Move to Jagran APP

अगर शक्ल पसंद आई तभी खुलेगा आपका फोन

अभी तक आपका मोबाइल फोन पासकोर्ड, पैटर्न और पासवर्ड डालकर ही अनलॉक होता था है, लेकिन अब आपकी टेढ़ी-मेढ़ी शक्ल इस काम को और आसान कर देगी। गूगल ने एंड्रायड फोन और टैबलेट्स की सुरक्षा के लिए एक ऐसा उपाय पेटेंट करवाया है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना चेहरा टेढ़ा-मेढ़ा और अजीबोगरीब बनाना पड़ेगा या फिर

By Edited By: Published: Fri, 21 Jun 2013 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2013 12:30 PM (IST)
अगर शक्ल पसंद आई तभी खुलेगा आपका फोन

अभी तक आपका मोबाइल फोन पासकोर्ड, पैटर्न और पासवर्ड डालकर ही अनलॉक होता था है, लेकिन अब आपकी टेढ़ी-मेढ़ी शक्ल इस काम को और आसान कर देगी। गूगल ने एंड्रायड फोन और टैबलेट्स की सुरक्षा के लिए एक ऐसा उपाय पेटेंट करवाया है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना चेहरा टेढ़ा-मेढ़ा और अजीबोगरीब बनाना पड़ेगा या फिर आप अपनी जीभ को दिखाकर भी अपना फोन अनलॉक कर सकते हैं।

loksabha election banner

गूगल की ओर से यह कहा गया है कि इस तकनीक को पेटेंट करवाने के लिए उन्होंने 2012 में अर्जी डाली थी और अब इस तकनीक पर काम करने का अधिकार उन्हें मिल गया है। इस तकनीक का प्रयोग करने के लिए फोन धारकों को अपनी अजीबोगरीब शक्लें बनानी होंगी जो कोई और व्यक्ति कॉपी नहीं कर सकता। इस फीचर के चलते अब आपका फोन कहीं ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

कैसे काम करेगा ये फीचर:

अपना फोन अनलॉक करने के लिए आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं बशर्ते आपको इसे अपनी अजीबोगरीब शक्ल दिखानी होगी और ध्यान रखें आपकी शक्ल ऐसी हो, जिसे आपके दोस्त तक कॉपी ना कर सकें। गूगल की मानें तो पहले कभी ऐसा सॉफ्टवेयर इजाद नहीं किया गया है और यह उसकी अनोखी पहल है। हालांकि वह यह भी स्वीकारता है कि आपकी शक्ल में थोड़ी बहुत एडिटिंग कर आपके फोन को कोई भी अनलॉक कर सकता है लेकिन यह एक जटिल प्रकिया होगी।

तकनीकी जानकारों का कहना है कि अभी यह फीचर आमजन के लिए इतनी आसानी से उपलब्ध नहीं होगा इसीलिए अभी तो आपको इंतजार ही करना होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.