Move to Jagran APP

धैर्य रखना आपको प्रेम का आनंद लेने का मौका देगा

हर कार्य को बेहतर तरीके से करने में भरोसा रखने वाले मीन राशि के स्वामियों के लिए 'द चेरियट" कार्ड बड़ी आकांक्षाओं वाले समय को बता रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 22 Oct 2016 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 03:31 PM (IST)
धैर्य रखना आपको प्रेम का आनंद लेने का मौका देगा

टैरो कार्ड अपनी व्याख्या से हमें मार्गदर्शन, उपाय और बुरी नजर से बचने का रास्ता सुझाते हैं। यह प्रसन्न रहने के लिए मार्गदर्शन देते हैं। - मोनिषा सिंह डुडाने

loksabha election banner

मेष

मेष राशि के स्वामियों के लिए 'द क्वीन ऑफ पेंटाकल्स" कार्ड जीवन के प्रति जागरूक होने को दर्शा रहा है। व्यावसायिक रूप से आपको अधिक एकाग्रता और ध्यान देने की जरूरत होगी ताकि आप प्रभावी ढंग से काम कर सकें। धीमे किंतु सधे कदमों से आगे बढ़ना आपकी रणनीति रहेगी खासकर तब जबकि आप अपने कार्यक्षेत्र में मनचाहे बदलाव चाहेंगे। जब आप नए क्षेत्रों और रास्तों की ओर बढ़ेंगे तो जबरदस्त नए अनुभव इस सप्ताह का आकर्षण रहेंगे। सामाजिक रूप से आप मेलजोल का प्रयास करेंगे और दोस्त आपका ध्यान खींचेंगे। पैसों से जुड़े मामले नियंत्रण में रहेंगे खासकर इसलिए क्योंकि आप निर्णय करने के मामले में शिखर पर हैं और अपने मन की सुनेंगे। जो अकेले हैं उनके लिए प्रेम का अर्थ बिना किसी एजेंडे के नए लोगों से मिलना है। जो प्रेम में हैं वे जीवन के प्रति उत्साह और प्रसन्नाता बनाए रखेंगे।

शुभ रंग- हरा शुभ रत्न- एमरल्ड

टिप- मुस्कुराते रहें।

वृषभ

अनुभवी वृषभ राशि के स्वामियों के लिए 'द सिक्स ऑफ कप्स" कार्ड सामंजस्य वाले समय को दर्शा रहा है। अब आप बदलाव के लिए जगह बनाएंगे और खासकर अपने करियर के शेड्यूल में बदलाव करेंगे ताकि अपनी योग्यता का श्रेष्ठ दे सकें। जितना आप गहराई में जाएंगे बेहतर ढंग से काम करने की आपकी योग्यता बढ़ेगी और आपको काम में सभी ढीले सिरों को कसने का मौका देगी। अब आप आगे बढ़ने के जरूरी कॉन्टेक्ट्स और कॉन्ट्रेक्ट्स पर भी ध्यान देंगे। आनंद और रोमांच के लिए देश के भीतर विभिन्ना जगहों की यात्रा करेंगे। यह यात्रा दृष्टि का विस्तार भी करेगी। कागजी कार्यवाही में ध्यान देने से आप अपने इन्वेस्टमेंट को दुगुना कर पाएंगे। वे जो प्रेम में हैं वे चीजों को समझने का प्रयास करेंगे और अपने साथी के साथ समय बिताने से धैर्य सीखेंगे। जो अकेले हैं वे गृहस्थी बसाने के बारे में सोचेंगे लेकिन वे सही जगह का इंतजार करेंगे।

शुभ रंग- लाल शुभ रत्न- रूबी

टिप- दृढ़ता के साथ काम करें।

मिथुन

इस राशि के स्वामियों के लिए 'द सन" कार्ड एकाग्र होने वाले समय को बता रहा है। समझदारी इसी में है कि अपने रोजमर्रा के कार्यों से समय निकालकर कल्पना और नए आयडियाज के बारे में सोचें। आप क्या सोचते हैं और आपके मित्र क्या सोचते हैं इसके बीच संतुलन बनाना बहुत ही जरूरी है और आप बहुत कुशलता से यह संतुलन साध लेंगे। रियल इस्टेट में इन्वेस्टमेंट करेंगे क्योंकि आप प्रॉपर्टी की खरीद करेंगे। जो अकेले हैं उन्हें प्रेम में अधिक समय और ध्यान देने की जरूरत होगी और आप अपने व्यस्त शेड्यूल से समय निकालेंगे। अगर प्रेम में हैं तो बच्चे आपकी खुशी का स्रोत बनेंगे। परीक्षा और अन्य गतिविधियों में उनकी सफलता आपको खुश होने का मौका देगी।

शुभ रंग- पीला शुभ रत्न- यलो सफायर

टिप- उदार रहें।

कर्क

सकारात्मक कर्क राशि के स्वामियों के लिए 'टेम्परेंस" कार्ड आपके लिए बहुत ही खास समय को बता रहा है। मर्जर और साझेदारी के मामले में आपको अप्रत्याशित जगह से सहारा बहुत आसानी से मिलेगा। प्रसिद्धि, प्रतिष्ठा और अपने क्षेत्र में पहचान बनाने की आपकी चाह बढ़ेंगी और आप पीआर व मार्केटिंग के लिए भी कडी मेहनत करेंगे। सामाजिक रूप से अब आप आगे बढ़ने को तैयार हैं और किसी दूसरे क्षेत्र में जाने के बारे में भी सोचेंगे। पैसा आपके लिए मुख्य आकर्षण रहेगा और पैसा कमाना आपको संतुष्टि देगा और यह आपको अपने साथी के साथ समय बिताने का मौका भी देगा। प्रेम में भावनाओं का प्रदर्शन धैर्य के साथ करना बहुत जरूरी होगा और आप अपने प्रियतम से जुड़ने रहने के लिए श्रेष्ठ प्रयास करेंगे।

शुभ रंग- गुलाबी शुभ रत्न- डायमंड

टिप- प्रसन्न रहें।

सिंह

सिंह राशि के स्वामियों के लिए 'द स्ट्रेंथ" कार्ड बता रहा है कि आप सत्ता में नई स्थिति में पहुंचेंगे। कार्य में आप अपने शिखर पर हैं और आपकी इच्छाएं अब व्यावहारिक होंगी और आप अपने प्रोजेक्ट का चुनाव सावधानी से करेंगे। सामाजिक रूप से आप अपने समुदाय में खुशी बांटने का काम करेंगे और समस्याओं से पार पाने के नए रास्ते तलाशेंगे। लीगल और कागजी कार्यवाही के लिए यात्रा जरूरी होगी और आप सभी चीज अच्छे से संभाल लेंगे। व्यक्तिगत जीवन के मोर्चे पर अपनी भावनाओं का इजहार कठिन होगा लेकिन आप अपनी इच्छाओं को व्यक्त कर पाएंगे। इस वीकेंड में आनंद मनाने का मौका हाथ से जाने न दें।

शुभ रंग- ब्राउन शुभ रत्न- कैट्स आई

टिप- हर किसी पर भरोसा करें।

कन्या

सकारात्मक कन्या राशि के स्वामियों के लिए 'द टू ऑफ पेंटाकल्स" कार्ड है। जैसे ही आप अपने जीवन को व्यवस्थित करते हैं, लंबे समय के लक्ष्य और सफल योजनाएं बनाते हैं सारी चीजों का नियंत्रण आपके हाथ में आ जाएगा। निश्चित और तय गति आपकी एप्रोच होना चाहिए जबकि आप कामकाज से जुड़े मुद्दों को नतीजे देने वाले रास्ते पर बढ़ाना चाहते हैं। आपमें से कुछ लोग आंत्रप्रेन्योर बन सकते हैं और कुछ आगे के अध्ययन की इच्छा भी कर सकते हैं। सामाजिक रूप से बिना ठीक तैयारी के बिजनेस शुरू किया गया बिजनेस मुश्किलें खड़ी कर सकता है लेकिन जो वादे किए हैं उन्हें पूरा करना जरूरी है। आप जरूरी ब्रेक के लिए अपनी तैयारी रखेंगे और दोस्तों व परिजनों से मुलाकात करेंगे। जो अकेले हैं उनके लिए प्रेम का अर्थ भरोसा रखना है।

शुभ रंग- ऑरेंज शुभ रत्न- रेड कोरल

टिप- जिओ और जीने दो।

तुला

इस राशि के स्वामियों के लिए 'द फाइव ऑफ वैंड्स" कार्ड है। अगले पड़ाव पर कदम रखते हुए आप आत्मविश्वास से भरे हैं लेकिन इतना सुनिश्चित कर लें कि आपकी महत्वाकांक्षाओं को योग्य लोगों और अच्छी योजनाओं का सहारा मिलना जरूरी है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप हर छोटी चीज को पूरी तरह नियंत्रण में रखें। कागजी कार्यवाही महत्वपूर्ण होगी। अपने स्वाभाविक टैलेंट को आगे बढ़ाना और नए कौशल का विकास करना आपको संतुष्टि देगा और सेमिनार्स, ट्रेनिंग्स और वर्कशॉप्स आपमें से कई लोगों के लिए बड़ा एजेंडा रहेगा। अगले कुछ महीनों में परिवार को आपका ध्यान चाहिए और इसके लिए यात्रा करना होगी। पैसों से जुड़े मामले में खिंचाव नहीं रहेगा और यह आपको आगे बढ़ने का मौका देगा। रिलेशनशिप में आप बेहतरीन चीजों की तलाश करेंगे।

शुभ रंग- सफेद शुभ रत्न- पर्ल

टिप- आगे बढ़ने के लिए सीखना जरूरी है।

वृश्चिक

एकाग्र वृश्चिक राशि के स्वामियों के लिए 'द इम्प्रेस" कार्ड दृढ़ निश्चय को दर्शा रहा है। आपकी गंभीरता और आपका भरोसा आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा और आखिरकर आप तनाव से मुक्त हो सकेंगे। नई साझेदारी के लिए यात्रा हो सकती है। सामाजिक रूप से आप चर्चा में रहेंगे और आप कई ग्रुप्स से बातचीत करने की बहुत-सी संभावनाएं पाएंगे और इसका जबरदस्त प्रभाव होगा। जो अकेले हैं वे अपने नजदीकी मित्रों का ध्यान खींचना चाहेंगे। इस वीकेंड पर अपनी पसंदीदा हॉबी में समय देना चाहेंगे और दोस्तों के साथ आनंद लीजिए।

शुभ रंग- क्रीम शुभ रत्न- कैट्स आई

टिप- चीजों को भूलकर क्षमा कीजिए।

धनु

धनु राशि के स्वामियों के लिए 'द एस ऑफ वैंड्स" मिले-जुले सप्ताह को बता रहा है। मुश्किलों और बाधाओं से पार पाने के लिए स्पष्ट और संतुलित रहना जरूरी है और इसी तरह आप अपने साझेदारों से जुड़ पाएंगे। यात्रा आपके लिए बहुत अनिवार्य है और आप नई जगहों पर जाना चाहेंगे और जब आप कार्य और विस्तार के लिए आगे बढ़ेंगे तो यात्रा से मिली ऊर्जा आपको मदद करेगी। वित्तीय स्थिति ठीक होगी क्योंकि पैसों की आवक आपको बचत करने का मौका देगी। सामाजिक दायरे में मेलजोल का लुत्फ लेंगे और कई ग्रुप्स के साथ यात्रा करेंगे। जो अकेले हैं उनके लिए प्रेम का अर्थ भरोसा करना है। जो विवाहित हैं वे एकदूसरे के साथ समय बिताने का लुत्फ उठाएंगे।

शुभ रंग- काला शुभ रत्न- टर्मेलाइन

टिप- समझदारी रखें।

मकर

संतुष्ट मकर राशि के स्वामियों के लिए 'द टॉवर" बहुत सारी नई संभावनाओं को बता रहा है। बिजनेस से जुड़ी सूचनाएं सहजता से आएगी और जो प्रोजेक्ट अटके थे वे फिर से पटरी पर आएंगे। यह लंबे समय के लक्ष्यों को पाने की दिशा में आगे बढ़ने का सही समय है और आप लंबे समय के बारे में सोचेंगे और यह आपको योजना बनाने का मौका देगा। सामाजिक रूप से आप बहुत सारी गतिविधियों के बीच हैं और नए और पुराने दोस्त आपके सोशल नेटवर्क का हिस्सा बन जाएंगे और आपको आनंद मनाने का मौका देंगे। दोस्तों के साथ यात्रा आपको खुशी देगी। वे जो प्रेम में हैं उन्हें व्यावहारिक सचाई का सामना करना पड़ सकता है।

शुभ रंग- बैंगनी शुभ रत्न- एमेथिस्ट

टिप- प्रेम में भरोसा रखें।

कुंभ

कुंभ राशि के स्वामियों के लिए 'द सेवन ऑफ कप्स" कार्ड आप जो भी करते हैं उसमें आत्मविश्वास को बता रहा है। कार्य में आप बहुत प्रेरणादायी रहेंगे और खुद को आगे धकेलने के बजाय अपने नॉलेज का उपयोग करके लंबे समय के लक्ष्यों के हिसाब से अच्छे निर्णय लेंगे। सहकर्मी आपको समझते हैं और आप उन्हें अपने विजन और उद्देश्यों के हिसाब से आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करेंगे। सामाजिक रूप से आप भावनात्मक साझेदारी के लिए तैयार हैं। साथी के साथ यात्रा के लिए योजना बनाना होगी खासकर यदि छुट्टियों की योजना बना रहे हैं। वित्तीय मामले उछाल पर रहेंगे क्योंकि देखभालकर आपकी जोखिम लेनी की आदत के अच्छे परिणाम अब मिलेंगे। जो प्रेम में हैं वे अपने रिलेशनशिप को गंभीरता से लेंगे। मुस्कुराइए।

शुभ रंग- मरून शुभ रत्न- टाइगर आई

टिप- धैर्य के साथ आगे बढ़ें।

मीन

हर कार्य को बेहतर तरीके से करने में भरोसा रखने वाले मीन राशि के स्वामियों के लिए 'द चेरियट" कार्ड बड़ी आकांक्षाओं वाले समय को बता रहा है। लंबे समय में आपकी खुशी इस पर निर्भर करेगी कि आप अपने वादों को किस तरह बने रहते हैं। आपकी बेहतर रणनीति निश्चित तौर पर यही होगी कि आप लचीलेपन को बनाए रखें और और सभी चीजों को कंट्रोल करने की आदत को बदलें। जब आप मतभेदों को भुला देंगे और खुद को आगे बढ़ाएंगे तो प्रोफेशनल रिलेशनशिप में तरक्की होगी। सामाजिक रूप से आप ताजी हवा में सांस लेंगे और दोस्तों के साथ खुशी के कई मौके आएंगे। यात्रा सहज होगी और नतीजे देने वाली भी रहेगी। गोल्ड/ ग्लोबल स्टॉक्स में किया गया निवेश अच्छा रिटर्न देगा। प्रेम से जुड़े समीकरण आपके धैर्य की परीक्षा लेंगे लेकिन धैर्य रखना आपको प्रेम का आनंद लेने का मौका देगा।

शुभ रंग - मटमैला शुभ रत्न- जेड

टिप- शांत बने रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.