Move to Jagran APP

समाधि के लिए देश भर से एकत्र की जा रही मिट्टी

फेथ फाउंडेशन ने केदारनाथ में आपदा से ध्वस्त हुई आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि को पुनस्र्थापित करने का बीड़ा उठाया है। आदि गुरू की इस समाधि के लिए देश भर से पवित्र मिट्टी एकत्रित की जा रही है, जिसका उपयोग समाधि निर्माण में किया जाएगा। कलाड़ी से 14 फरवरी का

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 03:19 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 03:41 PM (IST)
समाधि के लिए देश भर से एकत्र की जा रही मिट्टी

देहरादून। फेथ फाउंडेशन ने केदारनाथ में आपदा से ध्वस्त हुई आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि को पुनस्र्थापित करने का बीड़ा उठाया है। आदि गुरू की इस समाधि के लिए देश भर से पवित्र मिट्टी एकत्रित की जा रही है, जिसका उपयोग समाधि निर्माण में किया जाएगा। कलाड़ी से 14 फरवरी को शुरू हुई यह यात्रा 16 जून को केदारनाथ पहुंचेगी। बुधवार को यात्रा मुजफ्फरनगर से होते हुए दून पहुंची।

loksabha election banner

गीता भवन में विभिन्न प्रांतों से लाई गई मिट्टी से भरे कलश का भव्य स्वागत किया गया। मिशन कलाड़ी टू केदार यात्रा के नाम की इस यात्रा मिशन का नेतृत्व फाउंडेशन के अध्यक्ष केरल निवासी कर्नल अशोक किनी कर रहे हैं। कर्नल अशोक किनी ने पूरे मिशन की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपदा में मृत लोगों का स्मारक बनाने की बात तो उत्तराखंड सरकार ने कही लेकिन सनातन धर्म की रक्षा के लिए अलख जगाने वाले आदि गुरू की समाधि की पुनस्र्थापना को लेकर कुछ नहीं कहा। इस बीच केरल में एक व्यक्ति पर जगन्नाथ भगवान प्रकट हुए, जिन्होंने समाधि के पुनस्र्थापना के लिए उन्हें प्रेरित किया। इसके बाद मिशन कलाड़ी टू केदार शुरू किया गया। कलाड़ी वही स्थान है, जहां आदि गुरू का जन्म हुआ था जबकि केदारनाथ में वह अंर्तध्यान हुए थे। कर्नल अशोक किनी ने बताया कि गोब‌र्द्धन मठ जगन्नाथ पुरी, उड़ीसा के शंकराचार्य निश्छलानंद की प्रेरणा से शुरू हुई इस यात्रा का मकसद सनातन धर्म को बचाना भी है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म को बचाने के लिए बच्चों को आदि गुरू शंकराचार्य की शिक्षाओं का ज्ञान होना जरूरी है। वह अब तक 19000 किलोमीटर यात्रा कर मिट्टी एकत्र कर चुके हैं।

पुनस्र्थापित होगी आदि गुरु की समाधि-

केदारनाथ में आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि को पुनस्र्थापित करने के लिए आयोजित मिशन कलाड़ी टू केदार यात्रा के साथ आए विभिन्न प्रांतों की मिट्टी से भरे कलश का गीता भवन में स्वागत किया गया। जागरण समाधि के लिए देश भर से एकत्र की जा रही मिट्टी फेथ फाउंडेशन ने उठाया समाधि की पुनस्र्थापना का बीड़ा मिशन कलाड़ी टू केदार यात्रा का गीता भवन में भव्य स्वागत मिशन कलाड़ी टू केदार के संयोजक संजय गौड़ ने बताया कि वीरवार को राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी राजभवन में कलश में मिट्टी अर्पित करेंगे। इसके बाद यह यात्रा दोबारा दिल्ली जाएगी जहां से नेपाल के अलावा पाक अधिकृत कश्मीर के उस स्थान पर भी जाएगी, जहां आदि गुरू शंकराचार्य रहे थे।

राज्यपाल भी देंगे मिट्टी-

मिशन कलाड़ी टू केदार के संयोजक संजय गौड़ ने बताया कि वीरवार को राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी राजभवन में कलश में मिट्टी अर्पित करेंगे। इसके बाद यह यात्रा दोबारा दिल्ली जाएगी जहां से नेपाल के अलावा पाक अधिकृत कश्मीर के उस स्थान पर भी जाएगी, जहां आदि गुरू शंकराचार्य रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.