Move to Jagran APP

Galaxy Note 5: पावरफुल पेन और पूरे दिन बैटरी का साथ

जो लोग फोन के साथ काफी कुछ करना चाहते हैं उनके लिए अच्‍छी बात यह है कि Galaxy Note 5 बड़े स्‍क्रीन वाला ड्रीम मशीन है। यह पावरफुल ऑक्‍टा-कोर एक्‍सवाइनोस प्रोसेसर और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी से लैस है। इस फैबलेट के साथ S पेन है जिसकी मदद

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 04:19 PM (IST)
Galaxy Note 5: पावरफुल पेन और पूरे दिन बैटरी का साथ

जो लोग फोन के साथ काफी कुछ करना चाहते हैं उनके लिए अच्छी बात यह है कि Galaxy Note 5 बड़े स्क्रीन वाला ड्रीम मशीन है। यह पावरफुल ऑक्टा-कोर एक्सवाइनोस प्रोसेसर और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी से लैस है। इस फैबलेट के साथ S पेन है जिसकी मदद से आप नोट्स ले सकते हैं।

loksabha election banner

Samsung ने न्यूयार्क के एक इवेंट के दौरान आधिकारिक रूप से Galaxy Note 5 पर से पर्दा हटा दिया है, पर यूके और यूरोप में इस डिवाइस को ले जाने की कोई योजना नहीं है। चलिए डालते हैं एक नजर इस डिवाइस पर-

डिजायन: अच्छा है लेकिन इसमें रिमूवेबल बैक नहीं

Note 5 अपने प्रेडिसेसर से ज्यादा अच्छा दिखता है। इसके गोलाकार ग्लास के किनारे काफी अच्छा ग्रिप देते हैं और एल्युमिनियम साइड्स हथेली में अच्छा अनुभव देता है। Samsung Galaxy S6 की तरह इसका 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा फोन के टॉप में फ्लैश व हर्ट रेट मॉनिटर के पास में है।

इसका 5MP का फ्रंट कैमरा फोन के टॉप में सैमसंग लोगो के दायीं ओर है।

Samsung ने पोर्ट्स व बटन्स के लिए थोड़ा सा फेंगशुइ से आइडिया लिया है। हेडफोन जैक और स्पीकर डिवाइस के बॉट में माइक्रोयूएसबी पोर्ट के साथ है।

फैबलेट के पुराने वर्जन से हटकर Note 5 में सैमसंग ने डिवाइस के फुटप्रिंट को घटाकर 6 x 2.9 x 0.29 इंच कर दिया है। इसके गोरिल्ला ग्लास 4 और एल्युमिनियम चेसिस के बावजूद 6 औंस का Note 5, 6.2 औंस के अपने प्रेडिसेसर से हल्का है। यह स्मार्टफोन Black Sapphire और White Pearl रंगों में उपलब्ध है।

डिस्प्ले: हटती नहीं नजरें

सैमसंग ने Note 4 के 5.7 इंच, 2560 x 1440 डिस्पले को बनाए रखा है और इसे Note 5 और Galaxy S6 Edge Plus पर जारी रखा है।

S-Pen

पहले आए Note हैंडसेट्स की तरह, Note 5 में एक S-Pen है। नया पेन नये हैंडसेट के स्टाइल को फॉलो करता है। यह पकड़ने व स्क्रीन पर लिखने में काफी कंफर्टेबल है।

परफार्मेंस

इस स्मार्टफोन में Samsung Exynos 7420 SoC है, फोन को पावरफुल टास्क करने के लिए इसमें 2.1GHz क्वाड-कोर CPU और बैटरी सेविंग 1.5GHz क्वाड-कोर है। यह वही चिप है जो Samsung Galaxy S6, S6 Edge Plus और S6 Edge में डाला गया है। कुल मिलाकर इस डिवाइस का परफार्मेंस बेहतर है।

बैटरी

Samsung ने इसमें 3,000mAh की बैटरी डाला है जो Note 4 के 3,220mAh बैटरी से कम है, पर इसकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। अधिक क्षमता वाले प्रोसेसर को बैटरी लाइफ को मजबूती प्रदान करने में सहायक होना चाहिए। इस मॉडल में लगे बैटरी को रिप्लेस नहीं किया जा सकता है, जो निराश करने वाली बात है।

स्टोरेज

इसमें माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है। कंपनी के अनुसार Note 5 के 32GB और 64GB वर्जन को लाया जाएगा जिसमें यूजर्स के लिए काफी स्टोरेज होगी।

कैमरा

इसमें 16 मेगापिक्सल रियर कैमरा है। Samsung ने सबसे छोटे सेंसर बनाने का दावा किया है, जिसमें बड़े सेंसर की तरह का परफार्मेंस देने का दावा किया गया है।

Samsung Pay

Note 5 पर Samsung Pay को पूरी तरह सपोर्ट मिला है, इसका मतलब कि आप इन-स्टोर में इसके जरिए आराम से शुल्क अदा कर सकते हैं।

रिलीज डेट और कीमत

Samsung ने Galaxy Note 5 के लिए किसी तरह के कीमत की सूचना नहीं दी है उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत £600 होगी।

निष्कर्ष

अन्य स्मार्टफोंस से Note 5 अलग डिवाइस है। इसका S-Pen आपको हैंडसेट के साथ अलग और अच्छा अनुभव देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.