Move to Jagran APP

इस एप से आपको dentist की जरूरत नहीं पड़ेगी और दांत साफ करना बन जाएगा मजेदार !

क्या कभी सोचा है कि दांतों को ब्रश करने जैसी एक सामान्य आदत मजेदार भी बन सकती है? नहीं न! पर यह संभव है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 02:01 PM (IST)
इस एप से आपको dentist की जरूरत नहीं पड़ेगी और दांत साफ करना बन जाएगा मजेदार !

लंदन: क्या कभी सोचा है कि दांतों को ब्रश करने जैसी एक सामान्य आदत मजेदार भी बन सकती है? नहीं न! पर यह संभव है।

loksabha election banner

दरअसल, एक नई स्टडी के अनुसार एक ऐसा एप है, जो आपके दांत साफ करने की प्रक्रिया यानि brushing teeth को नौजवानों के लिए न केवल रोचक बनाता है, बल्कि यूजर्स की dental hygiene को भी इम्प्रूव करता है।

"Brush DJ" नामक इस टूथब्रश टाइमर एप से जब आप ब्रश करते हैं, तो यह एप 2 मिनट तक आपकी ब्रशिंग के दौरान सबसे अच्छा म्युजिक बजाता है, जोकि यूजर्स की अपनी डिवाइस या फिर क्लाउड की प्लेलिस्ट से लिया गया होता है।

दांतों को 2 मिनट साफ करने की आदत को बढ़ावा देने के साथ-साथ, यह यूजर को याद दिलाता है कि उन्हें ब्रश करने के बाद थूकना भी है , दिन में दो बार ब्रश करने का रिमाइंडर भी सेट करता है, दिन में जब भी आप कुछ खाते हैं और ब्रश नहीं कर सकते हैं,तब आपको माउथवॉश का इस्तेमाल करना है,याद दिलाता है, इतना ही नहीं यह dental appointments के लिए अलर्ट सेट करता है और साथ ही हर तीन महीने में एक बार ब्रश बदलना है, इसके लिए भी रिमाइंडर देता है।

इस एप के लीड रिसर्चर ने कहा कि ‘’हमारी स्टडी के रिजल्ट दिखाते हैं कि Brush DJ सरीखे एप्स, यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी है और इनका इस्तेमाल और प्रभावकारिता आगे की रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए रास्ता खोलती है।‘’

इस एप के लिए की गई रिसर्च दिखाती है कि जवाब देने वाले 70 प्रतिशत ने सूचित किया कि जबसे उन्होंने इस एप का इस्तेमाल शुरू किया, उन्हें अपने दांत साफ महसूस होने लगे और 88 प्रतिशत ने कहा कि Brush DJ ने उन्हें लम्बे समय तक अपने दांत साफ करने के लिए प्रेरित किया।

Brush DJ एप को किसी भी प्रकार के toothbrush के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एप Android और Apple डिवाइसेज के लिए फ्री में उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.