Move to Jagran APP

भारत में आज रात 10.30 बजे के बाद आइओएस 8 होगा उपलब्ध

आइफोन व स्मार्टवाच की घोषणा के बाद एपल आज नया ऑपरेटिंग सिस्टम आइओएस 8 लांच कर रहा है। इसे भारत में आज रात 10.30 बजे के बाद डाउनलोड किया जा सकता है। यह मात्र संयोग हो सकता है कि एपल ने गत सप्ताह आइफोन 6 लांच किया और मात्र एक हफ्ते बाद ही नया आइओएस- आइओएस 8 रिलीज कर रहा है।

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 02:38 PM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 02:38 PM (IST)
भारत में आज रात 10.30 बजे के बाद आइओएस 8 होगा उपलब्ध

नई दिल्ली। आइफोन व स्मार्टवाच की घोषणा के बाद एपल आज नया ऑपरेटिंग सिस्टम आइओएस 8 लांच कर रहा है। इसे भारत में आज रात 10.30 बजे के बाद डाउनलोड किया जा सकता है। यह मात्र संयोग हो सकता है कि एपल ने गत सप्ताह आइफोन 6 लांच किया और मात्र एक हफ्ते बाद ही नया आइओएस- आइओएस 8 रिलीज कर रहा है।

loksabha election banner

वैसे एक प्रेस कांफ्रेंस में यह घोषणा पिछले हफ्ते मंगलवार को ही कर दी गई थी। इस घोषणा के अनुसार 17 सितंबर को आइओएस डाउनलोड किया जा सकता है।

एपल मोबाइल डिवाइस जैसे आइफोन व आइपैड के लिए आज से ऑपरेटिंग सिस्टम को डाउनलोड किया जा सकता है।

आइओएस 8 के डाउनलोड करने के दो तरीके हैं- चाहे अपने आइओएस डिवाइस के सेटिंग्स ( सेटिंग्स- जेनरल- सॉफ्टवेयर अपडेट) या फिर कंप्यूटर से अपने डिवाइस को कनेक्ट करें और आइट्यून्स का उपयोग करें।

आइओएस 8 अपडेट का दावा है कि यह तेज, सहज और बेहतर यूजर एक्सपीरिएंस देगा। इसमें फैमिली शेयरिंग व क्विकटाइप कीबोर्ड के लिए एपल के नये मैसेज और फोटो फीचर्स के साथ प्रीडिक्टीव टाइपिंग फीचर है। आइओएस 8 में हेल्थ एप है जो आपको आपके हेल्थ व फिटनेस का डाटा मुहैया कराएगा साथ ही इसमें आइक्लाउड ड्राइव भी है जिसमें आप फाइल्स स्टोर कर सकते हैं और कहीं भी एक्सेस कर सकेंगे।

मैसेज की बात करें तो इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बात करने के लिए आप बड़े आराम से टैप कर बात कर सकते हैं। यही प्रक्रिया फोटोज व विडियो शेयरिंग के लिए अपनायी जाएगी।

इस नए आइओएस ने फोटोज एप के द्वारा नया एडिटिंग ऑप्शन दिया है। एक स्वाइप से आप तस्वीर के लिए रोशनी व रंग को एडजस्ट कर सकेंगे।

एपल के कीबोर्ड के लिए नया प्रिडिक्टीव टाइपिंग काफी बेहतर है जो तेज टाइपिंग की स्पीड मुहैया कराएगा।

इसमें एक अनोखा किट 'होमकिट' है जो आपके घर के डिवाइसेज को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकता है जैसे लाइटस, डोर लॉक्स और गैरेज डोर आदि को यह मैनेज करेगा।

इसमें किए गए सिरी इंटीग्रेशन के द्वारा आपको बस कोड वर्ड कहने होंगे जैसे- 'गुड मॉर्निग' कहते ही आप किसी भी कमरे का लाइट ऑन कर सकते हैं और 'गेट रेडी फॉर बेड' कहने से आपके गैरेज का दरवाजा खुल जाएगा और आपके घर की रोशनी भी कम हो जाएगी। हां इसके लिए आपको होमकिट से सर्टिफाइड प्रोडक्टस की जरूरत होगी।

इसमें लैस आइक्लाउड ड्राइव आपको किसी प्रकार का डॉक्यूमेंट एक्सेस करने और स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है। एक डिवाइस पर एडिट करें और आपके डॉक्यूमेंट का यह अपडेट वर्जन सभी डिवाइस पर उपलब्ध होगा, चाहे व आइओएस डिवाइस, मैक, विंडोज पीसी या डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.आइक्लाउड.कॉम हो।

यह ऑपरेटिंग सिस्टम मुफ्त है। इसे आइफोन 4 एस, 5, 5सी या 5 एस पर बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

इस सॉफ्टवेयर के जरिए एपल आईफोन और इसके पॉपुलर मैक आई कंप्यूटर के बीच शेयरिंग बहुत आसान हो जाएगी।

पढ़ें: मेटिस ने बच्चों के लिए लांच किया 'एड्डी टैबलेट'

पढ़ें: ऐसे पाएं व्हाट्सएप पर बैकअप मैसेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.