Move to Jagran APP

एक महीने में ही सिमटती नजर आ रही है बाबा अमरनाथ की यात्रा

दो महीने की बाबा अमरनाथ यात्रा एक महीने में ही सिमटती नजर आ रही है। श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी का सिलसिला जारी है। दो जुलाई से शुरू हुई यात्रा के लिए अब तक तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 04:14 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 04:20 PM (IST)

जम्मू । दो महीने की बाबा अमरनाथ यात्रा एक महीने में ही सिमटती नजर आ रही है। श्रद्धालुओं की संख्या में भारी कमी का सिलसिला जारी है। दो जुलाई से शुरू हुई यात्रा के लिए अब तक तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

loksabha election banner

यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से 337 श्रद्धालुओं का अब तक का सबसे छोटा जत्था बालटाल व पहलगाम के लिए रवाना हुआ। रवाना हुए जत्थे में 262 पुरुष, 43 महिलाएं और 32 साधु शामिल थे जो दस बसों पर सवार होकर यात्रा पर गए। यात्री निवास से अब तक 43559 श्रद्धालु रवाना हो चुके हैं। बालटाल आधार शिविर से 938 और नुनवन से 2098 भक्त पवित्र गुफा की तरफ रवाना हो गए। यात्रा के 27 वें दिन 3673 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। अब तीन लाख तीन हजार 994 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

इस बार यात्रा की अवधि 59 दिनों की है और यात्रा रक्षा बंधन वाले दिन 29 अगस्त को संपन्न होगी। ऐसे में अभी यात्रा ने एक महीने का समय भी पूरा नरीं किया है। हालांकि, भक्ता सीधे बालटाल और पहलगाम पहुंच रहे हैं। पिछले वर्ष 44 दिन की बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए 3.72 लाख करे करीब श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए थे। पहलगाम, बालटाल व अन्य क्षेत्रों में बादल फटने की कई घटनाएं होने का असर भी यात्रा पर पड़ा है।विश्रम करते श्रद्धालु। जागरणजागरण संवाददाता, जम्मू : श्री बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का आना जारी है। पिछले दिनों के मुकाबले शिव भक्तों की संख्या में बढ़ोतरी भी दर्ज की गई। इनमेंबालटाल मार्ग के बजाय पहलगाम मार्ग से दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की काफी अधिक है। मंगलवार को जम्मू हाट में 4500 करंट पंजीकरण कोटे के एवज में मात्र 415 श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया। इनमें 284 श्रद्धालुओं ने पहलगाम मार्ग जबकि 131 श्रद्धालुओं ने बालटाल मार्ग से पंजीकरण करवाया। दिल्ली से आए श्रद्धालुओं के दल में यात्रा को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। श्रद्धालु करंट पंजीकरण करवाने के तुरंत बाद ही पहलगाम के लिए रवाना हो गए। दल में अधिकतर युवा शामिल थे। श्रद्धालुओं का कहना था कि शिवलिंग लुप्त होने वाले हैं और वे जल्द से जल्द बाबा के दिव्य दर्शन करना चाहते हैं।

वहीं, वैष्णवी और सरस्वती धाम में भी श्रद्धालुओं ने अधिकतर पंजीकरण पहलगाम मार्ग के लिए करवाया। वैष्णवी धाम में 326 श्रद्धालुओं ने करंट पंजीकरण करवाया जिनमें 45 श्रद्धालुओं ने बालटाल मार्ग से जबकि 281 श्रद्धालुओं ने पहलगाम मार्ग से पंजीकरण करवाया। इसी तरह सरस्वती धाम में मात्र 61 श्रद्धालुओं ने बालटाल मार्ग जबकि 75 श्रद्धालुओं ने पहलगाम मार्ग से पंजीकरण करवाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.