Move to Jagran APP

नफरत में व्यक्ति अपना समय और ऊर्जा दोनों नष्ट करता है

जिस तरह आग की भट्ठी सब कुछ जलाकर राख कर देती है, उसी तरह नफरत की भट्ठी भी सब कुछ जलाकर खाक कर देती है। जब हम किसी से नफरत करते हैं, तो हम अपने शत्रु को अपनी नींद, भूख, ब्लडप्रेशर, सेहत और सुख पर हावी होने का अवसर प्रदान

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 21 May 2015 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2015 10:48 AM (IST)
नफरत में व्यक्ति अपना समय और ऊर्जा दोनों नष्ट करता है

जिस तरह आग की भट्ठी सब कुछ जलाकर राख कर देती है, उसी तरह नफरत की भट्ठी भी सब कुछ जलाकर खाक कर देती है। जब हम किसी से नफरत करते हैं, तो हम अपने शत्रु को अपनी नींद, भूख, ब्लडप्रेशर, सेहत और सुख पर हावी होने का अवसर प्रदान करते हैं। हाई ब्लडप्रेशर से ग्रस्त तमाम लोगों के व्यक्तित्व का एक प्रमुख लक्षण नफरत है। जब लोगों के अंदर नफरत की भावना लंबे समय तक पनपती रहती है, तो हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी स्थायी हो जाती है और कुछ समय बाद उन्हें हृदयरोग भी हो सकता है।
नफरत करके व्यक्ति अपने चेहरे पर झुर्रियों को आमंत्रित कर लेता है। इस धरा पर कोई भी कॉस्मेटिक सर्जरी व्यक्ति के चेहरे को इतना सुंदर नहीं बना सकती जितना कि प्रेम, कोमलता और क्षमा की भावना। शेक्सपियर नफरत के बारे में लिखते हैं, ‘नफरत की भट्ठी को इतना तेज मत करो कि आप खुद भी उसमें जल जाएं।’ डेल कारनेगी ने लिखा है कि ‘नफरत को भूलने के लिए किसी ऐसे कार्य में जुट जाइए जो आपसे बहुत बड़ा हो। ऐसे समय व्यक्ति अपने अपमान और शत्रुता की परवाह नहीं करेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि वह विराट लक्ष्य के अलावा बाकी सब कुछ भूल जाएगा। अनेक महान हस्तियों ने नफरत की भट्ठी में खुद को जलने से इसलिए बचाया क्योंकि उनके सामने विराट लक्ष्य थे और विराट लक्ष्य को पूरा करने की चाह में वह इस भट्ठी में खुद को झोंकने से बचाने में कामयाब रहे।
व्यक्ति को नफरत की भट्ठी में जलने से बचाने के लिए स्वयं को इसकी आंच से दूर रखना चाहिए। इसकी आंच व्यक्ति को धीरे-धीरे उसी तरह पास खींच लाती है, जिस तरह चुंबक लोहे को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। प्रारंभ में व्यक्ति को लगता है कि अपने शत्रु से नफरत करके वह स्वयं को सही साबित कर रहा है, लेकिन वास्तव में नफरत करने वाला व्यक्ति स्वयं ही गलत साबित हो जाता है। जीवन में सुख व शांति का मानसिक रवैया विकसित करने के लिए यह अनिवार्य है कि व्यक्ति अपने शत्रुओं से बदला लेने के लिए क्रोध न करे। जनरल आइजनहॉवर ने कहा था कि नफरत की भट्ठी से हमें दूर रहना चाहिए। जिनको हम पसंद नहीं करते, उनके बारे में सोचने में एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति अपना समय और ऊर्जा दोनों नष्ट करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.