Move to Jagran APP

ब्लैकबेरी पासपोर्ट: जानिये कैसे बनेगा ग्राहकों की पसंद

भारतीय बाजार में आजकल बड़े डिस्प्ले वाले फोन का जैसे रिवाज सा हो गया है। यह फोन लोगों की जेब में फिट बैठे या न लेकिन ऐसे फोन खरीदने से उनकी शान जरूर बढ़ती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए व 'टच प्लस क्वर्टी' का आनंद देते हुए ब्लैकबेरी ने 'पासपोर्ट' को लांच किया।

By Edited By: Published: Sat, 04 Oct 2014 04:15 PM (IST)Updated: Sat, 04 Oct 2014 04:15 PM (IST)
ब्लैकबेरी पासपोर्ट: जानिये कैसे बनेगा ग्राहकों की पसंद

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में आजकल बड़े डिस्प्ले वाले फोन का जैसे रिवाज सा हो गया है। यह फोन लोगों की जेब में फिट बैठे या न लेकिन ऐसे फोन खरीदने से उनकी शान जरूर बढ़ती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए व 'टच प्लस क्वर्टी' का आनंद देते हुए ब्लैकबेरी ने 'पासपोर्ट' को लांच किया।

loksabha election banner

इस डिवाइस का न केवल नाम बल्कि डिजाइन भी हूबहू एक पासपोर्ट की भांति है। फिलहाल यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में 10 अक्टूबर को ऑनलाइन साइट अमेजन के द्वारा आएगा, लेकिन तब तक आईये जानते हैं 4.5 इंच डिस्प्ले वाले 'ब्लैकबेरी पासपोर्ट' में आपके लिए क्या-क्या विशेषताएं हैं और यह कितनी सक्षमता के साथ मार्केट में आया है।

सबसे पहले मिल रहे हैं खास ऑफर्स

बिक्री को मुद्दा बनाते हुए कंपनी ने कुछ खास ऑफर्स निकाले हैं जो आपको इस स्मार्टफोन को अमेजन पर प्री-ऑर्डर कराने पर उपलब्ध होंगे। सूचना के अनुसार प्री-बुकिंग कराने पर ग्राहक को 5,000 तक के गिफ्ट कार्ड मिलेंगे। इसके साथ ही जेट एयरवेज से यात्रा करने वाले ग्राहकों को 5,000 मील तक की यात्रा में फायदा देने की बात भी कही गई है।

डिजाइन एकदम अलग

जैसा कि हमने बताया ब्लैकबेरी पासपोर्ट का डिजाइन एक असल 'ट्रेवल पासपोर्ट' पर आधारित बनाया गया है। यह फोन पतला, ज्यादा चौड़ा व चपटा है। फोन में तीन पंक्तियों वाला क्वर्टी की-पैड व साथ ही टच स्क्रीन की सुविधा भी मौजूद है। इस फोन का आपकी जेब में आना तो मुश्किल है लेकिन हाथ में पकड़ना आसान व साथ ही क्लासी भी लगता है।

फोन की स्क्रीन पर एक लाइन में कम से कम 60 अक्षर टाइप किये जा सकते हैं, जहां दूसरी ओर सैमसंग गैलेक्सी एस5 में 28 और एपल आईफोन 6 में 33 अक्षर ही टाइप होते हैं। फोन पर आपकी टाइपिंग स्पीड भी काफी तेज रहेगी जो हमेशा से ब्लैकबेरी के क्वर्टी की-पैड वाले फोन की खासियत रही है।

'रफ एंड टफ'

कंपनी के मुताबिक यह एक 'रफ एंड टफ' फोन है जिसे आप आसानी से हाथ में मजबूती से पकड़ सकते हैं। फोन के 4.5 इंच डिस्प्ले को गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा भी प्रदान की गई है।

क्या है विशेषताएं

फोन की अंदरूनी विशेषताओं की बात करें तो ब्लैकबेरी पासपोर्ट में 2.2 गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 801 प्रोसेसर, एड्रेनो 330जीपीयू, 3जीबी रैम व 32जीबी इंटरनल मेमोरी है। इन सब विशेषताओं के बाद यह कहा जा सकता है कि कार्यक्षमता के मामले में यह फोन अव्वल नंबर पर रहेगा।

इसके अलावा ब्लैकबेरी पासपोर्ट में कंपनी का 'ब्लैकबेरी10.3 ओएस' डाला गया है जो कि एक खास तरह के फंक्शन 'ब्लैकबेरी ब्लैंड' से लैस है। इसकी मदद से आप कम्प्यूटर द्वारा ही बीबीएम मेसेज या अन्य ब्लैकबेरी नोटिफिकेशन पर नियंत्रण पा सकते हैं। फोन में अमेजन की एप्लीकेशन को प्री-लोड किया गया है।

कैमरा क्वालिटी

ब्लैकबेरी पासपोर्ट में ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन डाला गया है जो आपकी तस्वीरें खींचने के अनुभव को अच्छा बनाएगा। स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा व 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिसकी क्वालिटी अच्छी होने की संभावना है।

बैटरी क्षमता

ब्लैकबेरी द्वारा स्मार्टफोन में 3,450 एमएएच की बैटरी डाली गई है जो कि फोन की विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए बिलकुल सही है। आशा है कि यह बैटरी अच्छा बैकअप देगी।

अंत में ब्लैकबेरी पासपोर्ट को एलटीई, ब्लूटूथ, वाइ-फाइ, जीपीएस, आदि कनेक्टिविटी सुविधाओं का सपोर्ट है।

कितनी जायज है कीमत

ब्लैकबेरी पासपोर्ट को 9,990 रुपये की कीमत पर बाजार में उतारा गया है। देखने में तो यह कीमत उन लोगों के लिए काफी ज्यादा है जो एक बजट स्मार्टफोन खोज रहे हैं लेकिन यह फोन आसानी से महंगे फोन खरीदने वाले ग्राहकों की लिस्ट में जुड़ जाता है। इतना ही नहीं, यह फोन मार्केट में आते ही अन्य कंपनियों के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए बेहतरीन प्रतियोगी साबित होगा।

पढ़ें: 49,000 रुपये की कीमत पर लांच हुआ ब्लैकबेरी 'पासपोर्ट'

पढ़ें: आईआरसीटीसी लाया ब्लैकबेरी 10 स्मार्टफोन के लिए एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.