Move to Jagran APP

थोड़े से अस्‍थिर स्‍वभाव के होते हैं कर्क राशि में जन्‍म लेने वाले

21 जून से 21 जुलाई के मध्‍य जन्‍म लेने वाले व्‍यक्‍ति सामान्‍यत कर्क राशि के होते हैं। इनका स्‍वभाव थोड़ा चंचल होता है।

By Molly SethEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 11:56 AM (IST)
थोड़े से अस्‍थिर स्‍वभाव के होते हैं कर्क राशि में जन्‍म लेने वाले
थोड़े से अस्‍थिर स्‍वभाव के होते हैं कर्क राशि में जन्‍म लेने वाले

तीव्र स्‍मरण शक्‍ति वाले

loksabha election banner

कर्क राशि वाले अपने को काफी हद तक सही मानते हैं ऐसे में यदि कोई उनकी बात, यदि कोई काटता है तो, उनके हृदय में भारी आघात पहुंचता है। ऐसे लोगों के स्‍वभाव की विशेषतायें बताते हुए पंडित विजय त्रिपाठी ‘विजय’ ने बताया कि इनकी स्मरण शक्ति काफी तीव्र होती है। बचपन की भी बातें भी इन्‍हें स्मरण रहती हैं। इसलिए आने वाले समय के बारे सोचते समय भी इनकी नजर बीते समय की घटनाओं पर रहती है। चिंता से हर समय तनाव में रहने के कारण ही ऐसे लोगों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रह पाता है। बेचैनी के कारण इनकी पाचन शक्ति ठीक नहीं रहती और कई उदर संबंधी रोग इन्‍हें घेर लेते हैं। ये लोग प्रकृति प्रेमी होते हैं, परंतु सदा धन संग्रह की चिन्ता इन्‍हें आनंद नहीं उठाने देती। 

सच्‍चे मित्रों की कमी 

कर्क राशि में जन्‍मे लोगों की अस्‍थिरता उन्‍हें मित्रता के मामले में भी प्रभावित करती है और इसीलिए इनके स्‍थायी मित्र नहीं बन पाते। इनकी सबसे खास बात है किसी काम को पूरा किए बिना ना छोड़ना। जब ये किसी भी काम को दत्त-चित्त होकर करने लगते हैं तो अपने ऊपर आपत्ति आने पर भी उसे, नहीं छोड़ते, चाहे उसका अन्तिम फल भले ही हानिकारक हो। कर्क वृत्त पर स्थित प्रदेशों में व्यापार या जीविकोर्पाजन संबंधी कोई भी कार्य इनके लिए करना अति उत्तम होता है।

क्‍या है शुभ 

कर्क राशि वालों के लिए हरा, सफेद, बैगनीं रंग शुभ होता है। 1-2-4-5-7 इनके शुभ अंक और सोमवार शुभ दिन है। आयु के 7-9-12- 18-20-31-32-45-55-60वें वर्ष, नेष्ट फल होते हैं। सम्भव है कि ये कुछ पुस्तकों के लेखक हों। ये स्वभाव से अभिलाषी, कठोर, और अन्तः ज्ञानी होते है। दयालु, उदार और बहुधा कल्पना शक्ति वाले होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.