Move to Jagran APP

अमेजन ने लॉन्च की Spark एप, Pinterest और इंस्टाग्राम से हो सकता है मुकाबला

अमेजन इंडिया ने अमेजन प्राइम, Pinterest और इंस्टाग्राम जैसी एक एप लॉन्च की है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 04:11 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2017 04:11 PM (IST)
अमेजन ने लॉन्च की Spark एप, Pinterest और इंस्टाग्राम से हो सकता है मुकाबला

नई दिल्ली (जेएनएन)। ई-कॉमर्स वेबासइट अमेजन इंडिया ने एक नई एप लॉन्च की है जिसका नाम Amazon Spark है। यह एक नई शॉपिंग फोकस्ड सोशल नेटवर्क एप है। इसे आईफोन के लिए पेश किया गया है। खबरों की मानें तो इसे जल्द ही एंड्रायड वर्जन पर भी जारी किया जाएगा। यह केवल प्राइम यूजर्स के लिए ही बनाई गई है। आपको बता दें कि इस एप को अमेजन प्राइम, Pinterest और इंस्टाग्राम जैसा बनाया गया है। Pinterest की तरह Spark एप से यूजर्स अपनी रुचि के मुताबिक फोटोज और पोस्ट शेयर कर पाएंगे। गार्टनर के रिटेल रिसर्च डायरेक्टर बॉब हेतू ने कहा, “इससे बिक्री और ग्राहकों से कनेक्ट होने में मदद मिलेगी”। साथ ही यह भी कहा कि इस एप में फिलहाल ऐसा कुछ नहीं दिया गया है जो यूजर्स को आकर्षित कर पाए।

loksabha election banner

कैसे करें इस्तेमाल?

आपको बता दें कि इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को एप के मेन्यू बार में जाकर प्रोग्राम्स और फीचर्स पर टैप करना होगा। यहां आपसे आपके 5 इंटरेस्ट के बारे में पूछा जाएगा। जैसे ही आप इसे सेलेक्ट कर लेंगे आपको एक इंस्टग्राम की तरह फीड दिखाई देगी। इसमें शॉपिंग बैग्स आइकन दिए होंगे जिसमें उन प्रोडक्टस की फोटो होगी जो आप अमेजन से खरीद सकते हैं।

Spark एप से Pinterest और Instagram दोनों की तुलना की जा रही है क्योंकि इसमें इन दोनों एप्स के फीचर्स का मेल देखा जा रहा है। लेकिन यह अभी साफ नहीं है कि Spark एप इन दोनों एप्स के लिए खतरा बन सकती है या नहीं। हालांकि, अमेजन जैसी टेक कंपनियां तेजी से बढ़ते स्टार्टअप्स की लोकप्रिय एप्स की क्लोनिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं।

उदाहरण के तौर पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने स्नैपचैट को कॉपी करने की कोशिश की थी। हालांकि, वह इस काम में विफल रहा। ऐसी कोशिश कई कंपनियों ने की है। लेकिन इन सबसे अलग इंस्टाग्राम स्टोरीज सफल रही हैं। हेतू ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि Spark एप Pinterest को टक्कर दे पाएगा या नहीं। लेकिन अगर आने वाले समय यह एक लोकप्रिय एप बनकर उभरती है तो यह अमेजन के रिटेल बिजनेस में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

इंस्टाग्राम से स्मार्टफोन में इस तरह सेव कर सकते हैं किसी भी फोटो, फॉलो करें ये स्टेप्स

व्हाट्सएप को किया गया ब्लॉक, यूजर्स नहीं कर पाएंगे फोटोज और वीडियोज सेंड

अब आपका आधार कार्ड होगा आपके मोबाइल में, mAadhaar एप हुई लॉन्च
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.