Move to Jagran APP

फ्री में इंग्लिश सीखना चाहते हैं? ये Online Resources करेंगे मदद

आज आप इंग्लिश आसानी से घर बैठे फ्री में ऑनलाइन सीख सकते हैं। आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हम कुछ फ्री ऑनलाइन इंग्लिश लर्निंग रिसोर्सेज के बारे में बता रहे हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2015 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2015 01:18 PM (IST)

आज के टाइम में अगर आपको अंग्रेजी बोलना,लिखना और पढ़ना नहीं आता, तो आप अपने करियर के बहुत से सुअवसर हाथ से खो सकते हैं। अंग्रेजी सीखने के लिए आपको किसी कोचिंग क्लास को ज्वॉइन करने की जरूरत नहीं और न ही भारी-भरकम फीस चुकाने की जरूरत है। आज आप इंग्लिश आसानी से फ्री में घर बैठे ऑनलाइन सीख सकते हैं। आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हम कुछ फ्री ऑनलाइन इंग्लिश लर्निंग रिसोर्सेज के बारे में बता रहे हैं:

loksabha election banner

Perfectyourenglish : यह अंग्रेजी ग्रामर सीखने, इंग्लिश का व्यवहारिक उपयोग करने, शब्दकोष के लिए और इंग्लिश लिखने व बोलने का अभ्यास करने के लिए एक व्यापक निर्देश देने वाली गाइड है। आप interactive ग्रामर और vocabulary अभ्यास के साथ अपने अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का टेस्ट भी ले सकते हैं।

English Practice : इंग्लिश सीखने के लिए यह बहुत सारे archive(लेखागार) lessons से बना हुआ है। आप जो भी करना चाहते हैं, उसे सर्च करने के लिए एक वर्ड को टाइप करें या कैटेगिरी का चयन करें, फिर प्रिव्यूज के द्वारा ब्राउज करें या फिर पूरे लेसन को पढ़े।

Guide to Grammar and Writing : इसे CCC फाउंडेशन के द्वारा स्पान्सर किया गया है। यह आपकी grammatical इशूज पर हेल्प खोजने में मदद करता है, कम्पोजिशन पर टिप्स देता है और इंग्लिश व्यवहार पर सलाह देता है। यह गाइड के सर्च इंजन, इंटरैक्टिव क्विज, ग्रामर लॉग्स और जल्दी से पूछे जाने वाले प्रश्नों के साथ बहुत बड़ा और सम्पूर्ण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.