Move to Jagran APP

मंगलकारी योग, धन बरसा घनघोर

पंच दिवसीय दीपोत्सव के पहले दिन धनतेरस पर खरीद के दस्तूरों ने गदगद कर दिया। मंगलवार को मंगलकारी योग सिर चढ़कर बोला। बाजार में हुई घनघोर धनवर्षा से समूचा ब्रज खुशियों से सराबोर हो गया। वाहन के शोरूम्स हों या ज्वैलरी, बर्तनों की दुकानें हों या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और रेडीमेड गारमेंट्स, मंगलवार को देर रात त

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 11:31 AM (IST)
मंगलकारी योग, धन बरसा घनघोर

मथुरा। पंच दिवसीय दीपोत्सव के पहले दिन धनतेरस पर खरीद के दस्तूरों ने गदगद कर दिया। मंगलवार को मंगलकारी योग सिर चढ़कर बोला। बाजार में हुई घनघोर धनवर्षा से समूचा ब्रज खुशियों से सराबोर हो गया। वाहन के शोरूम हों या ज्वैलरी, बर्तनों की दुकानें हों या फिर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और रेडीमेड गारमेंट्स, मंगलवार को देर रात तक ग्राहकों से लबालब बने रहे।

loksabha election banner

पांच दिवसीय दीपोत्सव का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। धनतेरस पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है। सुबह से ही दुकानों पर भीड़ जुटना शुरू हुई तो देर रात्रि तक कतार टूटने का नाम नहीं ले रहीं थीं। बाइक और कारें सड़कों पर फर्राटा भरती रहीं। पिछले वर्ष से कम मूल्य होने के कारण सोना-चांदी जमकर चमक रहा था। बर्तन बाजार का उत्साह तो सातवें आसमान पर था।

वृंदावन के प्रताप बाजार, पुराना बजाजा, लोई बाजार, रेतिया बाजार, गोपीनाथ बाजार इस्कॉन टेंपल मार्केट के अलावा सबसे अधिक भीड़ अठखंभा और बिहारी बाजार में देखी गई। धनतेरस पर गणेश-लक्ष्मी के मूर्तियों के अलावा, दीपावली को जलाये जाने वाले दिये की बिक्री हुई तो इलेक्ट्रानिक्स के सामान बेचने वालों की दुकान पर भारी भीड़ रही। भीड़ के कारण बाजारों में जाम सा लगा रहा।

सर्राफा बाजार ने लगाई छलांग-

पिछले वर्ष से सोना और चांदी का मूल्य कम था। ब्रांडेड शो रूम और सर्राफा व्यापारियों ने हर तरह का गहना तैयार कर रखा था। गलियों के दुकानदार से लेकर शोरूम तक सभी व्यस्त थे। ज्वैलरी के कारोबार से जुड़े जानकारों का मानना है कि धनतेरस पर करीब 150 करोड़ रुपये की खरीददारी हुई होगी। चांदी के लक्ष्मी-गणेश, सोने-चांदी के सिक्के, आभूषण आदि खरीदे। महिलाओं के लिए लक्ष्मी-गणेश वाले हार खासे पसंद किए गए।

उछाल मारता रहा इलेक्ट्रोनिक बाजार- सुबह के समय तो इलेक्ट्रोनिक बाजार में रंगत कम थी लेकिन दोपहर के बाद बाजार ने उछाल मारा। टीवी, डीवीडी, एलसीडी, वीसीडी, म्यूजिक सिस्टम, वाशिंग मशीन, फ्रिज, इंडेक्शन कुकर, प्रेस, लाइटिंग का सामान आदि जमकर बिक्री हुई।

जमकर हुआ मुंह मीठा-

दीपावली पर लोग एक-दूसरे का मुंह मीठा कराने और गिफ्ट देने में पीछे नहीं रहना चाहते हैं। प्रतिष्ठित मिठाई की दुकानों से लेकर फुटपाथ तक की दुकान आकर्षक सजी थीं। प्रतिष्ठित मिष्ठान भंडारों पर इतने ग्राहक उमड़े कि पैर रखने को भी जगह नहीं। ड्राइफूटस व गिफ्ट पैक खाद्य पदार्थो की बिक्री हुई।

लक्ष्मी-गणेश, खील-बतासे व कैलेंडर की बहार -

दीपावली पूजन के लिए लक्ष्मी-गणेश, कैलेंडर भी जमकर बिके। आर्टिफिशियल फूल-पत्तियां भी खूब पसंद कर रहे थे। लक्ष्मी पूजन के लिए मिट्टी की प्रतिमा व खील-बतासे लेने वाले भी खूब थे।

मोबाइल बाजार में रौनक-

मोबाइल बाजार में दिनभर रौनक छाई रही। स्क्रीन टच, एंड्रॉएड, थ्री-जी, विंडो फोन अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

एटीएम पर लगी रहीं कतारें-धनतेरस के दिन पर खरीददारी करने के लिए पैसों की आवश्यकता थी। उम्मीद से ज्यादा खरीददारी करने के कारण पर्स खाली हो गए। इस कारण एटीएम पर भी लोग दिन भर जुटे रहे।

कपड़ा बाजार में भी रहा दीपावली का धमाका-

शादी विवाह भी नजदीक आ चुके हैं। लोगों ने एक साथ दोनों काम कर लिए। ग्राहकों के इस मूड को बाजार ने पहले भी भांप रखा था। नए डिजाइंस और खिले रंगों के कपड़े लोगों की पंसद रहे। ऑनलाइन जमकर खरीद

ऑनलाइन खरीद भी जमकर हुई। एमेजोन पर दीपावली का विशेष ऑफर निकलने से इलेक्ट्रोनिक्स और कंप्यूटर के खूब ऑर्डर खरीददारों ने दिए। इसके अलावा फोन भी बुक किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.