Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा मार्ग पर 134 डेंजर प्वाइंट

पिछले वर्ष की कड़वी यादें भूलकर आप यदि इस वर्ष चारधाम यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो यात्रा मार्ग पर जरा संभलकर चलें। पुलिस ने यात्रा मार्ग पर करीब 134 डेंजर-प्वाइंट चिह्नित किए हैं। इनमें दुर्घटना का खतरा तो है ही, भूस्खलन की चिंता भी सता रही है। इन डेंजर-प्वाइंट के दोनों तरफ पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। चार धाम यात्रा

By Edited By: Published: Fri, 25 Apr 2014 01:30 PM (IST)Updated: Fri, 25 Apr 2014 02:06 PM (IST)
चारधाम यात्रा मार्ग पर 134 डेंजर प्वाइंट

देहरादून। पिछले वर्ष की कड़वी यादें भूलकर आप यदि इस वर्ष चारधाम यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो यात्रा मार्ग पर जरा संभलकर चलें। पुलिस ने यात्रा मार्ग पर करीब 134 डेंजर-प्वाइंट चिह्नित किए हैं। इनमें दुर्घटना का खतरा तो है ही, भूस्खलन की चिंता भी सता रही है। इन डेंजर-प्वाइंट के दोनों तरफ पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।

loksabha election banner

चार धाम यात्रा मार्ग का मुआयना करके लौटे डीआइजी (गढ़वाल) अमित सिन्हा ने गुरुवार को रेंज के सभी पुलिस कप्तानों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक ली। दो मई से शुरू हो रही चार धाम यात्रा को लेकर हुई इस बैठक में सुरक्षा उपाय, भीड़ नियंत्रण व दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर चर्चा हुई। डीआइजी ने बताया कि पूरे यात्रा मार्गो पर 134 अति संवेदनशील स्थान चिह्नित किए गए हैं। ये दुर्घटना संभावित ही नहीं बल्कि भूस्खलन संभावित क्षेत्र भी हैं। इन स्थानों पर 24 घंटे पुलिस बल की तैनाती रहेगी। संबंधित जनपद के कप्तान इन प्वाइंट पर नजर रखेंगे। अभी यमुनोत्री पैदल मार्ग पर रेलिंग मरम्मत का काम चल रहा है। किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर पुलिस को फ‌र्स्ट रेसपांडर टीम के तहत पहुंचने के आदेश दिए गए हैं। यात्रा के मुख स्थल हरिद्वार-ऋषिकेश में विशेष चौकसी बरती जाएगी। जब भीड़ ज्यादा होगी तो दोनों स्थानों पर यात्री रोके जाएंगे।

यात्रा मार्ग पर खुली अस्थाई पुलिस चौकी व टूरिस्ट पुलिस केंद्र - चौराबारी ग्लेशियर के पास खुलेगी पुलिस चौकी। यात्रा मार्ग पर जगह-जगह होंगे आपदा राहत केंद्र। स्थानीय लोगों से भी मदद लेगी पुलिस।

मौसम की सटीक जानकारी के लिए मौसम विभाग लगातार देगा अपडेट । सभी जिलों में आपदा राहत समिति का गठन होगा। यात्रा मार्ग अवरुद्ध होने पर तत्काल वैकल्पिक मार्ग सुझाया जाएगा। दुर्घटना संभावित इलाकों में संचार व्यवस्था दुरुस्त रखने के आदेश1े ट्रैफिक सुचारू रखने के लिए इस साल वाहनों का रजिस्ट्रेशन। तय स्थानों पर की जाएगी वाहनों की जांच।

संयुक्त रोटेशन संचालित करेगा यात्रा-

चार धाम यात्रा के संचालन के लिए संयुक्त रोटेशन यातायात व्यवस्था समिति के गठन पर सभी परिवहन कंपनियां सहमत हो गई। बड़ी कंपनियों ने यात्रा बसों की सूची परिवहन विभाग को सौंप दी है। 29 अप्रैल को यात्रा पर चलने वाले वाहनों की लॉटरी निकाली जाएगी। चार धाम यात्रा के शुभारंभ को छह दिन शेष हैं। यात्रा का संचालन करने वाली नौ परिवहन कंपनियों की संयुक्त संस्था यात्रा रोटेशन का अब तक गठन नहीं हो पाया था।

गुरुवार को एआरटीओ कार्यालय में विभाग ने परिवहन कंपनियों की बैठक बुलाई। इसमें कंपनी संचालकों ने रोटेशन के गठन पर सहमति जताई। तय हुआ कि परिवहन कंपनियां कांटेक्ट कैरिज की शत प्रतिशत तथा स्टेज कैरिज की 40 प्रतिशत बसें यात्रा में लगाएगी। 60 प्रतिशत बसें लोकल रूटों पर संचालित होंगी। दोनों रूटों पर चलने वाली बसों की सूची कंपनियां परिवहन विभाग को सौंपेंगी। एआरटीओ प्रशासन शैलेश तिवारी की अध्यक्षता में आहूत बैठक में तय हुआ कि समय कम होने से रोटेशन में सभी परिवहन कंपनियों के अध्यक्षों को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। रोटेशन के कार्यो को संचालित करने के लिए कंपनियां दो-दो कर्मी उपलब्ध कराएगी। एआरटीओ प्रवर्तन एके जायसवाल ने बताया कि यात्रा पर चलने वाली बसों की लॉटरी प्रक्रिया यात्रा बस अड्डे में 29 अप्रैल मंगलवार को पूरी की जाएगी। इस दिन 12 बजे वाहनों की लॉटरी निकाली जाएगी। तय हुआ कि परिवहन कंपनियां रोटेशन व्यवस्था संभालेगी। परिवहन विभाग इनका अनुश्रवण करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.