Move to Jagran APP

इस पॉकेट प्रोजेक्टर को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर देख पाएंगे वीडियो, जानें और क्या है खास

अगर आप प्रोजेक्टर का इस्तेमाल करते हैं तो ये पॉकेट प्रोजेक्टर आपके बेहद काम आ सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Nov 2017 11:05 AM (IST)Updated: Thu, 30 Nov 2017 11:05 AM (IST)
इस पॉकेट प्रोजेक्टर को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर देख पाएंगे वीडियो, जानें और क्या है खास

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए स्वीडिश टैक स्टार्टअप कंपनी स्वीम ने एक पॉकेट प्रोजेक्टर बनाया है। इस प्रोजेक्टर को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर वीडियो को दीवार पर देखा जा सकता है। इसकी कीमत 600 अमरीकी डॉलर यानी करीब 38,730 रुपये है। इसे मार्च 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसे भारत में कब पेश किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। लेकिन भारतीय यूजर्स के लिए बाजार में Portronics Progenie प्रोजेक्टर मौजूद है जिसकी कीमत 29,999 रुपये है।

loksabha election banner

जानें पॉकेट प्रोजेक्टर के बारे में:

इसमें 4.1 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जो 358 ppi को सपोर्ट करेगा। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1280×720 है। यह एंड्रॉयड 7.1 नॉगट को सपोर्ट करेगा। इस प्रोजेक्टर में यूजर्स अपनी मनपसंद एप्स को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। इसमें 2 जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। इसकी मैमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि इस पॉकेट स्मार्ट प्रोजेक्टर को अमरीकी टैक्नोलॉजी कंपनी टैक्सास इंस्ट्रूमैंट्स ने बनाया है। इसमें DLP मॉड्यूल लगा है जो 60-100 ल्यूमिनस को सपोर्ट करता है।

अन्य फीचर्स:

इस प्रोजेक्टर में 4जी नैनो सिम स्लॉट दिया गया है। इसमें सिम इंसर्ट कर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा वाई-फाई की सुविधा भी दी गई है। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इसमें 2 W यानी 2 वॉट का स्पीकर दिया गया है। वहीं, ब्लूटूथ 4.1 के जरिए इसे वायरलैस स्पीकर के साथ भी कनैक्ट किया जा सकता है। इसे पावर देने के लिए 7000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो फुल चार्ज होने पर 3 घंटों का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

जानें Portronics Progenie प्रोजेक्टर के बारे में:

Portronics Progenie के फीचर्स:

इसकी स्क्रीन 80 इंच की है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 854x480 है। इसकी स्क्रीन पर अलग-अलग सोर्सेज से मल्टीमीडिया कंटेंट देखने का बेहतर अनुभव प्राप्त होगा। यह प्रोजेक्टर सभी साइज की तस्वीरों, ऑडियो और वीडियो फाइल को सपोर्ट करता है। साथ ही मल्टी-फंक्शन रिमोट को कंट्रोल करता है जिसे पैनल बटन पर रखा गया है जिससे यूजर्स आसानी से प्रेजेन्टेशन दे पाएंगे और फिल्म भी देख सकेंगे। यही नहीं, यूजर्स प्ले, पॉज, स्टॉप, फास्ट-फॉरवर्ड, रिवर्स, जूम और फ्रीज, म्यूट, चेंज वॉल्यूम आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 110-240V 50/60 Hz AC पावर पर काम करता है। इसमें तापमान को कंट्रोल में रखने के लिए इन-बिल्ट कूलिंग फैन दिया गया है।

डिवाइस के पोर्ट से इसे 5 वोल्ट डिवाइस जैसे एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज स्मार्टफोन या कैमरे आदि से चार्ज भी किया जा सकता है। इसकी कीमत 29,999 रुपये है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।

Progenie का इस्तेमालः

कारोबर के लिए: अगर आप सेल्स या मार्केटिंग में काम करते हैं तो Progenie को आसानी से लैपटॉप के साथ ले जा सकते हैं। आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या पैन-ड्राइव की मदद से आसानी से प्रेजेन्टेशन दे सकते हैं।

गेमिंग के लिएः अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं तो आपको इसकी 80 इंच की स्क्रीन पर PS3, PS4, X-Box खेलने का अलग अनुभव प्राप्त होगा। गेम्स के कंसोल्स को प्रोजेक्टर के एचडीएमआई पोर्ट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

अगर आप यूएसबी स्टिक या माइक्रो एसडी या लैपटॉप के साथ Progenie का इस्तेमाल कर वीडियो देख रहें हैं तो आप ऑक्स आउट की मदद से अपने होम-थिएटर या साउण्ड सिस्टम पर शानदार आवाज का अनुभव पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

8000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध हैं ये एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स

आसुस ने पेश किया फुल व्यू डिस्प्ले से लैस जेनफोन मैक्स प्लस M1, जानें ऐसे ही अन्य फोन्स के बारे में

OnePlus 5T का लावा रेड कलर वैरिएंट हुआ लॉन्च, इन फोन्स से होगा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.