Move to Jagran APP

जानिए वास्तु के अनुसार केसा हो आपका बेडरूम जिससे पति पत्नी में बने रहे मधुर संबंध

यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और इसी वजह से दांपत्य जीवन सुखमय नहीं है तो सुंदर से बाउल में हल्दी चावल के दानों के साथ मिलाकर रखें।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 03:03 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jan 2017 09:48 AM (IST)
जानिए वास्तु के अनुसार केसा हो आपका बेडरूम जिससे पति पत्नी में बने रहे मधुर संबंध
जानिए वास्तु के अनुसार केसा हो आपका बेडरूम जिससे पति पत्नी में बने रहे मधुर संबंध

आजकल तेजी से टूटते रिश्तों का मूल कारण संबंधों में मिठास खत्म होना है | एक बार अपने घर, अपने बेडरूम और संबंध बनाने की दिशा के वास्तु की जांच जरूर करा लें क्योंकि वास्तुविद के अनुसार इसके पीछे कारण वास्तु दोष भी हो सकता है| यही नहीं अगर आपके घर और बेडरूम की दीवारों पर गलत रंग है, जिस प्लॉट में आपका मकान बना है उसका और आपके बेडरूम का सही आकार न होना आदि कई कारण हैं जो आपके जीवन में कड़वाहट पैदा करने का कारण बनते हैं |

loksabha election banner

वास्तुविद के अनुसार वैवाहिक कपल का बेडरूम हमेशा ही दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिश की ओर होना चाहिए। इससे उनके बीच स्थायी संबंध बनेंगे। भारतीय वास्तु शास्त्रों में घर की वास्तु से जुडे दोषों को आसानी से खत्म करने के टिप्स बताए गए है। अक्सर हम देखते हैं की कई बार छोटी-छोटी गलतफहमियां बड़े झगड़े का कारण बन जाती हैं। कई बार आपके घर का वास्तु आपके झगड़ों का कारण होता है। घर में आप क्या परिवर्तन करें, जिससे घर में प्यार-मोहब्बत का माहौल बना रहे। पति-पत्नी के रिश्तों पर बेडरूम का भी काफी प्रभाव होता है। जी हां आप मानें या नहीं, वास्तु के मुताबिक बेडरूम की साज सज्जा ही पति-पत्नी के बीच के रिश्तों की मुधरता तय करती है।वास्तु व‌िज्ञान में शयन कक्ष का बहुत ही महत्व बताया गया है इसका कारण यह है क‌ि शयन कक्ष हर व्यक्त‌ि के जीवन का एक अहम ह‌िस्सा होता है। यहीं व्यक्त‌ि अपने द‌िन भर की थकान म‌िटाता है और नई उर्जा प्राप्त करता है।

बड़े शहरों में अपनी बीजी लाइफ के कारण पति पत्नी बेडरूम की देखभाल नहीं करते है और उसे फालतू के सामान से भर देते हैं। या कहे की उसमे स्टोर की तरह सामान भर लेते है। इसी उथल-पुथल में रोमांस कहीं गुम हो जाता है और रिश्ता बोझिल लगने लगता है। इसके साथ साथ गृह कलह के यूं तो बहुत सारे कारण होते हैं लेकिन ज्योतिष एवं वास्तु की दृष्टि से गृह कलह ग्रहों के दोषपूर्ण या अशुभ दशा होने अथवा भवन में एक या अनेक वास्तु दोष होने से भी गृह कलह उत्पन्न होने की आशंका बनी रहती है। आप अपने बेडरूम सजाकर रखें, यहां कबाड़ न जमा होने दें। ध्यान रखें की यहां साइड टेबल पर कोई भी वस्तु धूल भरी, बेतरतीब और बिखरी हुई न हो। प्यार बढ़ाने के लिए सिरेमिक की बनी विंड चाइम्स का प्रयोग करें।

यदि रोमांस संबंधों को मजबूती देना चाहते हैं, तो बेडरूम की दीवारों पर रोमांस को दर्शाने वाली तस्वीरें लगाएं। प्रेमी युगल की तस्वीर भी लगायी जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि बेडरूम में देवी देवताओं की फोटो नहीं लगायी जाए। नवदंपती को कभी-कभी अपने बेडरूम में रोती हुई तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए।

वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने के लिए आप अपने बेडरूम को आकर्षक और खुशबूदार कैंडल से सजाएं। फेंग शुई के अनुसार यह बेडरूम लाइटिंग का अच्छा माध्यम है।

अपने बेड को कभी कमरे के बीचों-बीच नहीं रखना चाहिए। बेड का सिरा किसी दीवार से जरूर टच होना चाहिए, इससे रिश्ते में जुड़ाव बना रहेगा।

ध्यान रखें, बेडरूम कभी भी किसी प्रकार की चर्चा व बहस करने के लिए नहीं होता। यह सिर्फ आराम करने व सोने और लाइफ पार्टनर के साथ मस्ती करने के लिए होता है। बेडरूम में प्यार के अलावा अन्य बातें नहीं करनी चाहिये।

वास्तु के अनुसार बैडरूम में सूरज की रौशनी ज्यादा आनी चाहिए रौशनी से पोजेटिव ऊर्जा आती हे और इसी से रिश्तों में मधुरता आती हे |

आप भूलकर भी अपने बेडरूम में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामानों को न रखें। अगर कमरे में ऐसा कोई सामान हो भी तो उसे बेड से दूर हटाकर रखें। ताकि आपकी नींद खराब ना हो। कोशिश करे कम से कम सामान रखने की।

आपका बेडरूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए और इसी कोने में बेड भी रखना चाहिये। यदि आपने अपना बेड कमरे के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा तो आपको ठीक से नींद नहीं आयेगी, आप तनाव से घिरे रहेंगे, आपको गुस्सा जल्दी आयेगा और बेचैनी सी बनी रहेगी।

ध्यान रखें, पति-पत्नी जिस बेड का इस्तेमाल करें वो मेटल या धातु का नहीं बल्कि लकड़ी का होना चाहिए। आप अपने बेडरूम में मिरर नहीं लगाए मिरर से प्रेम सम्बन्ध में दरारे आती है | आपके बेडरूम की बाहरी दीवारों पर टूट-फूट या दरार नहीं होनी चाहिये। इससे घर में परेशानियां आती हैं। यह वो रूम होता है, जहां आप दिन भर के सात से 10 घंटे तक बिताते हैं, यानी इसके वास्तु का सीधा प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है। बेडरूम के लिए हमेशा लकड़ी का बेड ही खरीदें। लोहे, स्टील, अल्युमिनियम के बेड घमंड को बढ़ाते हैं, जिससे रिश्ते के बीच रोमांस को नुकसान होता है। लकड़ी का बेड अच्छा रहता है। वास्तु के अनुसार बेडरूम में पलंग पर ज्यादा गद्दे नहीं लगाए ज्यादा गद्दे लगने से प्रेम सम्बन्धो के लिए हानिकारक हे इसलिए एक ही गद्दा रहने दे |इसके अलावा सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अगर आपके पास डबल बेड है तो उसमें एक ही बड़ा वाला मैट्रेस बिछाएं अगर यह संभव न हो तो दोनों मैट्रेस के बीच में कोई मोटा मैट बिछाएं और उसके बाद उनके ऊपर चादर बिछाएं| ऐसा न होने पर पति-पत्नी के बीच झगड़े की संभावना हमेशा बनी रहती है|

वास्तुदोष के प्रभाव स्वरूप विवाहित दंपती के जीवन के साथ-साथ कार्यालय के वास्तुदोष रोमांटिक रिलेशन को खराब करते हैं। इस होने से उनके बीच एक-दूसरे से अलग होने की भी स्थिति बन सकती है। अपने बेडरूम में हर क‌िसी को नहीं लाना चाह‌िए। वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार यह शयन कक्ष में नकारात्मक उर्जा को बढ़ाता है जो र‌िश्ते में दूर‌ियां बढ़ाने का काम करता है। ध्यान रखें, आप बेडरूम की दीवार पर भगवान, देवी, देवताओं, पूर्वजों की तस्वीरें न लगाएं। इससे रोमांस में कमी आती है। यहां झरने, प्राकृतिक दृष्य आदि की पेंटिंग्स लगाई जा सकती हैं।बेडरूम में कोई ऐसी तस्वीर मत लगायें, जो हिंसा दर्शा रही हो। बेडरूम की दीवार का रंग चटक नहीं होना चाहिये। साथ ही जिस तरफ बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी, फोटो फ्रेम आदि नहीं लगायें, इससे सिर में दर्द बना रहता है। अच्छा होगा यदि आप बेड के ठीक सामने वाली दीवार पर कुछ नहीं लगायें। इससे मन की शांति बनी रहती है। ध्यान रखें बेडरूम में गहरे रंगों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए। लाल, केसरिया, पिंक जैसे रंग मन में रोमांस का संचार करते हैं। इसलिए हल्के रंग न चुने।

पलंग बेडरूम के दरवाजे के पास नहीं लगाना चाहिए यदि ऐसा करेंगे तो चित्त में अशांति व व्याकुलता बनी रहेगी। पति-पत्नी के प्रतीक के रूप में अपने बेडरूम में दो सुंदर सजावटी गमले रखें। इनसे आपका वैवाहिक जीवन सुखमय होगा। और यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और इसी वजह से दांपत्य जीवन सुखमय नहीं है तो सुंदर से बाउल में हल्दी चावल के दानों के साथ मिलाकर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.