Move to Jagran APP

Asus ZenFone Max: कम कीमत पर बड़ी बैटरी

5,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ आया ZenFone Max की समीक्षा-

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2016 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2016 10:07 AM (IST)

समय के साथ स्मार्टफोंस और स्मार्ट होते जा रहे हैं पर बैटरी के मामले में अभी भी पीछे है। अच्छी बात यह है कि फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ लेटेस्ट हार्डवेयर से लैस होता जा रहा है, और हर वक्त पोर्टेबल पावर बैंक व चार्जर से कनेक्ट रहता है।

loksabha election banner

बैटरी से जुड़ी इन परेशानियों को देखते हुए ताइवान की कंपनी ने अपने ZenFones के जरिए एक उपाय उपलब्ध कराया है। 5,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ आया ZenFone कुछ ऐसा ही है। इसकी कीमत 9,999 रुपये रखी गयी है।

डिजायन

ZenFone Max में दो प्लास्टिक के हिस्सों को फॉक्स मेटल फ्रेम के जरिए जोड़ा गया है। इसका रिमूवेबल बैक पैनल मैट फिनिश के साथ प्लास्टिक का है। इसमें उपयुक्त मैटीरियल Coolpad Note 3 जैसा है। इसे देख कहा जा सकता है कि Coolpad Note 3 की तुलना में Max कहीं अधिक प्रीमियम लुक वाला है।

इसमें काफी बड़ी बैटरी लगायी गयी है इसलिए यह वजनी है। 202 ग्राम के वजन वाला यह फोन Gionee के Marathon M4 से अधिक भारी है। Marathon M4 में भी इसी क्षमता की बैटरी लगी है। 10.5 mm मोटाई के साथ यह मोटे फोंस की सूची में भी बरकरार है। यदि इसमें Asus ने फिजिकल कैपसिटीव बटन नहीं डाला होता तो यह कहीं अधिक अच्छा होता। कुल मिलाकर यह बड़ा फोन है जो हर वक्त हाथ में लिए रहने पर भारीपन का अहसास देगा।

शुक्र है इसके मैट फिनिश वाले बैक व फोन के कर्वेसियश फोन का जो एक हाथ से ऑपरेट करने की सुविधा देता है।

अंत में यह कहा जा सकता है कि ZenFone Max को कीमत के अनुसार सही डिजायन किया गया है। वॉल्यूम रॉकर व पावर बटन दायीं ओर है। सिंगल स्पीकर वेंट बैक पर है।

डिस्प्ले

ZenFone Max में 5.5 इंच का HD स्क्रीन व 720x1280 पिक्सल रेज्योलूशन है। इसका डिस्प्ले काफी कम रोशनी वाला है। इसी कीमत पर चमकदार स्क्रीन वाले और भी फोंस मौजूद हैं। स्क्रीन का ब्राइटनेस लेवल कम है। यदि आप काफी अधिक टेक्सट पढ़ते हैं तो यह फोन आपके लिए नहीं है। क्योंकि इसमें वीडियो देखन व टेक्सट पढ़ने के लिए आंखों पर जोर देना होगा।

बेहतर डिस्प्ले के लिए आप K3 Note, Yureka Plus, और Gionee के Marathon M4 को भी ले सकते हैं।

सॉफ्टवेयर

ZenFone Max एंड्रायड 5.0.2 पर चलता है जो Zen UI पर आधारित है और यह Asus कस्टम यूजर इंटरफेस है।

गूगल के एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के हर परिप्रेक्ष्य पर एक परत चढ़ी है। कुछ मौके पर एनिमेशन व कलर स्कीम अच्छा लगता है लेकिन हर वक्त नहीं। यहां तक कि Zen UI में भी काफी चीजें नहीं है। Lenovo के Vibe UI की तुलना में Asus का Zen UI अधिक पॉलिश्ड दिखता है।

इसमें मौजूद कस्टमाइजेशन ऑप्शंस काफी उपयोगी हैं। इसमें मौजूद एप ड्राअर काफी उपयोगी है। अतिरिक्त प्राइवेसी के लिए एप लॉकिंग के ऑप्शन को चुना जा सकता है।

Asus ने अपने इस डिवाइस में भी अनवांटेड एप्स डाला है। यह फोन अनवांटेड एप्स से बोझिल है और परेशानी इस बात की है कि इसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

परफार्मेंस

ZenFone Max में 1GHz क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 410 प्रोसेसर, एड्रीनो 306 GPU और 2GB RAM लगा है। यह फोन 16GB के इंटरनल मेमोरी के साथ आया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 64GB तक बढ़ाया जा सकता है। ZenFone Max ऐसा फोन है जहां बैटरी अधिक क्षमता वाली है।

यूजर्स को एप स्विचिंग व होम स्क्रींस के बीच में नैविगेशन के दौरान लैगिंग की समस्या हो सकती है। एप के खुलने व बंद होने में भी वक्त लगेगा।

ऑलराउंड परफार्मेंस में ZenFone Max अव्वल दर्जे का फोन है।

कैंडी क्रश सागा व सबवे सर्फर जैसे बेसिक गेम्स अच्छा चलता है। एसफाल्ट8: एयरबोर्न व मॉडर्न कंबैट5 जैसे गेम्स में परेशानी दिखता है। यदि आप अपने फोन पर मनचाहा गेम खेलना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि किसी और डिवाइस को अपनाएं। कुल मिलाकर यह फोन गेमर्स के लिए नहीं है।

इस फोन का सकारात्मक पहलू है कि इसमें हीटिंग की समस्या नहीं होती है। ग्राफिकल गेम्स व 1080p कंटेंट के दौरान हल्का गर्म होता है पर अधिक नहीं। फोन के बैक में सिंगल स्पीकर वेंट लगा है जो औसत ऑडियो के लिए ठीक है। इससे किए गए फोन कॉल्स भी संतोषप्रद हैं। यह डुअल सिम फोन 4G LTE को सपोर्ट करता है।

कैमरा

ZenFone Max में फेज-डिटेक्ट ऑटोफोकस व डुअल LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर व 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है।

रियर कैमरा अच्छे फोटोज देता है काफी कुछ ZenFone 2 Laser की तरह ही।

अच्छी रोशनी में आउटडोर में ली गयी तस्वीरें मीटरिंग इश्यू की वजह से अच्छी नहीं दिखती। इनडोर में ली गयी तस्वीरें अच्छी दिखती हैं। कम रोशनी में ली गयी तस्वीरें भी मीटरिंग इश्यू के साथ आती हैं।

फ्रंट कैमरे से ली गयी सेल्फी संतोषजनक होती हैं।

बैटरी

ZenFone Max में 5,000mAh की बैटरी लगी है जो नॉन रिमूवेबल है। बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। अधिकतम उपयोगिता यानि ढेर सारे गेम्स, 1080 p वीडियो प्लेबैक, फोन कॉल्स, वेब ब्राउजिंग और मल्टीपल सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करने पर यह पूरा एक दिन यानि 24 घंटे तक साथ देता है और मिक्स उपयोग पर यह दो दिन तक आपके साथ रहेगा।

ZenFone Max आउटस्टैंडिंग स्टैंडबाइ टाइम देता है।

OTG के जरिए आप अन्य फोन को भी चार्ज कर सकते हैं। नोट करने वाली बात यह है कि यह फोन OTG अडेप्टर के साथ नहीं आता है इसलिए आपको यह अलग से खरीदना होगा। निगेटिव बात यह है कि फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

खरीदें या नहीं

बजट को ध्यान में रखते हुए अच्छी बैटरी वाला फोन चाहते हैं तो ZenFone Max आपके लिए है।

पर हां, स्क्रीन व परफार्मेंस में यह पीछे है। पर कीमत के अनुसार फोन का स्क्रीन व परफार्मेंस सही है। रियर कैमरा कमजोर प्वाइंट है। पर हमेशा चार्जिंग के लिए चार्जर ढूंढने की जरूरत नहीं होगी।

मात्र 5299 रुपये की कीमत पर Asus ने लांच किया ZenFone Go 3G


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.