Move to Jagran APP

23 जुलाई को लखनऊ से अजमेर के लिए चलेगी समाजवादी श्रवण यात्रा ट्रेन

समाजवादी श्रवण यात्रा की सफलता को देखने के बाद प्रदेश सरकार अब अजमेर के लिए लखनऊ से स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। यह ट्रेन लखनऊ से 23 जुलाई की दोपहर गाजे बाजे के साथ रवाना की जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में सफर के लिए पंजीकरण एक जून से

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 26 May 2015 02:03 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 02:12 PM (IST)

लखनऊसमाजवादी श्रवण यात्रा की सफलता को देखने के बाद प्रदेश सरकार अब अजमेर के लिए लखनऊ से स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। यह ट्रेन लखनऊ से 23 जुलाई की दोपहर गाजे बाजे के साथ रवाना की जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में सफर के लिए पंजीकरण एक जून से शुरू होगा। सफर के दौरान यात्रियों के खाने पीने, रहने व घूमने की पूरी निश्शुल्क व्यवस्था की गई है। इसके बाद लखनऊ व प्रदेश के अन्य जिलों से जगन्नाथ पुरी, द्वारिकाधीश, तिरुपति बालाजी/रामेश्वरम तीर्थ स्थल के अलावा अन्य धार्मिक स्थलों के लिए भी हर दो माह में समाजवादी श्रवण यात्रा चलाने की योजना है।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी के मुताबिक ट्रेन के संचालन की हरी झंडी मिल गई है। ट्रेन ईद के बाद अजमेर के लिए रवाना की जाएगी। 23 जुलाई को यात्रियों का चारबाग स्टेशन पर जोरदार स्वागत होगा और दोपहर दो बजे के आसपास ट्रेन अजमेर के लिए चलेगी जो 24 जुलाई की सुबह नौ बजे पहुंचेगी। यहां अजमेर शरीफ की दरगाह में मत्था टेकने के बाद 24 जुलाई को ही ट्रेन अजमेर से लखनऊ के लिए चल देगी जो 25 जुलाई की सुबह लखनऊ आ जाएगी। सफर के दौरान यात्रियों के बेहतरीन खाने पीने की व्यवस्था के साथ साथ यात्रियों को उनके गृहजनपद से लखनऊ तक मुफ्त में लाने व छोड़ने की व्यवस्था भी सरकार करा रही है।

कैसे करें आवेदन : सफर करने वाले यात्रियों को अपने गृहजनपद के जिलाधिकारी के यहां आवेदन करना होगा। यात्री को अपनी उम्र का प्रमाण पत्र देना होगा कि वह साठ वर्ष या उससे अधिक के हैं। इसके लिए फार्म भी कलेक्ट्रेट कार्यालय से ही जिलाधिकारी द्वारा नामित अफसर से मिलेंगे। सफर से पहले यात्रियों को पहले की तरह इस बार भी आइआरसीटीसी एक ट्रैवल किट उपलब्ध कराएगा।

23 जुलाई को लखनऊ से अजमेर के लिए चलेगी ट्रेन अजमेर के लिए 23 जुलाई को समाजवादी श्रवण यात्रा नाम से ट्रेन चलाई जाएगी। एक जून को यात्री पंजीकरण करवा सकते हैं। सफर के दौरान यात्रियों को खाने पीने की उचित व्यवस्था भी कराई गई है।

नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव धर्मार्थ कार्य, उत्तर प्रदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.