Move to Jagran APP

पान के पत्तों के ये उपाय हैं बेहद कामगाार

पान शुभ और संपन्नता का प्रतीक है यही वजह है कि पान हिन्दू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य में पान के पत्ते के जरिये भगवान का नमन किया जाता है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 02 Mar 2017 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2017 09:22 AM (IST)
पान के पत्तों के ये उपाय हैं बेहद कामगाार
पान के पत्तों के ये उपाय हैं बेहद कामगाार

हिंदू मान्यताओं के अनुसार पान के पत्ते को बहुत शुभ मान कर उसका इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है। यहाँ तक कि देवताओं को स्नान कराते समय भी पान के पत्ते का ही प्रयोग किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि तंत्र में पान के पत्ते के कुछ ऐसे प्रयोग बताए गए हैं जिन्हें करने से आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण हो सकती हैं। तो आइए आपको भी पान के पत्तो के ऐसे ही कुछ प्रयोग बताते है।

loksabha election banner
 हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा करते समय नियमों के पालन के साथ ही पूजा सामग्री का उपस्थित होना बेहद महत्वपूर्ण है। इसी पूजा सामग्री में विशेष वस्तु है पान का पत्ता। पान शुभ और संपन्नता का प्रतीक है यही वजह है कि पान हिन्दू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है। किसी भी शुभ कार्य से पहले या पूजा पाठ के दौरान पान के पत्ते के जरिये भगवान का नमन किया जाता है। हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक पान के पत्ते में विभिन्न देवी-देवताओं का वास है। स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के समय पान के पत्ते का प्रयोग किया गया था। यही वजह है कि पूजा में पान के पत्ते के इस्तेमाल का खास महत्व है।
भगवान शिव को पान अर्पित करने से व्यक्ति का मनोकामना पूर्ण होती है। पूजा में इस्तेमाल होने वाला पान का पत्ता हमेशा सही सलामत रूप में, चमकदार और कहीं से भी सूखा नहीं होना चाहिए। नहीं तो इससे व्यक्ति की पूजा साकार नहीं होती। अगर व्यापार में परेशानी हो तो पान का दान करें इससे व्यक्ति के पापों से छुटकारा मिलता है। पान का पत्ता नकारात्मक ऊर्जा को दूर करनेवाला और सकारात्मक ऊर्जा को बढाने वाला भी माना जाता है तभी तो इसे पूजा-पाठ में खास महत्व दिया गया है। अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर लगा हो तो, उस व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पत्तियों रखकर खिलाएं। इस विशेष पान में केवल गुलकंद, खोपरे का बुरा, कत्था, सौंफ और सुमन कतरी डली हुई होती है। महादेव का पूजन कर नैवेद्य के पश्चात उनको यह पान अर्पण करें और घर में सुख-शांति पाएं। व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो आप शनिवार प्रात: पांच पीपल के पत्ते और 8 पान की साबूत डंडीदार पत्ते लेकर उन्हें धागे में पिरोकर दुकान में पूर्व की ओर बांध दें। ऐसा आप कम से कम पांच शनिवार करें। पुराने पत्तों को किसी नदी में प्रवाहित करे दें। यकीन मानिए इससे व्यापार में लाभ ही लाभ होगा।यदि बनते काम में रूकावट आती हैं तो रविवार को एक पान का पत्ता घर से बाहर निकलेंगे तो आपके रूके हुए काम संपन्न होना शुरू हो जाएंगे और घर में बरकत ही बरकत बनी रहेगी।
गौरतलब है, कि मंगलवार तथा शनिवार को हनुमान जी को एक डंठल वाला पान का पत्ता तथा लड्डू चढ़ाने से आपके लंबे समय से अटके कार्य पूरे होते हैं। इसके इलावा ऐसा आपको लगातार सात शनिवार तक करना चाहिए। इस उपाय से बड़ी से बड़ी समस्या भी हल हो जाती है। अगर किसी की कुंडली में शनि या राहु जैसे ग्रह प्रतिकूल असर दे रहे हो तो इस उपाय से वो भी अच्छा असर देने लगते हैं। इसके इलावा अगर आपका कोई काम बहुत लंबे समय से अटका हुआ हो और लाख प्रयास करने के बाद भी न हो रहा हो तो रविवार को एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलें, इससे आपके सभी कार्य अपने आप ही बन जाएंगे और आपको सफलता प्राप्त होगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.