Move to Jagran APP

जेब में ना रखें ये वस्तुएं इसका बुरा प्रभाव वास्तु व आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालती है

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन्हें हमें अपनी जेब में भूल से भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार जेब में श्रीयंत्र को रखने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 22 Nov 2016 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 02:30 PM (IST)
जेब में ना रखें ये वस्तुएं इसका बुरा प्रभाव वास्तु व आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालती है
जेब में ना रखें ये वस्तुएं इसका बुरा प्रभाव वास्तु व आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालती है

हम अपनी पैंट या जीन्स की पाकेट में कई चीजें रखते हैं.... छुट्टे पैसे, पेन, रुमाल, एटीएम की पर्चियां, घर की चाबी, इत्यादि। वास्तु शास्त्र के हिसाब से ऐसी कई बेकार की चीजों से हमारी आर्थिक स्थिति पर इसका प्रभाव पडता है। कई बार जेब में जरूरी सामान रखकर हम भूल भी जाते हैं, जो कपड़े धोते समय मशीन में साथ ही धुल जाता है।

loksabha election banner

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र, जिसे ज्योतिष शास्त्र की बेहद खास विधा माना गया है, जो हमारे जीवन को सुख से भरने के काफी काम आती है, उसके अनुसार ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन्हें हमें अपनी जेब में भूल से भी नहीं रखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र सकारात्मक एवं नकारात्मक ऊर्जा के बारे में बताता है। तो जाहिर है जेब में रखने वाली ये वस्तुएं भी इन्हीं दो सिद्धातों से जुड़ी हुई हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें हमें पाकेट में रखने से बचना चाहिए।

पुराने बिल

किसी भी चीज का बिल... फिर चाहे वो खाने-पीने पर खर्च किया हुआ हो या फिर आपके घर-ऑफिस के बिजली का बिल हो। इसे अपनी जेब में रखकर ना घूमें। ये बिल निगेटिव एनर्जी को न्यौता देता है और आपके आर्थिक जीवन के ऊपर संकट पैदा करता है।

आपत्तिजनक तस्वीरें

ऐसी तस्वीरें जिनमें गुस्सा, ईर्ष्या, विरोध की भावना हो... इन्हें जेब में ना रखें। इन्हें घर के भीतर भी ना लाएं। ये हमारे आसपास बुरी ऊर्जा को विकसित करती हैं।

पर्स

आप अपनी जेब में पर्स तो जरूर रखें, लेकिन यह पर्स बिल्कुल सही होना चाहिए। पर्स कहीं से फटा हुआ या फिर खराब हालात में ना हो। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार फटा हुआ पर्स आपकी आर्थिक स्थिति पर अटैक करता है।

नोट

जेब में यदि नोट रख रहे हैं, तो उसे सही तरीके से रखें। नोट को बुरे तरीके से मोड़कर रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है।

खाने-पीने का सामान

हमारी जेब में अक्सर टॉफी या चिप्स के पैकेट होते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार खाने-पीने का सामान जेब में नहीं रखना चाहिए। यह बुरा प्रभाव डालता है।

दवाईयां

दवाओं से निकलने वाली ऊर्जा व्यक्ति के ऊपर निगेटिव प्रभाव करती है, इसलिए जेब में इन्हें रखने से बचें।

नुकीली वस्तुएं

पिन, चाकू, सुई... ऐसी कोई भी वस्तु जेब में ना रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार नुकीली वस्तुओं को घर में भी रखना अशुभ होता है। लेकिन रसोई में इन्हें रखने से बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। क्योंकि घर का वह कोना ‘अग्नि’ तत्व वाला होता है।

धार्मिक वस्तुएं

ऐसी चीजें जिनका धार्मिक महत्व हो, जैसे कि मौलि, कलावा, सिंदूर, इत्यादि को जेब में रखकर ना घूमें। यदि ये इस्तेमाल करने के लिए ना हों, तो इन्हें घर के मंदिर में या फिर किसी भी मंदिर में जाकर रख दें।

अब जानिए क्या रख सकते हैं.....

उपरोक्त हमने आपको कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया जिन्हें जेब में रखना अशुभ है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें जेब में रखना लाभदायक सिद्ध हो सकता है

जैसे.....

लक्ष्मीजी की तस्वीर

मां लक्ष्मी की तस्वीर को पर्स में रखना शुभ माना जाता है, लेकिन उनकी ऐसी तस्वीर जिसमें हाथी दिखाई दे रहे हों, इसे सबसे अधिक शुभ माना गया है। इसे आप जेब में रख सकते हैं।

तांबे-चांदी की चीजें

तांबे-चांदी से बने सिक्के या फिर देवी-देवता के प्रतीकात्मक स्वरूप को जेब में रखना शुभ माना गया है।

पीपल के पत्ते

वास्तु शास्त्र के अनुसार पीपल के पत्ते कई प्रकार के बाधाओं को नष्ट कर देते हैं।

सीप

यदि आपको समुद्र के भूभाग पर मिलने वाला असली सीप कहीं से मिल जाए, तो उसे अपनी जेब में अवश्य रखें। जब भी कोई शुभ कार्य करने निकलें, तो यह सीप आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगी।

गोमती चक्र

गोमती चक्र की मदद से कई शास्त्रीय उपाय किए जाते हैं, जो धन का आगमन कराते हैं। किसी शुभ दिन पर गोमती चक्र अपनी जेब में रखेंगे, तो यह आय में वृद्धि का कारक बनेगा।

चावल

चावल को भी वास्तु शास्त्र की दृष्टि से शुभ माना गया है। इसलिए अगर आप किसी आवश्यक कार्य से घर से निकले हों और चाहते हैं कि आप सफल होकर ही लौटें, तो जाने से पहले जेब में कुछ चावल रख लीजिए।

श्रीयंत्र

गुरु यंत्र, शुक्र यंत्र.... इनके बारे में तो सुना ही होगा आपने। वास्तु शास्त्र के अनुसार जेब में श्रीयंत्र को रखने से हर मनोकामना की पूर्ति होती है।

जानिए, कितने मुख वाला रुद्राक्ष है आपके लिए लाभकारी

इन छोटे छोटे उपायों से घर मे खुशहाली और लक्ष्मी की जल्दी कृपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.