी के लिए इसमें एलटीई बैंड्स, ब्लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस उपलब्ध है।

खरीदें या नहीं

19,990 रुपये की कीमत पर लेनोवो वाइब एक्स 2 एक बेहतर डिवाइस है वह भी एलटीइ कनेक्टीविटी के साथ। बस इसका कैमरा थोड़ा कमजोर है पर यदि मोबाइल फोटोग्राफी आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं तो आप इसे जरूर खरीदें।

पढ़ें: नया सोशल गेमिंग प्लेटफार्म है स्लोफो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.