Move to Jagran APP

ताकि यादगार रहे यह करवा चौथ

करवा चौथ पर पति-पत्‍‌नी द्वारा एक-दूसरे को उपहार देने का चलन जोर पकड़ चुका है। तमाम देसी विदेशी कंपनियों ने इस चलन को बढ़ावा दिया है। भावनाओं से जुड़े इस चलन को भुनाने में आजकल इसमें भी कुछ नए तरीके जुड़े हैं। उपहारों के लिए नई दुकानें और मॉल्स ग्राहकों के लिए तैयार खड़े हैं। उपहार दिल की बात बयां कर देते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 22 Oct 2013 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2013 04:10 PM (IST)
ताकि यादगार रहे यह करवा चौथ

इलाहाबाद। करवा चौथ पर पति-पत्‍‌नी द्वारा एक-दूसरे को उपहार देने का चलन जोर पकड़ चुका है। तमाम देसी विदेशी कंपनियों ने इस चलन को बढ़ावा दिया है। भावनाओं से जुड़े इस चलन को भुनाने में आजकल इसमें भी कुछ नए तरीके जुड़े हैं। उपहारों के लिए नई दुकानें और मॉल्स ग्राहकों के लिए तैयार खड़े हैं। उपहार दिल की बात बयां कर देते हैं। इसीलिए उपहारों की खरीददारी में समझदारी बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

करवा चौथ में उपहार के मायने और भी बढ़ जाता है। क्योंकि पूरा दिन आपकी मंगल कामना के लिए व्रत रखने वाले साथी को चांद के दीदार के साथ एक उपहार का भी इंतजार रहता है। वक्त बदलने के साथ ही उपहारों के चलन में भी बदलाव आया है। बाजार में उपहारों की बड़ी श्रृंखला मौजूद है। करवा चौथ के लिए उपहारों की खास पैकिंग की जाती है। पुरुष हों या महिलाएं चॉकलेट एक ऐसा उपहार है जो हर किसी को पसंद आता है। बाजार में तमाम डिजाइनर चॉकलेट्स अलग-अलग आकार और स्वाद में उपलब्ध हैं। गहनों का उपहार सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं होता। करवा चौथ के मौके पर महिलाएं पति को एक खबसूरत-सा पेंडेंट भी तोहफे में दे सकतीं हैं। फे में दे सकती हैं। बाजार में इस मौके के लिए धार्मिक चिह्नें वाले पेंडेंट मौजूद हैं। इसके साथ ही अंगूठी, ब्रेसलेट, चेन आदि भी मौजूद हैं।

कुछ समझदारी वाले उपहार- पति-पत्‍‌नी एक-दूसरे को ज्वैलरी, कपड़ों व एक्सेसरीज के अलावा कुछ ऐसे उपहार भी देने का चलन शुरू हो गया है जिसमें भविष्य की सुरक्षा की भावना भी झलकती है। अब लोग प्रॉपर्टी, मेडिकल या लाइफ इंश्योरेंस, एफडी, देशविदेश की यात्र के पैकेज, गाड़ी तथा फाइव स्टार होटल्स के डिनर वाउचर जैसे उपहार भी दे रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.