Move to Jagran APP

ज्वालामुखी मंदिर में चढ़ा 6.87 लाख का चढ़ावा

शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र माह के आठवें नवरात्र पर मां के भक्तों ने छह लाख 87 हजार 737 रुपये का नकद चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित किया। मंदिर अधिकारी डॉ. अशोक पठानिया ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा भी 14 ग्राम सोना, 530 ग्राम चांदी, व

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 05:00 PM (IST)
ज्वालामुखी मंदिर में चढ़ा 6.87 लाख का चढ़ावा

कांगड़ा। शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र माह के आठवें नवरात्र पर मां के भक्तों ने छह लाख 87 हजार 737 रुपये का नकद चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित किया। मंदिर अधिकारी डॉ. अशोक पठानिया ने बताया कि भक्तों ने इसके अलावा भी 14 ग्राम सोना, 530 ग्राम चांदी, व पांच जिरहान विदेशी मुद्रा के रूप में अर्पित की।

loksabha election banner

श्रद्धालुओं ने परिवार सहित लाइन में लग कर शांतिपूर्ण माहौल में मां की पावन व अखंड ज्योतियों के दर्शन किए। यात्रियों ने कन्या पूजन करके मां के भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। शहर में यात्रियों की भीड़ से दुकानदारों के चेहरों पर लंबी मंदी के दौर से गुजरने के बाद खुशी देखी जा रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त परिवहन सेवा शुरू की गई है। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मचारी बुलाए गए हैं। एसडीएम संजीव कुमार व डीएसपी रेणु शर्मा ने सुरक्षा की नजर से सारे शहर का दौरा किया व व्यवस्था की समीक्षा कर दिशा निर्देश जारी किए।

बज्रेश्वरी देवी में 35 हजार ने नवाया शीश-शक्तिपीठ माता बज्रेश्वरी देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र अष्टमी पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षाकर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। अष्टमी पर लगभग 35 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के चरणों में शीश नवाया।

मंदिर प्रशासन ने भारी भीड़ को देखते हुए शुक्रवार तड़के दो बजे ही मंदिर के कपाट खोल दिए थे और सुबह छह बजे तक लगभग छह हजार से अधिक श्रद्धालु माता के दर्शन कर चुके थे। मंदिर प्रशासन को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को बुलाना पड़ा। यहां तक कि मंदिर के मुख्य गर्भ गृह में श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए चार अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात करना पड़ा।

शुक्रवार को कन्या पूजन को लेकर भी मंदिर प्रशासन द्वारा विशेष व्यवस्था की थी। मंदिर अधिकारी पवन बडियाल ने बताया कि मंदिर में अष्टमी को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ से मंदिर में व्यवस्था बनाए रखना एक कड़ी चुनौती थी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था करनी पड़ी। सप्तमी पर 2 लाख 67 हजार 301 रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.