Move to Jagran APP

मोरारी बापू ने आपदा पीड़ितों को दी 10 करोड़ की सहायता

प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू ने केदारनाथ त्रासदी में मारे गए लोगों के परिजनों के आंसू पोंछे। बुधवार को अगस्त्यमुनि में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने पीड़ितों को साढ़े सात करोड़ रुपये की राहत राशि के चैक दिए जबकि केदारनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए एक करोड़ की धनराशि देने की घोषणा की। केदारघाटी और

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 16 Oct 2014 03:57 PM (IST)Updated: Thu, 16 Oct 2014 04:00 PM (IST)
मोरारी बापू ने आपदा पीड़ितों को दी 10 करोड़ की सहायता

रुद्रप्रयाग। प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू ने केदारनाथ त्रासदी में मारे गए लोगों के परिजनों के आंसू पोंछे। बुधवार को अगस्त्यमुनि में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने पीड़ितों को साढ़े सात करोड़ रुपये की राहत राशि के चैक दिए जबकि केदारनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए एक करोड़ की धनराशि देने की घोषणा की।

loksabha election banner

केदारघाटी और चमोली जनपद के कुल 2313 पीड़ितों को यह राशि वितरित की जाएगी। कुल 10 करोड़ रुपये वह अब तक वितरित कर चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मोरारी बापू की इस पहल की सराहना करते हुए चार धाम यात्रा शीतकाल में भी होने से पर्यटकों की आवाजाही बनी रहेगी। उन्होंने केदारघाटी के जरूरतमंदों के लिए दो सौ इंदिरा आवास की घोषणा भी की।

तयशुदा कार्यक्रम के तहत प्रसिद्ध कथावाचक मोरारी बापू और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पहले सुबह केदारबाबा के दर्शन किए तथा इसके बाद अगस्त्यमुनि क्रीड़ा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में अलग-अलग हेलीकाप्टर से पहुंचे। मुख्यमंत्री ने मोरारी बापू को शॉल भेंट कर स्वागत एवं अभिनंदन किया। कथावाचक मुरारी बापू ने आपदा पीड़ितों को संबोधित करते हुए कहा कि आपदा के बाद उनके मन में टीस थी कि पीड़ितों की मदद कैसे की जाए।

हालांकि आपदा के समय भी उनके द्वारा पीड़ितों की मदद की गई थी। पिछले पन्द्रह महीनों से आपदा पीड़ितों के लिए राहत राशि एकत्रित कर रहे थे, और आज यह शुभ दिन आ गया है। उन्हें केदारनाथ की सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि जब यह आपदा आई थी, तब वह अमेरिका में थे। उन्होंने व्यास पीठ से सभी लोगों को इस त्रासदी में पीड़ित लोगों की मदद करने की अपील की थी। आपदा पीड़ितों के लिए धनराशि एकत्रित की, जिसमें से कर्णावती क्लब अहमदाबाद से आपदा पीड़ित क्षेत्र में आकर पीड़ितों की सूची बनाई। अब उन्हें राहत राशि दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ में नौ दिनों तक राम कथा का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मोरारी बापू के सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके आशीर्वाद से केदारनाथ समेत चारधाम यात्रा को आगामी वर्ष में ओर अधिक सुगम बनाया जाएगा। कार्यक्रम में केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने कहा कि मोरारी बापू पिछले कई वर्षो से विश्व बंधुत्व एवं भाई चारे का उपदेश देकर देश को एक सूत्र में पिरोए हुए हैं। इस मौके पर ब्लाक प्रमुख अग्स्त्यमुनि जगमोहन रौथाण, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता सूरज नेगी, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि के अध्यक्ष अशोक खत्री, जिलाधिकारी राघव लंगर समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.